राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चौथ माता के चार दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का आगाज, चप्‍पे-चप्‍पे पर तैनात रहे पुलिस के जवान

Chauth Mata Lakhi fair, सवाई माधोपुर स्थित चौथ माता के चार दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का रविवार से आगाज हुआ. पहले दिन यहां माता के दर्शन व पूजन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे. वहीं, इस दौरान मेले व मंदिर परिसर के चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस के जवान तैनात रहे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 28, 2024, 5:18 PM IST

Chauth Mata Lakhi fair
Chauth Mata Lakhi fair

चौथ माता के वार्षिक लक्खी मेले का आगाज

सवाई माधोपुर.जिले के चौथ का बरवाड़ा स्‍थित चौथ माता के चार दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का रविवार को आगाज हुआ. इसके साथ ही माता के दरबार में श्रद्वालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया. मेले के पहले दिन भारी संख्या में श्रद्घालु मंदिर पहुंचे, जहां सभी ने कतार में लगकर माता रानी के दर्शन व पूजन किए. वहीं, सुबह मंगला आरती के साथ चौथ माता के मेले का शुभारंभ हुआ. ऐसे में मेले में सुबह से ही पैदल यात्रियों का जमावड़ा लगा रहा है. माता के दर्शन के लिए दूर दराज से श्रद्धालु यहां पहुंचे थे. तेज सर्दी में भी भक्तों की आस्था देखते बनी.

दर्शन के लिए हाड़ौती क्षेत्र से पहुंचे सर्वाधिक श्रद्धालु :सबसे अधिक पैदल दर्शनार्थियों का जत्था हाड़ौती क्षेत्र से आया, जिसमें युवा, बच्चे, बुजुर्ग के साथ ही भारी संख्या में महिलाएं शामिल रहीं. वहीं, सभी कतार में लगकर माता रानी के दर्शन किए और मनोकामनाएं मांगी. इस दौरान कई भक्त माता के भजन पर नृत्य करते व जयकारे लगाते नजर आए.

इसे भी पढ़ें -चौथ माता का मेला आज से शुरू, सोने-चांदी से माता का किया विशेष श्रृंगार

चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस के जवान तैनात :मेले के शुभारंभ से पहले स्थानीय पंचायत की ओर से माता के झंडे को गाजे बाजे के साथ मंदिर ले जाया गया, जहां झंडे की पेशी के साथ ही लक्खी मेले का आगाज हुआ. इस दौरान सभी पंचायत कर्मचारी सहित प्रशासनिक अधिकारी व मंदिर से जुड़े पदधिकारी मौजूद रहे. वहीं, मेले में आने वाले श्रद्वालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं. मेला व मंदिर परिसर के चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है, ताकि मेले के दौरान कोई अप्रिय घटना न घटे.

मेले में 5 से 7 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना :चौथ माता के चार दिवसीय लक्खी मेले में 5 से 7 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. यही वजह है कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग में जुटे हैं. इस दौरान मेले में विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details