उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में 26 अक्टूबर से राष्ट्रीय खेलों के लिए कैंप होंगे शुरू, 4 अतिरिक्त खेल शामिल

उत्तराखंड में प्रस्तावित राष्ट्रीय खेलों के लिए 26 अक्टूबर से कैंप शुरू होने जा रहे हैं.

UTTARAKHAND NATIONAL GAMES
कॉन्सेप्ट इमेज (photo-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

नैनीताल: उत्तराखंड में 28 जनवरी से राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं. लगातार पिछले लंबे समय से चली आ रही तैयारी अब अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ रही है. दिल्ली में 25 अक्टूबर को ओलंपिक संघ की होने वाली महत्वपूर्ण बैठक के बाद उत्तराखंड में 26 अक्टूबर से राष्ट्रीय खेलों के कैंप लगने शुरू हो जाएंगे. ये जानकारी उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश नेगी ने दी है.

26 अक्टूबर से नेशनल गेम्स के कैंप होंगे शुरू:उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश नेगी ने कहा कि इस बार राष्ट्रीय खेलों को लेकर उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन की बेहद अच्छी तैयारी है. भारत सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ से हरी झंडी मिलने के बाद उत्तराखंड ओलंपिक संघ अपनी पूरी तैयारी में जुट गया था. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की तैयारी चल रही है और 26 अक्टूबर से नेशनल गेम्स के कैंप लगेंगे.

उत्तराखंड में 26 अक्टूबर से राष्ट्रीय खेलों के लिए कैंप होंगे शुरू (video-ETV Bharat)

ओलंपिक संघ का मनमुटाव खत्म:ओलंपिक संघ के मनमुटाव मामले में महेश नेगी ने बताया कि अब खेल संघ में किसी भी तरह का आपसी विवाद नहीं है. आपसी मनमुटाव को खत्म करने के लिए लगातार बैठकें की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खेल के आयोजन के लिए एक तरफ खेल विभाग महत्वपूर्ण है, तो वहीं खेल संघ भी राष्ट्रीय खेल के सफल आयोजन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

पेंचक सिलाट और मुर्गा झपट खेल शामिल:राष्ट्रीय खेलों में क्षेत्रीय खेलों को शामिल किए जाने पर ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश नेगी ने कहा कि 34 ओलंपिक गेम्स और मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर कुछ अतिरिक्त खेल भी शामिल किए जाएंगे, जिसमें पेंचक सिलाट, मलखम, मुर्गा झपट और योग जैसे खेल शामिल हैं. वहीं, ज्यादा नॉन ओलंपिक गेम्स को नेशनल गेम्स में आयोजित करने की संभावना नहीं है.

खेल के लिए उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन तैयार:महेश नेगी ने कहा कि इस नॉन रिकॉग्नाइज्ड खेलों में प्रतिस्पर्धा अधिक बढ़ने की उम्मीद होती है, जिससे रिकॉग्नाइज्ड खेलों में लोगों की रुचि कम होने लगती है. वहीं, खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस को लेकर उन्होंने कहा कि इस बार ओलंपिक एसोसिएशन की पूरी कोशिश है कि मेडल टेबल को बेहतर किया जाए.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details