छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 26, 2024, 7:56 PM IST

ETV Bharat / state

सीएम साय ने जशपुर में बहाई विकास की गंगा, कुंभकारों का भी अपने हाथों से किया सम्मान - CM Vishnudeo Sai

CM Vishnudeo Sai मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने निवास कार्यालय से करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात दी.कुम्भकार टेराकोटा योजना के तहत सीएम साय ने कुंभकारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक दिए.Sai inaugurated development works

CM Vishnudeo Sai
विकासकार्यों का किया लोकार्पण (ETV Bharat Chhattisgarh)

जशपुर :मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने यहां ग्राम बगिया स्थित अपने निवास कार्यालय से 8 करोड़ 55 लाख 24 हजार रुपए के विकासकार्यों का लोकार्पण किया. इसमें 7 करोड़ 84 लाख 12 हजार की लागत से निर्मित कुंजारा, ढोकड़ा और साहीडांड ग्रामपंचायतों में 33/11 केव्ही के विद्युत उपकेंद्र, कुनकुरी में उप क्षेत्रीय भंडार और 71 लाख 12 हजार की लागत से सन्ना में नवीन तहसील कार्यालय भवन का लोकार्पण शामिल हैं. तीनों गांवों में विद्युत उपकेंद्र स्थापित होने से आसपास के दूसरे गावों के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.



70 गांवों के 11620 उपभोक्ताओं को होगा लाभ :ग्राम दोकड़ा में नवनिर्मित 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र में 3.15 एम.व्ही.ए. क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है. इस ट्रांसफार्मर से 25 ग्रामों को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति की जा रही है. इसका लाभ इन ग्रामों के लगभग 3500 से अधिक उपभोक्ताओं को मिल रहा है. ग्राम कुंजारा में नवनिर्मित 33/11 के.व्ही. क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है. इस ट्रांसफार्मर से 23 गांवों को बिजली सप्लाई होगी. वहीं साहीडांड में भी नवनिर्मित 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र में 3.15 एम.व्ही.ए. क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है. इस ट्रांसफार्मर से 22 ग्रामो को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति की जा रही है.इसका लाभ लगभग 4270 उपभोक्ताओं को मिल रहा है.

करोड़ों के विकास कार्यों की दी सौगात (ETV Bharat Chhattisgarh)
कुनकुरी में खुला सब स्टोर : जशपुर जिले के विकासखंड कुनकुरी में उप क्षेत्रीय भंडार स्थापित होने से जिले के ग्रामों के खराब एवं विफल हुए वितरण ट्रांसफार्मरों को बदलने में ज्यादा सुविधा होगी. पहले 150 से 200 किलोमीटर की दूर सूरजपुर जिले में स्थित क्षेत्रीय भंडार, बिश्रामपुर से आहरित की जाती थी. जिसमें अधिक समय और लागत लगती थी. कुनकुरी में मिनी डिपो स्टोर खुलने से दूरी और समय बचने के साथ ही विद्युत सामग्री मिलने में भी सुविधा होगी.
कुम्भकार टेराकोटा योजना का दिया लाभ (ETV Bharat Chhattisgarh)
कुंभकारों को दिया इलेक्ट्रॉनिक चाक (ETV Bharat Chhattisgarh)

कुंभकारों का भी सम्मान :पारम्परिक कलाओं से समृद्ध जशपुर में कुंभकारों की अद्भुत कला का सीएम साय ने सम्मान किया. सीएम साय ने अपने निवास में 100 कुंभकार शिल्पकारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री साय ने कुंभ शिल्प कला के कलाकारों से मुलाकात भी की.

करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात (ETV Bharat Chhattisgarh)

जशपुर जिले में 195 ग्रामों में 2236 कुम्भकार परिवारों के 100 शिल्पकारों को मुख्यमंत्री विष्णुदेव के द्वारा उपहार के रूप में इलेक्ट्रॉनिक चाक दिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक चाक प्रदान किया गया है इसके लिए हम बहुत आभारी हैं.''शम्भूनाथ चक्रवर्ती,प्रांत संरक्षक, कुंभकार समाज

आपको बता दें कि माटी कला बोर्ड की ओर से कुम्भकार टेराकोटा योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक चाक कुम्भ शिल्पकारों को दिया जा रहा है. इसके तहत 22 हज़ार 2 सौ लागत के 100 इलेक्ट्रॉनिक चाक शिल्पकारों को प्रदान किए गए हैं.

बीजेपी सदस्यता अभियान की रफ्तार पर सवाल, मंत्री श्यामबिहारी ने दिया जवाब

डीए एरियर को लेकर कर्मचारी संघ का हल्लाबोल, 27 सितंबर को रहेगा काम बंद

तिरुपति प्रसाद मामले के बाद एक्शन में खाद्य विभाग, मंदिरों के प्रसाद की जांच शुरु

ABOUT THE AUTHOR

...view details