दिल्ली

delhi

DDA स्‍कीम में पजेशन लेटर जारी, घर में शिफ्ट होने से पहले मुआयना करने की सलाह - DDA HOUSING SCHEME

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 6, 2024, 6:16 PM IST

DDA Housing Scheme: दिल्ली विकास प्राधिकरण ने दिल्ली के द्वारका इलाके में तैयार फ्लैट्स को डीडीए स्कीम के तहत आवंटित करने के बाद अब आवंटियों को कब्जा लेने से पहले सलाह दी है कि वह इन फ्लैट्स का एक बार निरीक्षण जरूर करें. ताकि कमी मिलने पर तुरंत दूर किया जाएगा.

DDA स्‍कीम में फ्लैट्स पाने वाले पजेशन से पहले कर लें जाकर मुआयना
DDA स्‍कीम में फ्लैट्स पाने वाले पजेशन से पहले कर लें जाकर मुआयना (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: दिल्ली के द्वारका इलाके में दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से तैयार फ्लैट्स को डीडीए स्कीम के तहत आवंटित करने के बाद अब आवंटियों को कब्जा पत्र जारी किया जा रहा हैं. पजेशन लेटर जारी होने के बाद आवंटियों को डीडीए ने सलाह दी है कि वह इन फ्लैट्स का एक बार निरीक्षण जरूर करें. इससे वहां पर जो कमियां पायी जाएंगी, उनको दूर किया जा सकेगा. डीडीए ने इस काम के लिए बाकायदा इंजीन‍ियर व‍िभाग के अधिकारियों की तैनाती भी की है.

दिल्ली विकास प्राधिकरण के प्रवक्ता के मुताबिक, इस पूरे प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग खुद डीडीए वाइस चेयरमैन व्यक्तिगत तौर पर कर रहे हैं. वाइस चेयरमैन की तरफ से इस द‍िशा में इंजीनियरिंग विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि फ्लैट्स आवंट‍ियों को गुणवत्तापूर्ण फ्लैट समय पर उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाए. दरअसल, ज‍िन फ्लैट्स का यह आवंटन क‍िया गया है और पजेशन लेटर जारी क‍िए जा रहे हैं, यह द्वारका के 19बी, गोल्फ व्यू कॉन्डोस में बनाए गए हैं.

हर टावर के लिए सहायक इंजीनियर रैंक के अधिकारी तैनातःडीडीए इन सभी फ्लैट्स की क्वालिटी को सुनिश्चित करने पर खास बल दे रहा है. इसके चलते हर टावर के लिए सहायक इंजीनियर रैंक के अधिकारियों को इसके ल‍िए तैनात किया गया है. इन सभी फ्लैट्स के लिए पजेशन लेटर जारी होने के बाद फ्लैट का निरीक्षण आवंटी के साथ इंजीनियरिंग स्टाफ द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा. डीडीए की तरफ से गुणवत्तापूर्ण फ्लैट उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लेकर इस दिशा में कई और कदम भी उठाए हैं.

डीडीए का कहना है कि उन आवंटियों को पजेशन लेटर जारी करना शुरू क‍िया गया है, जिनकी तरफ से फ्लैट्स की पूरी पैमेंट कर दी गई है. प्रवक्ता का कहना है कि डीडीए फ्लैट्स के उच्च मानक बनाए रखे जाने को लेकर ही डीडीए वाइस चेयरमैन व्यक्तिगत तौर पर प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं. फ्लैट्स में पाई जाने वाली किसी भी तरह की कमियों को दूर करने के लिए अस्सिटेंट इंजीनियर्स लेवल के अध‍िकार‍ियों के साथ लेबर स्टाफ को तैनात किया गया है.

कमियों को तुरंत ठीक किया जाएगाःआवंटी की तरफ से क‍िसी तरह की कमी न‍िरीक्षण के वक्‍त पायी जाती है तो फ्लैट को फिजिकली रूप से सौंपने से पहले उसको संतुष्ट करने के ल‍िए सभी कमियों को तुरंत ठीक किया जाएगा. डीडीडी अधिकारी के मुताबिक, द्वारका के आई, जे, के और एल टॉवर्स को भी तैयार करने का काम क‍िया जा रहा है, ज‍िसमें अभी थोड़ा समय लग सकता है. इसके चलते डीडीए की ओर से आवंट‍ियों की ओर से भुगतान की जाने वाली आख‍िरी इंस्टॉलमेंट की टाइम लाइन को बढ़ा द‍िया है. डीडीए ने अंत‍िम क‍िश्‍त पेमेंट की समय सीमा को एक महीने और बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें:अब निजी संस्थाएं थोक में खरीद सकेंगी डीडीए फ्लैट्स, एलजी ने बैठक में कई प्रस्तावों को दी मंजूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details