उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली पर 50 कुंतल फूलों से सजेगा राम मंदिर, जन्मभूमि-घाटों पर जलेंगे 27 लाख दीपक, बनेगा नया रिकॉर्ड

राम की पैड़ी समेत अन्य 55 घाट दीपों से होंगे रोशन, रामलला पहनेंगे खास पोशाक, चाइनीज सामानों का नहीं होगा इस्तेमाल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 7 hours ago

दीपावली पर रोशन होगी अयोध्या.
दीपावली पर रोशन होगी अयोध्या. (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या : राम मंदिर को दीपावली पर 50 कुंतल फूलों से सजाया जाएगा. चाइना की लाइटों से सजावट करने पर मनाही है. इसके अलावा चाइनीज अन्य सामानों का भी उपयोग नहीं किया जाएगा. पर्व पर रामलला खास किस्म की पोशाक पहनेंगे. ऐसा माहौल बनाने की कोशिश की जाएगी जिससे भगवान राम के अयोध्या लौटने का नजारा फिर से जीवंत हो उठे. मंदिर को खास तरह से सजाने और संवारने पर जोर-शोर से तैयारियां चल रहीं हैं. मंदिर परिसर समेत घाटों पर कुल 27 लाख दीपक जलाए जाएंगे. इसके जरिए वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की जाएगी.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने कहा है कि इस बार की दीपावली पर मंदिर और परिसर में करीब 2 लाख दीप जलाए जाएंगे. इस भव्य आयोजन को लेकर तेजी से तैयारियां चल रहीं हैं. चीनी समानों और लाइटों पर प्रतिबंध रहेगा. राम जन्मभूमि परिसर में भव्य दीपोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है. मंदिर परिसर को फूलों से सुसज्जित किया जाएगा. इसमें 50 कुंतल फूलों का इस्तेमाल किया जाएगा.

परिसर में प्रकाश व्यवस्था का व्यापक इंतजाम किया जाएगा. चाइनीज झालरों के बजाय इसमें भारत में बनी लाइटों का इस्तेमाल किया जाएगा. राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली दीपावली है. इसलिए इसे लेकर पुख्ता तैयारी की गई है. कुल 25 लाख दीपों से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. 28 लाख दीये लगाए जाएंगे. मंदिर के अलावा राम की पैड़ी समेत अन्य 55 घाटों पर दीप जलाए जाएंगे. हर दीपक में 30 मिली लीटर तेल पड़ेगा. 40 लाख रुई की बाती लगेगी. कुल 32 लाख दीपक खरीदे जा रहे हैं. 30 हजार वॉलिंटियर इसमें अपनी भूमिका निभाएंगे.

यह भी पढ़ें :राम कथा संग्रहालय में दिखेगा उड़ता हुआ पुष्पक विमान, पुरातत्व कालीन राम मंदिर के अवशेष

ABOUT THE AUTHOR

...view details