उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में LDA की बड़ी कार्रवाई, गोमती नगर में 02 व्यावसायिक और गोसांईगंज में 29 भवन सील

सील किए गए भवनों की कीमत 10 करोड़ रुपये के आसपास.

लखनऊ में LDA की बड़ी कार्रवाई.
लखनऊ में LDA की बड़ी कार्रवाई. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ :राजधानी में अवैध निर्माण के खिलाफ LDA ने बड़ी कार्रवाई की है. शनिवार को शहर में अवैध निर्माण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के क्रम में प्रवर्तन जोन-1 की टीम ने गोमती नगर क्षेत्र में 02 अवैध व्यावसायिक निर्माण और गोसांईगंज में 29 निर्माणाधीन भवनों को सील कर दिया है. ये निर्माण बिना नक्सा पास कराए कराए जा रहे थे. एलडीए ने सभी को नोटिस जारी किया था. बताया जा रहा है 29 भवनों की कीमत 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की है.

प्रवर्तन जोन-1 के जोनल अधिकारी देवांश त्रिवेदी ने बताया कि बीडी मिश्रा व अन्य द्वारा गोमती नगर के विशेष खण्ड में भूखण्ड संख्या-1/194 पर लगभग 220 वर्गमीटर क्षेत्रफल में अवैध रूप से व्यावसायिक भवन का निर्माण करवाया जा रहा था. वहीं, प्रदीप कुमार व अन्य द्वारा गोमती नगर के विराट खण्ड में भूखण्ड संख्या-2/1 पर लगभग 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल में व्यावसायिक बिल्डिंग का निर्माण करवाया जा रहा था. इसके अलावा सुधीर सिंह, संदीप सिंह व अन्य द्वारा गोसाईंगंज के दुलारमऊ में किसान पथ के पास लगभग 4,000 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखण्ड पर 29 रो-हाउस भवनों का निर्माण करवाया जा रहा था. इन निर्माण कार्यों के विरूद्ध विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए सीलिंग के आदेश पारित किए गए थे.

इसके अनुपालन में सहायक अभियंता उदयवीर सिंह के नेतृत्व में अवर अभियंता सुरेन्द्र द्विवेदी व विपिन बिहारी राय द्वारा प्राधिकरण पुलिस, स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से उक्त अवैध निर्माणों को सील कर दिया गया. बिना नक्सा पास कराए प्रॉपर्टी डीलर ने निर्माण कर लिया था, सभी को पहले ही नोटिस जारी किया गया था. 29 रो हाउस भवनों की कीमत 10 करोड़ रुपये के आसपास है. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई.

यह भी पढ़ें : लखनऊ पुलिस की कस्टडी में युवक की मौत, एक दिन पहले ही घर से दो भाइयों को उठा ले गई थी, अस्पताल में हंगामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details