छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 16, 2024, 10:22 PM IST

ETV Bharat / state

धमतरी में चल रहा था रेत माफिया का खुला खेल, एसडीएम के रेड से मची खलबली - sand mafia in Dhamtari

धमतरी में एक बार फिर रेत माफिया प्रशासन की नाक के नीचे एक्टिव हो गए हैं. शिकायत के बाद मुजगहन गांव में बने डंपिंग यार्ड से 18 ट्रक और एक जेसीबी को जब्त किया गया है. सभी गाड़ियों में रेत लोड था.

SAND MAFIA IN DHAMTARI
एसडीएम के रेड से मची खलबली (ETV Bharat)

धमतरी: मंगलवार को रेत माफिया पर बड़ी कार्रवाई हुई. टीम ने मुजगहन गांव स्थित डंपिंग सेंटर के सामने से 18 ट्रक और एक जेसीबी को पकड़ा. सभी गाड़ियों में रेत भरी हुई थी. जांच में पता चला कि किसी भी रेत भरे गाड़ी में रॉयल्टी के कागज नहीं हैं. एसडीएम ने डंपिंग सेंटर में भी कार्रवाई की. धमतरी एसडीएम खुद मौके पर कार्रवाई के दौरान एक्टिव रहे. कार्रवाई के वक्त पुलिस के साथ खनिज विभाग की टीम भी मौजूद रही. जांच में ये बात सामने आई कि जिन गाड़ियों को पकड़ा गया वो महाराष्ट्र से आए थे. सभी गाड़ियों में महानदी का रेत लोड था.

धमतरी में चल रहा था रेत माफिया का खुला खेल (ETV Bharat)

एसडीएम की छापेमार कार्रवाई, रेत माफिया में हड़कंप: लंबे वक्त से शिकायत मिल रही है कि जिले में एनजीटी के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है. रेत के अवैध खनन का खेल लगातार जारी है. अवैध रेत को भंडारण भी रेत डंपिंग सेंटर में किया जा रहा है. गाड़ियां बिना रायल्टी चुकाए दूसरे जिलों में जा रही हैं. मंगलवार को मुजगहन गांव में एसडीएम की कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में रेत के भंडारण का भी पता चला.

''भंडारण की शिकायत मिली थी. मौके पर पहुंचे तो जेसीबी सहित कई गाड़ियां मौके पर मिली. कई गाड़ियों में रेत भरी थी. सभी वाहनों पर कार्रवाई की गई है. जिन गाड़ियों पर एक्शन हुआ है उनमें से सभी गाड़ियों के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं मिला है.'' - डॉ. विभोर अग्रवाल, एसडीएम, धमतरी

महानदी का सीना कर रहे छलनी: महानदी से लगातार नियमों की अनदेखी कर रेत का खनन किया जा रहा है. ऐसा नहीं है कि प्रशासन उनपर एक्शन नहीं लेता है. प्रशासन जब कार्रवाई करता है तो रेत का कारोबार करने वाले लोग थोड़े दिनों के लिए शांत हो जाते हैं फिर बाद में अपना काम फिर से शुरु कर देत हैं. पुलिस ने मंगलवार को कार्रवाई करते हुए 18 गाड़ियों को जब्त किया है.

महासमुंद में रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई, रेत परिवहन करते 40 हाईवा जब्त - sand mafia
कांकेर के चारामा में रेत माफियाओं का सिंडिकेट, एनजीटी के आदेश के बाद भी हर रोज निकाली जा रही 500 हाइवा रेत - Kanker Sand Mining
बालोद में तांदुला नदी का सीना छलनी कर रहे रेत माफिया - Illegal mining of sand



ABOUT THE AUTHOR

...view details