उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महिलाओं के विरोध के बीच अकबर नगर में गरजा बाबा का बुलडोजर - Bulldozer on illegal constructions

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 12, 2024, 3:37 PM IST

Updated : Jun 12, 2024, 3:42 PM IST

महिलाओं के विरोध के बीच अकबर नगर में बाबा का बुलडोजर चलाया जा रहा है. बुधवार सुबह से ही सारे अवैध निर्माण हटाए गये. इस दौरान पुलिस ने महिलाओं को घसीटकर मौके से हटाया.

etv bharat
अकबर नगर में बाबा का बुलडोजर (etv bharat reporter)

लखनऊ: अकबरनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन, लखनऊ पुलिस और नगर निगम के संयुक्त अभियान में तीसरे दिन बुधवार को महिलाओं ने विरोध किया. कुछ महिलाओं के प्रबल विरोध को देखते हुए महिला पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. घसीट कर महिलाओं को हटाया गया, इसके बाद में शांतिपूर्ण तरीके से अभियान जारी रहा. यहां 150 के करीब अवैध निर्माण गिराए जा चुके हैं. लगभग 1700 अवैध निर्माण अभी गिराए जाने बाकी हैं.

कुकरैल रिवरफ्रंट के निर्माण को लेकर यह अवैध बस्ती ध्वस्त की जा रही है. यहां रहने वाले लोगों को वसंत कुंज योजना में प्रधानमंत्री आवास लखनऊ विकास प्राधिकरण ने आवंटित किया है. यह निर्माण गिराए जाने को लेकर हल्का विवाद मंगलवार को भी हुआ था. इसके बाद में बुधवार को भी कुछ महिलाएं बुलडोजर के सामने आने के लिए तैयार हो गई थीं.

इसके बाद में महिला पुलिस ने सामने आकर इन महिलाओं को कुछ देर के लिए हिरासत में ले लिया. इसके बाद पहली पाली का अभियान जारी रहा. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया, कि अगले कुछ दिनों में हम यहां के सभी अवैध निर्माण गिरा देंगे. इसके बाद नगर विकास विभाग को यह जमीन सौंप दी जाएगी. इस जमीन पर नगर विकास विभाग अपनी आगामी योजना को अमली जामा पहनाएगा.

इसे भी पढ़े-अकबर नगर में गरजा बाबा का बुलडोजर, जल्द समतल कर देंगे बस्ती - Illegal constructions demolished in Akbar Nagar

ध्वस्तीकरण अभियान का विवरण:ध्वस्त किये गये अवैध निर्माण की कुल संख्या- 105 (इसे मिलाकर अब तक कुल 150 अवैध निर्माण ध्वस्त किये जा चुके हैं. बड़ी पुकलैंड मशीन- 12, जेसीबी- 11,वाटर टैंकर- 15, अकबर नगर के आवंटियों को प्रधानमंत्री आवास का कब्जा दिया गया- 182 (इसे मिलाकर अब तक कुल 523 आवंटियों को भवन का कब्जा दिया जा चुका है) अकबर नगर के 1800 अध्यासियों को प्रधानमंत्री आवास आवंटित किये गये हैं. सभी लोगों को आवंटन पत्र दिया जा चुका है. आवंटियों का सामान नये भवन में शिफ्ट करने के लिए लगाये गये लोडर वाहनों की संख्या-47 है.

यह भी पढ़े-अकबर नगर में आज से हटाए जाएंगे अवैध निर्माण, शिफ्टों में होगा ध्वस्तीकरण

Last Updated : Jun 12, 2024, 3:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details