मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

बाबा बागेश्वर धीरेंद्र शास्त्री ने पकड़ी झाड़ू, बोले टारगेट करने वालों की खैर नहीं - Chhatarpur Dhirendra Shastri Swept

गया से बागेश्वर धाम लौटते ही पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने गांधी जयंती पर झाड़ू लेकर स्वच्छता का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि "अपने आसपास साफ-सफाई रखेंगे तो बीमार नहीं होंगे. वहीं नवरात्रि पर्व को लेकर बोले शक्ति उपासना का पर्व है. हमें राष्ट्रद्रोही और मानवद्रोही ताकतों से दूर रहना है."

CHHATARPUR DHIRENDRA SHASTRI SWEPT
बागेश्वर धाम में धीरेंद्र शास्त्री ने लगाई झाड़ू (ETV Bharat)

छतरपुर: सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के पावन अवसर पर सिद्ध क्षेत्र बागेश्वर धाम में स्वच्छता अभियान चलाया गया है. पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने समूचे क्षेत्र में झाड़ू लगाकर सफाई करते हुए लोगों को संदेश दिया. उन्होंने कहा कि, ''स्वच्छता के साथ रहेंगे, तो बीमार नहीं होंगे. रोगों से दूर रहने का यही उपाय है कि अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें. साथ ही दुकानदारों को भी दुकानों के आगे डस्टबिन रखने के निर्देश दिए.''

पर्व शक्ति उपासना का पर्व है नवरात्रि

बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बुधवार को हाथों में झाड़ू लेकर स्वच्छता अभियान की शुरूआत की. यहां आए हजारों लोगों ने भी इस अभियान में अपना योगदान दिया. पीठाधीश्वर ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि "नवरात्रि का पर्व शक्ति उपासना का पर्व है. हमें राष्ट्रद्रोही और मानवद्रोही ताकतों से दूर रहना है. देवी की मूर्ति रखना तब सफल है, जब प्रत्येक बेटी के ऊपर उठने वाली उंगली तोड़ दें. 9 दिनों तक दुर्गा माता का जाप करने वाले लोग 10 वें दिन मुर्गा-मुर्गा चिल्लाने लगते हैं.''

दुकानों के बाहर रखें साफ-सफाई

धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि "अपने सनातन के लिए हम सब खुलकर बोलें. उन्होंने दुकानदारों से कहा कि वे अपनी दुकानों के सामने डस्टबिन रखें, ताकि कचरे को फैलने से रोका जा सके. दुकानदारों से साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए हैं. सभी दुकानदारों को प्रत्येक रविवार को दो घंटे धाम में सेवा देने के लिए भी कहा गया है.

बाबा बागेश्वर ने स्वच्छता को लेकर दिया संदेश (ETV Bharat)

रामलीला मंडलियों का उत्साह बढ़ाने जाएं लोग

महाराज ने कहा कि "हर गांव में सनातन धर्म और परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए रामलीलाओं का मंचन किया जाता है. लोगों को रामलीला मंडलियों का उत्साह बढ़ाने के लिए रामलीला आयोजन स्थल पर जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि केवल रामलीला ना देखें, बल्कि भगवान के चरित्र को भी जीवन में उतारें."

मादक पदार्थों के प्रति सचेत रहें दुकानदार

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर महाराज ने दुकानदारों को 5 संकल्प दिलाए. उन्होंने कहा कि "सैकड़ों होम स्टे एवं ढाबा धाम में बन गए हैं. यहां ठहरने वाले लोगों की सुरक्षा पर संचालक ध्यान दें. धाम की पवित्रता बररकरार रहे, स्वास्थ्य और स्वच्छता को ध्यान देकर समय से कार्य करें.'' व्यसन से बचने की नसीहत देते हुए, धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि, ''मादक पदार्थों की बिक्री हर हाल में प्रतिबंधित होना चाहिए. दुकानदार स्वयं मादक पदार्थों की जांच के लिए आगे आएं. सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी एक की नहीं सबकी है.'' ओवरलोड टैक्सियां न चलें इस पर भी महाराज ने टैक्सी संचालकों का ध्यान आकृष्ट किया है.

यहां पढ़ें...

अफजाल अंसारी ने दिया गांजा ज्ञान, बाबा बागेश्वर ने मैसेज भेज कहा हम तो ऐसे हैं भैया

बागेश्वर सरकार कराएंगे प्रायश्चित, बालाजी प्रसादम खाने वालों को धीरेंद्र शास्त्री लेंगे 9 दिन शरण में

जो भी हमारे सनातन को टारगेट करेगा उसे जवाब मिलेगा

हाल ही में एक बयान से बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पर तरह-तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं. महाराजने कहा कि "हम न तो किसी मजहब के खिलाफ हैं और न ही किसी धर्म गुरू के बारे में कुछ कहा. हम अपने लोगों को जागरूक कर रहे हैं. हमारे सनातन धर्म में पुजारी का सबसे बड़ा पद होता है, इसलिए लोग यह ध्यान रखें कि हमारे किसी भी पद को टारगेट न किया जाए. पद पर बैठे कुछ लोग खराब हो सकते हैं, लेकिन पूरे पद को लेकर ऊट पटांग की बातें कहना उचित नहीं है, जो भी हमारे धर्म को टारगेट करेगा उसे हमारा जवाब मिलेगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details