बिहार

bihar

यूजीसी नेट की तर्ज पर बिहार में होगी बेट परीक्षा, सिलेबस बनाने के लिए अफसरों को शिक्षा मंत्री ने दिया निर्देश - BET exam

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 2, 2024, 10:10 AM IST

Sunil Kumar: बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने गुरुवार को उच्च स्तर शिक्षा परिषद कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक ली. इसमें उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशक को यूजीसी नेट के तर्ज पर बेट परीक्षा करने के लिए सिलेबस तैयार करने का निर्देश दिया.

बिहार में होगी बेट परीक्षा
बिहार में होगी बेट परीक्षा (Photo Credit: ETV Bharat)

पटना:बिहार के विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा ली जाएगी. इस पात्रता परीक्षा का नाम बिहार पात्रता परीक्षा यानी बेट होगा. इस पात्रता परीक्षा के माध्यम से बिहार की विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति होगी. इसके साथ ही बिहार के विश्वविद्यालय में प्री पीएचडी कोर्स में भी एडमिशन इसी से होंगे.

शिक्षा मंत्री ने दिया निर्देश: बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने गुरुवार को उच्च स्तर शिक्षा परिषद कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक ली. इसमें उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशक को यूजीसी नेट के तर्ज पर बेट परीक्षा करने के लिए सिलेबस तैयार करने का निर्देश दिया. गौरतलब है कि पिछले वर्ष ही बिहार सरकार ने नेट की तर्ज पर बेट परीक्षा कराने का फैसला लिया था. मंत्री के निर्देश के बाद अब इस परीक्षा का जल्द आयोजन करने के लिए विभाग के अधिकारी जुट गए हैं.

सिलेबस तैयार करने में जुटा विभाग:शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय बेट परीक्षा के सिलेबस को तैयार करने में जुट गया है. यह परीक्षा यूजीसी नेट के तर्ज पर ही होगा इसलिए इसका पाठ्यक्रम भी यूजीसी नेट परीक्षा जैसा ही होगा. हालांकि यह राज्य स्तरीय परीक्षा होगी.

शिक्षा विशेषज्ञों की मदद ले रहा विभाग: ऐसे में इसमें बिहार से जुड़े विषयों को सिलेबस में अधिक शामिल किया जाएगा. इसके लिए शिक्षा विभाग शिक्षा विशेषज्ञों की मदद ले रहा है. सिलेबस बनने के बाद ही एग्जाम पैटर्न होगा लेकिन जो जानकारी मिल रही है यूजीसी नेट के तर्ज पर ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-बिहार में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए बंपर भर्ती, 4108 पदों के लिए आज से इंटरव्यू, पहले दिन दर्शनशास्त्र के अभ्यर्थी को बुलाया - Job in Bihar

ABOUT THE AUTHOR

...view details