दिल्ली

delhi

दिल्‍लीवासियों को कूड़े से मिलेगी निजात, FCTS प्लांट का उद्घाटन - FCTS plant in Katwaria Sarai area

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने आज लाडो सराय वार्ड के कटवारिया सराय क्षेत्र में फिक्स्ड कॉम्पैक्टर ट्रांसफर स्टेशन का शुभारंभ किया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 3 hours ago

Published : 3 hours ago

Etv Bharat
मेयर शैली ओबेरॉय ने फिक्स्ड कॉम्पैक्टर ट्रांसफर स्टेशन का किया शुभारंभ (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दक्षिणी दिल्ली के कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया कटवारिया सराय में फिक्स्ड कॉम्पैक्टर ट्रांसफर स्टेशन (FCTS) प्लांट बनाया गया है. जिसका शुक्रवार को मेयर शैली ओबेरॉय ने उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ साउथ जोन के डीसी, जोन अध्यक्ष कृष्णा जाखड़, निगम पार्षद राजीव निगम, पार्षद कमल भारद्वाज समेत नगर निगम के कर्मचारी मौजूद रहे.

उद्घाटन के बाद मेयर ने कहा कि दिल्ली को स्वच्छ बनाने के लिए दिल्ली नगर निगम लगातार कार्य कर रही है. कार्यभार संभालते ही मैंने दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने की बात कही थी. उसी क्रम में हम लगातार कार्य कर रहे हैं. अलग-अलग जगह कूड़ाघरों को बंद कर उनकी जगह FCTS प्लांट बनाए जा रहे हैं ताकि कूड़े का निस्तारण किया जा सके.

मेयर शैली ओबेरॉय ने फिक्स्ड कॉम्पैक्टर ट्रांसफर स्टेशन का किया शुभारंभ (ETV Bharat)

50 लाख की लागत से बना प्लांट:लगभग 50 लाख की कीमत से बनकर तैयार इस FCTS प्लांट मैं दो वार्ड का कूड़ा लाया जाएगा और कूड़े का निस्तारण किया जाएगा. कटवारिया सराय और लड़ो सराय में कूड़े के ढेर को खत्म करने के लिए इस FCTS को बनाया गया है. इसके बन जाने के बाद इलाके में गंदगी फैला रहे कूड़ा घरों को बंद किया गया है. कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया कटवारिया सराय में आज दो FCTS यूनिट इंस्टॉल की गई है. पहले FCTS की 10 मेट्रिक टन कैपेसिटी है तो वहीं दूसरे यूनिट की लगभग 8 मेट्रिक टन कैपेसिटी है.

यह भी पढ़ें-मेयर की याचिका पर दिल्ली LG को SC का नोटिस

गंदगी के अंबर से मिलेगी राहत:बता दें, इस FCTS के बन जाने के बाद काफी लोगों को फायदा होगा, क्योंकि कटवारिया सराय लाडो सराय इलाके में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा रहता था. यहां पर कोई भी पहले कूड़े को निस्तारण करने का प्लांट नहीं था. इलाके के लोग जगह-जगह गंदगी के अंबर से परेशान थे. इसके बन जाने के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें-MCD स्टैंडिंग कमेटी चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details