छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दशहरा पर छत्तीसगढ़ में दिवाली गिफ्ट, हजारों लोगों को पीएम आवास योजना के तहत घर का तोहफा

महासमुंद जिले के 21 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को पीएम आवास योजना में घर का तोहफा मिला. मुंगेली में 20 हजार लोगों को घर मिलेगा

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

DIWALI GIFT IN CG ON DUSSEHRA
दशहरा पर छत्तीसगढ़ में दिवाली गिफ्ट (ETV BHARAT)

महासमुंद/मुंगेली :खाद्य मंत्री और महासमुंद जिले के प्रभारी मंत्री दयालदास बघेल ने महासमुंद के लोगों को दिवाली की बड़ी सौगात दी है. महासमुंद में प्रधानमंत्री आवास मेला का आयोजन किया गया. इसके तहत 21 हजार से अधिक लोगों को पीएम आवास योजना के तहत आवास की मंजूरी का पत्र दिया गया. जिन आवास की मंजूरी मिली है. उसके तहत नए स्वीकृत आवासों का प्रतीकात्मक भूमिपूजन भी किया गया.

आवास की दी गई चाबी: पीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों के आवास पूरे हो गए हैं. उन्हें आवास की चाबी भी दी गई है. इस मौके पर मंत्री दयालदास बघेल ने लोगों को कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश के 18 लाख लोगों के लिए पक्के मकान की स्वीकृति दी है. इससे हजारों आवासहीन लोगों को घर मिल रहा है.

पीएम आवास योजना का मिल रहा चेक और सर्टिफिकेट (ETV BHARAT)

महासमुंद में पीएम आवास योजना का लेखा जोखा: महासमुंद में जनरल कैटेगरी में पीएम आवास योजना के तहत स्थाई सूची तैयार है. इसमें प्रतीक्षा सूची में 21331 हितग्राही हैं. इसके अलावा आवास प्लस के 400 हितग्राही इसमें हैं. कुल 21731 हितग्राहियों को पीएम आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत किया गया है. बचे हुए अन्य हितग्राहियों के आवास और रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी. इसके तहत पहली किस्त में कुल 19988 परिवारों को 79 करोड़ 95 लाख 20 हजार रुपये डायरेक्ट उनके खाते में डाले गए हैं.

मकान की चाबी बांटते मंत्री दयाल दास बघेल (ETV BHARAT)

यह पहल गरोबीों की बेहतरी के लिए किया जा रहा है. जरूरतमंद परिवारों को लाभ मिल रहा है. सरकार गांव, गरीब और किसानों के विकास के लिए काम कर रही है. छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को दो साल का बकाया धान बोनस राशि दिया है. किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान 3100 रूपए की दर से धान खरीदी की गई है.: दयालदास बघेल, खाद्य मंत्री, छत्तीसगढ़

मुंगेली में भी हुआ आवास मेले का आयोजन: मुंगेली में भी आवास मेले का आयोजन किया गया. इस मौके पर केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री तोखन साहू और प्रदेश के डिप्टी सीएम अरुण साव मौजूद रहे. तोखन साहू ने इस मौके पर ऐलान किया कि मुंगेली में 20 हजार से ज्यादा लोगों को घर मिलेगा. इस कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री लखन लाल देवांगन और विधायक पुन्नूलाल मोहले भी मौजूद रहे. आवास मेले में कई लोगों को घरों के स्वीकृति पत्र और घरों की चाबी दी गई. उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि मुंगेली में साल 2024 के अंदर कुल 20551 आवास का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा.

पीएम आवास योजना के तहत संविदा पदों पर निकली बहाली, ये है अप्लाई की अंतिम तारीख

पीएम आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त जारी, कोरबा में हितग्राहियों को सौंपा प्रमाण पत्र

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त जारी, 5.11 लाख लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details