राजस्थान

rajasthan

मानसून की पहली बारिश में ही बहने लगा ये झरना, पीएम मोदी भी कर चुके हैं इसकी खूबसूरती का जिक्र - Menal Waterfall

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 24, 2024, 9:49 PM IST

भीलवाड़ा में चित्तौड़गढ़-कोटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित मेनाल जलप्रपात मानसून की पहली ही बारिश में अपने पूरे वेग से बहने लगा है. इस खूबसूरत झरने को निहारने के लिए काफी संख्या में देसी व विदेशी पर्यटक भी पहुंचते हैं.

भीलवाड़ा का मेनाल झरना
भीलवाड़ा का मेनाल झरना (ETV Bharat Bhilwara)

मानसून की पहली ही बारिश में बहने लगा मेनाल झरना (ETV Bharat Bhilwara)

भीलवाड़ा : मानसून की पहली अच्छी बारिश होने के बाद भीलवाड़ा-कोटा राजमार्ग पर स्थित मेनाल झरना तेज धारा के साथ बहने लग गया है. बुधवार को मांडलगढ़ उपखंड क्षेत्र में कई जगह मूसलाधार बारिश हुई. बारिश के बाद मेनाल जल प्रपात बहने लगा है, जिसे निहारने के लिए पर्यटक भी पहुंचने लगे हैं.

चित्तौड़गढ़-कोटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाडपुरा के पास मेनाल जलप्रपात स्थित है. मेनाल जलप्रपात के क्षेत्र में काफी संख्या में पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण जब भी बारिश होती है तब यह जलप्रपात तीव्र वेग से बहने लगता है. लगभग 100 फीट की ऊंचाई से ढलान की ओर पानी गिरता है. इस खूबसूरत झरने को निहारने के लिए काफी संख्या में देसी व विदेशी पर्यटक भी पहुंचते हैं.

इसे भी पढ़ें-भीलवाड़ा में बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा, बहने लगा मेनाल जलप्रपात...देखिए Video

मन की बात में पीएम मोदी ने किया था जिक्र : मेनाल जलप्रपात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में 28 जून 2015 को मन की बात के छठे संस्करण में उल्लेख किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेनाल जलप्रपात का जिक्र करते हुए कहा था कि मेनाल जलप्रपात राजस्थान का अनूठा जलप्रपात है. काफी संख्या में पर्यटक इस जलप्रपात को देखने वर्षा ऋतु में पहुंचते हैं, जहां पास ही अद्भुत पुरानी कला से मंदिर भी बने हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details