हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल निर्माता के गृह जिले को मिली पहले फोरलेन की सौगात, 3 पैकेज में बनकर होगा तैयार

सिरमौर जिले में कालाअंब से बाता पुल तक नेशनल हाईवे-07 को फोरलेन में बदला जाएगा. जो कि 3 पैकेजों में बनकर तैयार होगा.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Kala Amb to Bata Bridge Fourlane Construction
कालाअंब से बाता पुल तक बनेगा फोरलेन (ETV Bharat)

सिरमौर: हिमाचल निर्माता डॉ. वाईएस परमार के गृह जिला सिरमौर को जल्द ही पहले फोरलेन की सौगात मिलेगी. 3 पैकेजों में तैयार होने वाले इस प्रस्तावित फोरलेन के एक पैकेज को मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे से हाल ही में 2024-25 के लिए एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल मिल गई है. इसके निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है. टेंडर होते ही अप्रूव किए गए इस पैकेज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. संबंधित विभाग की ओर से इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है.

फोरलेन के पैकेज-3 को मिली मंजूरी

दरअसल हिमाचल की सीमा औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब से पांवटा साहिब के पास बाता पुल तक नेशनल हाईवे-07 पर 51 किलोमीटर के हिस्से को ही फोरलेन में तबदील कर चौड़ा किया जाएगा. प्रस्तावित फोरलेन का निर्माण 3 पैकेज में किया जाएगा. इसमें पहले पैकेज में हरियाणा-हिमाचल की सीमा पर कालाअंब से मारकंडा खजुरना पुल तक, दूसरे पैकेज में खजुरना से धौलाकुआं और तीसरे पैकेज में धौलाकुआं से बाता पुल तक फोरलेन का निर्माण कार्य किया जाएगा. पहले चरण में पैकेज-3 के तहत धौलाकुआं से बाता पुल तक 14.300 किलोमीटर की सड़क को फोरलेन बनाया जाएगा और इसी पैकेज-3 की संबंधित मिनिस्ट्री से एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल दी गई है. अब संबंधित विभाग जल्द ही इसके टेंडर जारी करने जा रहा है, जिसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम एसडीएम पांवटा साहिब और एसडीएम नाहन की ओर से शुरू कर दिया गया है.

51 किलोमीटर तक बनेगा फोरलेन

बता दें कि पैकेज-3 के निर्माण के बाद पैकेज-1 कालाअंब से खजुरना पुल 18.300 किलोमीटर और पैकेज-2 के तहत खजुरना से धौलाकुआं तक 18.400 किलोमीटर का निर्माण प्रस्तावित है. तीनों पैकेज में 51 किलोमीटर का यह फोरलेन जब बनकर तैयार हो जाएगा, तो इस पर सफर वर्तमान नेशनल हाईवे के मुकाबले और अधिक सुहावना होगा. इससे उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, शिमला आने-जाने वाले लोगों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी. वहीं, अपने गंतव्य तक पहुंचने में समय की भी काफी बचत हो सकेगी.

कालाअंब से बाता पुल तक नेशनल हाईवे-07 (ETV Bharat)

पैकेज 3 के कार्य को क्यों मिली पहले मंजूरी

दरअसल धौलाकुआं से बाता पुल पैकेज-3 को सबसे पहले एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल मिलने के पीछे वजह यह बताई जा रही है कि एक तो नेशनल हाईवे अथॉरिटी के पास 70 से 80 प्रतिशत भूमि पहले से ही है. यहां महज करीब 20 से 30 प्रतिशत भूमि का ही अधिग्रहण किया जाना है. दूसरा 2 अन्यों पैकेजों के मुकाबले धौलाकुआं से बाता पुल तक वर्तमान नेशनल हाईवे पूरी तरह से समतल एरिया में है, जबकि कालाअंब से खजुरना और खजुरना से धौलाकुआं तक का अधिकतर हिस्सा पहाड़ी इलाका है और यहां कई हिस्सों में तीसरे पैकेज के मुकाबले अधिग्रहण भी अधिक होगा.

हाईवे से जुड़े संबंधित विभागों को लिखे पत्र

नेशनल हाईवे नाहन मंडल ने बिजली बोर्ड, जल शक्ति विभाग और बीएसएनएल आदि विभागों को प्रस्तावित फोरलेन के निर्माण को लेकर पत्र लिखकर सूचित किया है कि एनएच से जुड़े संबंधित विभाग अपने बिजली के खंभों, पानी व सिंचाई की लाइनों व टावर इत्यादि को हाईवे से शिफ्ट करवाएं. इसका जो भी खर्च आ रहा है, उसकी जानकारी हाईवे के अधिशासी अभियंता नाहन मंडल को जल्द दें, ताकि बाद में संबंधित विभागों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

इतनी होगी फोरलेन की चौड़ाई और गाड़ियों की स्पीड

एनएच नाहन मंडल के एसडीओ नीतिश शर्मा ने बताया कि कुल 51 किलोमीटर का यह फोरलेन बनना है. इस फोरलेन की चौड़ाई 30 से 40 मीटर होगी. औसतन यह फोरलेन 100 फीट चौड़ा बनेगा. कुछ स्थानों पर इसकी चौड़ाई 120 फीट तक होगी. फोरलेन पर कालाअंब से कोलर तक पहाड़ी क्षेत्र में गाड़ियों की स्पीड40 से 60 किलोमीटर रहेगी. वहीं, एवरेज में गाड़ियों की स्पीड 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. उधर मैदानी क्षेत्र कोलर से पांवटा साहिब तक गाड़ियों की स्पीड 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. यहां एवरेज में गाड़ियों की स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रहेगी.

एनएच नाहन मंडल के एसडीओ नीतिश शर्मा ने बताया, "प्रस्तावित फोरलेन का निर्माण कार्य 3 पैकेज में होगा. धौलाकुआं से बातापुल पैकेज-3 का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा. इसकी एनुअल वर्किंग प्लान अप्रूवल मिल गई है. कुछ ही दिनों में इसका टेंडर होगा. सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है. भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है."

ये भी पढ़ें:हिमाचल में इतने हजार किलोमीटर है सड़कों की लंबाई, 15 हजार से अधिक गांवों में पहुंचे रोड

ये भी पढ़ें: हिमाचल को राजनाथ सिंह की सौगात, प्रदेश की 5 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का किया लोकार्पण

ये भी पढ़ें: हिमाचल की 5 सड़कों के लिए केंद्र ने मंजूर किए 295 करोड़ रुपये, सांसद ने दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details