दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिल्ली में प्रदूषण के लिए पर हरियाणा और यूपी की बीजेपी सरकार जिम्मेदारः सीएम आतिशी

सीएम आतिशी और सतेंद्र जैन की प्रेस वार्ता दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण के लिए बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार बीजेपी पर लगाए कई आरोप

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 12 hours ago

दिल्ली में प्रदूषण के लिए पर हरियाणा और यूपी की बीजेपी सरकार जिम्मेदार
दिल्ली में प्रदूषण के लिए पर हरियाणा और यूपी की बीजेपी सरकार जिम्मेदार (ETV BHARAT)

नई दिल्ली:दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और दिल्ली सरकार में पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन ने आम आदमी पार्टी मुख्यालय पर रविवार को प्रेस वार्ता कर दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण के लिए भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराया. मुख्यमंत्री ने कहा कि वायु प्रदूषण और यमुना नदी में जल प्रदूषण हरियाणा और उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार के कारण हो रहा है. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए तमाम उपाय किए, लेकिन भाजपा की सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया, जिसकी वजह से दिल्ली के लोग आज जल और वायु प्रदूषण से जूझ रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा भले ही कितनी गंदी राजनीति कर ले लेकिन हम दिल्ली वालों को प्रदूषण से निजात दिलाएंगे.

दिल्ली में प्रदूषण की वजह बीजेपी की गंदी राजनीति:मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण बढ़ रहा है. इसके बढ़ने का असली कारण भाजपा की गंदी राजनीति है. सर्दी में पराली जलने से काफी प्रदूषण होता है. पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने पराली जलाने के मामलों पर काफी काम किया है.

पंजाब में पराली मामलों में 27 प्रतिशत की आई कमी:पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने से पहले वर्ष 2021 में पराली जलाने के 71300 मामले आये थे लेकिन अब 2023 तक पंजाब में पराली जलाने के मामलों में 50 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है. 36600 पराली जलाने के मामले 2023 में दर्ज किए गए. इस साल के आंकड़े देखें तो 1 से 15 अक्टूबर के बीच पंजाब में 2023 में 1105 पराली जलाने के मामले आए थे. इस साल 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच 811 मामले आए. यानी 27 प्रतिशत तक पराली जलाने के मामले घटे हैं.

हरियाणा और यूपी में पराली के मामलों में इजाफा:दूसरी तरफ हरियाणा और उत्तर प्रदेश में जहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. हरियाणा में 1 से 15 अक्टूबर के बीच बीते साल 341 पराली जलाने के मामले आए थे. यह आंकड़ा 23 प्रतिशत तक बढ़कर 417 पहुंच गई है. यूपी में जहां पिछले साल 1 से 15 अक्टूबर के बीच 244 पराली जलाने के मामले सामने आए थे. 70 प्रतिशत बढ़कर 417 पर पहुंच गई है. भाजपा की गंदी राजनीति बिल्कुल साफ है. पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार पराली जलाने के मामलों को काम कर सकती है तो हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकार क्यों नहीं काम कर सकती.

आनंद विहार में यूपी की बसों से हो रहा प्रदूषण:मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि आज सुबह में आनंद विहार बस अड्डे गई. क्योंकि यहां पर सबसे अधिक प्रदूषण रहता है. आनंद विहार बस अड्डे पर दिल्ली की सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चलती हैं. उत्तर प्रदेश और हरियाणा की इंटर स्टेट बसें दिल्ली के बस अड्डे पर आती हैं. उनकी सभी बसें डीजल बसें हैं. आनंद विहार में प्रदूषण बढ़ने का प्रमुख कारण यह है कि कौशांबी डिपो से हजारों डीजल बसें चलती हैं. दिल्ली में आज सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों की फ्लीट है. हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार क्यों नहीं कर सकी. क्योंकि वह दिल्ली वालों ले साथ गंदी राजनीति करना चाहते हैं.

हरियाणा यूपी में भाजपा नहीं बंद कर सकी थर्मल प्लांट: मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि आज दिल्ली में एक भी ईंट का भट्टे नहीं है. लेकिन हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 3800 ईंट के भट्टे हैं. जिनसे लगातार दिल्ली और आसपास का प्रदूषण बढ़ रहा है. लेकिन भाजपा की हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार ने ईंट भट्ठों को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया. थर्मल पावर प्लांट्स को दिल्ली में बंद कर दिया गया लेकिन यूपी और हरियाणा में 9 थर्मल पावर प्लांट चल रहे हैं.

हरियाणा, यूपी का दूषित पानी यमुना में बढ़ा रहा प्रदूषण :भाजपा के नेता कालिंदी कुंज पर जाकर फोटो खिंचवाते हैं कि यमुना नदी में प्रदूषण बढ़ रहा है और झाग बन रही है. लेकिन वह सच्चाई नहीं बता रहे हैं. सच्चाई यह है कि हरियाणा की इंडस्ट्रीज से निकलने वाला 165 एमजीडी प्रदूषित पानी यमुना नदी में कई ड्रेन के जरिए छोड़ा जाता है. उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार साहिबाबाद ड्रेन बसे 55 एमजीडी प्रदूषित पानी यमुना नदी में छोड़ती है. आम आदमी पार्टी फिर भी समाधान ढूंढ रही है. हमने दो साल से डिफॉम से इस झाग को कम करने का काम किया है. आज रात से डीफोमिंग शुरू हो जाएगी.

भाजपा काम नहीं कर रही, दिल्ली सरकार का काम रोक रही:मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में संवैधानिक व्यवस्था बहुत स्पष्ट है. पुलिस लॉ एंड ऑर्डर और जमीन, ये तीन जिम्मेदारी भाजपा की केंद्र सरकार के पास है. बाकी सारा काम दिल्ली की चुनी हुई सरकार के पास है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार अपना 99 प्रतिशत समय चुनी हुई सरकार का काम रोकने में लगाते हैं. 1 प्रतिशत समय पुलिस व्यवस्था ठीक करने और अन्य अपने कामों में.

आज दिल्ली दिल्ली में अंडरवर्ल्ड और गैंगस्टर का राज है. कल शाम को वेलकम इलाके में 60 राउंड गोलियां चली हैं. आए दिन गैंगस्टर धमकियां देकर उगाही कर रहे हैं. आज एक स्कूल के बाहर बम ब्लास्ट हो गया. इसका सिर्फ एक ही कारण है कि भाजपा की केंद्र सरकार सिर्फ दिल्ली की चुनी हुई सरकार का काम रोकने में लगी है.

मुख्यमंत्री का बंगला भाजपा को ही मुबारक हो:मुख्यमंत्री आवास से कुछ कीमती सामान गायब हैं. इस पर मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि मैंने कुछ दिन पहले भी ये बात कही थी, अगर भाजपा की केंद्र सरकार को मुख्यमंत्री आवास सीएम को नहीं अलॉट करना है तो उन्हें मुबारक हो. वह भाजपा के जिस नेता को देना चाहे वह घर दे सकते हैं. हम दिल्ली वालों की सेवा के लिए आए हैं हमें घर से गाड़ी से बंगले से कोई मतलब नहीं है. हम दिल्ली वालों के लिए काम करेंगे. हमें सड़क पर रहकर काम करना पड़ा तब भी करेंगे. हम दिल्ली वालों के दिल में रहते हैं और हम वहीं पर बने रहेंगे भाजपा भले ही कितनी गंदी राजनीति कर ले.

भाजपा से गंगा तो साफ नहीं हुई यमुना को भी प्रदूषित कर रहे: पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली के अंदर हम यमुना नदी को साफ कर देंगे. यमुना की सफाई के लिए युद्ध स्तर पर काम शुरू हुआ तो बीजेपी को लगने लगा कि चुनाव से पहले यदि यमुना साफ हो जाएगी तो इसका फायदा आम आदमी पार्टी को मिलेगा. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी ने सबसे पहले मुझे गिरफ्तार करवाया, क्योंकि यमुना की सफाई की जिम्मेदारी अरविंद केजरीवाल ने मुझे दी थी. बाद में अरविंद केजरीवाल को भी गिरफ्तार कर लिया गया. कारण यही है कि बीजेपी वालों से गंगा नदी साफ हुई नहीं.

यूपी और हरियाणा से आ रहा ह्यूमन और इंडस्ट्रियल वेस्ट:भाजपा को पता था कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में यमुना नदी को जरूर साफ कर देगी. यमुना के अंदर ह्यूमन और इंडस्ट्रियल वेस्ट आता है. इंडस्ट्रियल वेस्ड ज्यादा खतरनाक है. इंडस्ट्रियल वेस्ट दिल्ली के अंदर पैदा नहीं होता है. हरियाणा और उत्तर प्रदेश से यमुना नदी में आता है. झाग अचानक छठ पूजा से पहले ही क्यों बनता है. क्योंकि इंडस्ट्रियल वेस्ट में केमिकल होता है. दूसरा कालिंदी कुंज पर 12 गेट बने हैं जो उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधीन है, जिसमें से सिर्फ दो ही गेट खोला जाता है. सारे गेट खोल दें तो झाग बह जाएगा. छठ के बाद झाग खत्म हो जाएगा.


ये भी पढ़ें :CM आतिशी ने 'आपका विधायक-आपके द्वार' अभियान में लोगों से किया संवाद- AAP सरकार की गिनाई उपलब्धियां

ये भी पढ़ें :विधानसभा में कैग रिपोर्ट पेश करने की मांग को लेकर सीएम आवास के बाहर बीजेपी का प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details