उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रेल यात्रियों के काम की खबर; वैष्णो देवी, दिल्ली, चंडीगढ़ के लिए बनारस को मिलीं 3 स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरा शेड्यूल - Special train for Rakshabandhan

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 14, 2024, 8:23 PM IST

Updated : Aug 16, 2024, 10:19 AM IST

रक्षा बंधन पर आपको बनारस से माता वैष्णो देवी, चंडीगढ़ और दिल्ली जाने के लिए ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने बनारस जाने वाले यात्रियों को खुशखबरी दी है. उत्तर रेलवे ने त्यौहार को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. इससे सैकड़ों यात्रियों को राहत मिलेगी.

Etv Bharat
फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (photo source ETV Bharat)

बनारस के यात्रियों के लिए खुशखबरी (video source ETV Bharat)

वाराणसी: स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन को लेकर यात्रियों की होने वाली भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे ने वाराणसी रूट पर तीन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. जिससे यात्रियों को किसी भी तरीके के दिक्कत ना हो. इसमें विशेष सप्ताहिक ट्रेन के साथ ही अन्य स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. रेलवे की ओर से इन ट्रेनों का शेड्यूल जारी करते ही इनमें रिजर्वेश भी शुरू हो गया है. इन ट्रेनों के चलते से उत्तर प्रदेश के रेल यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा.

कैंट रेलवे स्टेशन के स्टेशन निदेशक गौरव दीक्षित ने जानकारी देते हुए कहा कि, स्पेशल ट्रेनों में वाराणसी दिल्ली त्यौहार विशेष ट्रेन, माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन, वाराणसी चंडीगढ़ स्पेशल ट्रेन शामिल है. जिससे यात्री वाराणसी से लखनऊ, दिल्ली, वाराणसी से बरेली, लखनऊ, प्रतापगढ़ होते हुए कटरा और वाराणसी से चंडीगढ़ आसानी से ट्रेवल कर सकेंगे.

दिल्ली - वाराणसी रक्षाबंधन स्पेशल ट्रेन
04080 दिल्ली वाराणसी रक्षाबंधन स्पेशल ट्रेन दिल्ली से 14 और 18 अगस्त को रात 21:10 पर रवाना होगी. जो गाजियाबाद, मुरादाबाद,बरेली होते हुए अगले दिन सुबह 6 बजकर 35 मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी. जहां 10 मिनट का ठहराव लेकर ट्रेन वाराणसी के लिए निकलेगी,यहां 14:30 पर पहुंच जाएगी. वापसी में 04079 वाराणसी दिल्ली रक्षाबंधन स्पेशल ट्रेन वाराणसी से 15 और 19 अगस्त को शाम 7.45 बजे पर निकलेगी. जहां अगले दिन लखनऊ सुबह 3 बजे पहुंचेगी , वहां से रवाना होने के बाद ये ट्रेन 1 बजकर 35 पर दिल्ली पहुंच जाएगी. इन दोनों ट्रेनों में कुल 21 डिब्बे होंगे, जिसमे सेकेंड एसी और थर्ड एसी का कंपोजिट कोच होगा. इसके अलावा दो जनरल कोच और दो एसएलआर कोच भी शामिल होंगे.

मां वैष्णो देवी के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन
04624 श्री माता वैष्णो देवी कटरा वाराणसी त्यौहार स्पेशल ट्रेन 18 और 25 अगस्त को रात 11.45 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटरा से चलने के बाद उधमपुर, जम्मू तवी, पठानकोट, जालंधर, अंबाला, सहारनपुर, मुरादाबाद होते हुए अगले दिन दोपहर 2.44 बजे बरेली पहुंचेगी. यहां से चलने के बाद लखनऊ, रायबरेली, मां बेलहा धाम प्रतापगढ़ होते हुए रात 11.55 बजे वाराणसी पहुंचेगी. वहीं वापसी में 04623 वाराणसी - श्री माता वैष्णो देवी कटरा त्यौहार स्पेशल ट्रेन 20 और 27 अगस्त को सुबह 5.30 बजे वाराणसी से चलने के बाद दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर बरेली पहुंचेगी. यहां से चलने के बाद अगले दिन सुबह 11.25 पर माता वैष्णो देवी कटरा धाम पहुंचेगी.

वाराणसी - चंडीगढ़ स्पेशल ट्रेन भी चलेंगी
रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए 04211 वाराणसी चंडीगढ़ त्यौहार विशेष ट्रेन भी 17 अगस्त को दोपहर 2.40 बजे वाराणसी से खुलने के बाद मां बेलहा देवी धाम प्रतापगढ़, रायबरेली, लखनऊ होते हुए रात 12.02 बजे बरेली पहुंचेगी. यहां से चलने के बाद मुरादाबाद, सहारनपुर, यमुनानगर, अंबाला होते हुए अगले दिन सुबह 7.20 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी. वहीं वापसी में 04212 चंडीगढ़ - वाराणसी त्यौहार विशेष ट्रेन 18 अगस्त को सुबह 9.30 बजे चंडीगढ़ से रवाना होगी. इसके बाद दोपहर 4.22 बजे बरेली पहुंचेगी और यहां से चलने के बाद देर रात 1.20 बजे वाराणसी पहुंचेगी.

रोजाना 70 हजार से एक लाख यात्रियों का होता आगमन
बता दें कि, वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर रोजाना करीब 70,000 से लेकर 1,00,000 यात्रियों का आवागमन होता है. त्यौहारों में यह संख्या और भी अधिक बढ़ जाती है. वहीं यहां से संचालित होने वाली ट्रेनों की बात करें तो 120 ट्रेनों का संचालन इस स्टेशन से किया जाता है, जिससे बड़ी संख्या में यात्री यात्रा करते हैं. बढ़े यात्रियों और त्यौहारी सीजन को देखते हुए ही रेलवे ने इन तीनों स्पेशल ट्रेनों को संचालित करने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें: आजादी के दिन 6 साल बाद घर वापसी कर रही सबकी चहेती ट्रेन; लखनऊ जंक्शन से नाता टूटा, अब चारबाग से दौड़ेगी

Last Updated : Aug 16, 2024, 10:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details