झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 10, 2024, 6:48 PM IST

ETV Bharat / state

रांची में भूजल स्तर की स्थिति चिंताजनक, कई इलाकों में जलसंकट गहराया, सोख्ता निर्माण और वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली को मजबूत करने में जुटा निगम - Ground Water Level In Ranchi

Water level worrying in Ranchi. रांची में पानी की समस्या को लेकर नगर निगम गंभीर है. वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और सोख्ता निर्माण पर जोर दिया जा रहा है, ताकि वाटर लेवल को मेंटेन किया जा सके.

Water Level Worrying In Ranchi
रांची नगर निगम. (फोटो-ईटीवी भारत)

रांची: राजधानी रांची में हर साल गर्मी के मौसम में विभिन्न क्षेत्रों में पानी की किल्लत हो जाती है. इस साल भी रांची के कई इलाकों में जलसंकट गहरा गया है और लोग पानी के लिए जद्दोजहद करते नजर आ रहे हैं. हालांकि नगर निगम टैंकर और अन्य संसाधन से लोगों तक पानी पहुंचाने में जुटा है. लेकिन बढ़ती गर्मी में भूजल स्तर लगातार नीचे जा रहा है. जो सबसे बड़ी चिंता का कारण है.

जानकारी देते रांची नगर निगम के टाउन प्लानर अरुण कुमार. (वीडियो-ईटीवी भारत)

रांची के तीन प्रमुख डैम का घटता जा रहा वाटर लेवल

पिछले दिनों आए एक रिपोर्ट के अनुसार राजधानी के तीन डैम में पानी का लेवल घटता जा रहा है. यदि ऐसी ही स्थिति बनी रही तो जलसंकट बड़ा रूप ले सकता है. ऐसे में लोगों को पानी के किल्लत से छुटकारा नहीं मिलेगा.

नगर निगम वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और सोख्ता निर्माण पर दे रहा जोर

ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए नगर निगम की ओर से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को डेवलप किया जा रहा है. सार्वजनिक जगहों पर सोख्ता बनाए जा रहे हैं. जिससे उन क्षेत्रों के वाटर लेवल को ऊपर किया जा सके. निगम के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी के बस स्टैंड सहित अन्य सार्वजनिक जगहों पर सोख्ता बनाने की तैयारी की जा रही है, ताकि ग्राउंड वाटर का लेवल ऊपर आ सके.

बिना वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के भवन निर्माण के लिए एनओसी नहीं

जानकार बताते हैं कि यह व्यवस्था पानी के लेवल को बढ़ाने और उसकी स्वच्छता को कायम रखने में काफी कारगर है. रांची नगर निगम की तरफ से भी वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए लगातार लोगों से अपील की जा रही है. राजधानी में नए घर बनाने वाले मकान मालिकों को यह हिदायत दी जा रही है कि बिना वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के भवन निर्माण का एनओसी नहीं दिया जाएगा.

मालूम हो कि पूर्व में भी नगर निगम के अधिकारियों के द्वारा वाटर प्लांट चला रहे कारोबारी पर कार्रवाई की गई थी और उन्हें हिदायत दी गई थी कि ग्राउंडवाटर अथॉरिटी से एनओसी लेकर ही भूमिगत जल का उपयोग करें.

नगर निगम के टाउन प्लानर ने दी जानकारी

इस संबंध में रांची नगर निगम के टाउन प्लानर अरुण कुमार बताते हैं कि वाटर हार्वेस्टिंग निश्चित रूप से ग्राउंड वाटर लेवल को बढ़ाता है. इसलिए निगम राजधानी वासियों से यह अपील कर रहा है कि सभी घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य हो, ताकि राजधानी के निगम क्षेत्र में ग्राउंड वाटर लेवल को बढ़ाया जा सके.

गौरतलब है राजधानी रांची में लगातार आबादी बढ़ती जा रही है. इस वजह से भूमिगत पानी का लेवल भी नीचे गिरता जा रहा है. जरूरत है निगम के प्रयास और अपील पर ध्यान देने की और ज्यादा से ज्यादा घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की, ताकि आम लोगों को पानी की समस्या से जूझना न पड़े.

ये भी पढ़ें-

रांची में विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यशाला में विशेषज्ञों ने रखी राय, कहा- क्लाइमेट चेंज झारखंड के लिए असुरक्षित - Workshop In Ranchi

Ranchi News: रांची में पानी की किल्लत, निगम ने पेयजल से पौधों की सिंचाई से किया मना

Water Scarcity in Ranchi: गर्मी आते ही राजधानी के कई इलाकों में जल संकट शुरू, पानी की किल्लत से परेशान हैं लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details