उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 20, 2024, 9:52 AM IST

ETV Bharat / state

VIDEO : यूपी पुलिस ने 20 बीघा गेहूं की फसल को जलने से बचाया, एक पुलिसकर्मी झुलसा - crop caught fire in Jhansi

झांसी में 50 बीघा फसल में अचानक आग लग गई. थाना प्रभारी और पुलिसकर्मियों ने आग बुझाकर 20 बीघा फसल बचाई. इस प्रयास में एक पुलिसकर्मी झुलस भी गया.

े्
िे्पप

पुलिसकर्मियों ने हाथ से आग बुझाकर बचाई 20 बीघा फसल

झांसी : जिले की मोंठ तहसील क्षेत्र में हाईवे के नजदीक गेहूं की पराली में आग लग गई. इसने विकराल रूप धारण कर लिया. कई गांव के लोगों की सैकड़ों बीघा फसल व पराली जलकर राख हो गई. इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने अहम भूमिका निभाते हुए घंटों तक कड़ी मशक्कत की. खुद ही हरे पत्तों की झाड़ियों को तोड़कर आग पर काबू पाया. पुलिस ने करीब 20 बीघा गेहूं की फसल को जलने से बचा लिया. इस प्रयास में एक पुलिसकर्मी झुलस भी गया. घटना का एक वीडियो भी सामने आया है.

हाईवे के नजदीक जय गुरुदेव होटल के पास एक खेत में गेहूं की पराली में आग लग गई. मौके पर पहुंचे उप निरीक्षक रूपेश कुमार ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन फायर ब्रिगेड के न पहुंचने पर वह आग पर काबू न पा सके. हवा का रुख तेज होने से आग फैलती गई और ग्राम अटरिया, पथरी, बरथरी और कुम्हारार मौजा को अपने आगोश में भर लिया. सूचना पर दमकल विभाग की कई टीमें मौके पर पहुंची. लेकिन, आग पर काबू पाना मुश्किल रहा.

इसे भी पढ़े-यूपी में आग का तांडव: बहराइच में बच्चे की मौत; कानपुर में कई घर जले, मेरठ में वाहनों में लगी आग - Meerut News

ग्राम पथर्रा मौजा में भी करीब 20 बीघा गेहूं की फसल में आग लग गई. पुलिस क्षेत्राधिकारी हरिमोहन सिंह के निर्देशन पर मोंठ कोतवाल अशोक सिंह, बड़ागांव थाना अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, शाहजहांपुर थाना अध्यक्ष सुदीप मिश्रा, थाना अध्यक्ष एरच अमीराम सिंह ने पुलिस टीम के साथ हरे पेड़ों की टहनियां तोड़ीं और आग पर काबू पाने के प्रयास में जुट गए.

करीब 20 पुलिस कर्मियों की टीम ने बड़ी सूझबूझ से आग पर मशक्कत के बाद काबू पाया. इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है. थाना बड़ागांव प्रभारी हरी झाड़ियों ने जान की परवाह न करते हुए, आग को बुझाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

पुलिसकर्मियों की सूझबूझ से करीब 20 बीघा फसल जलने से बचा ली गई. लेकिन, इस कार्य में एक पुलिसकर्मी झुलस गया. फिर भी कस्बा मोंठ निवासी नरेंद्र की 20 बीघा, ग्राम पथर्रा निवासी सुल्तान सिंह की 30 बीघा फसल जली. वहीं, विजयपाल यादव के 40 प्लास्टिक के पाइप जल गए. सूचना पर पहुंचे उप जिलाधिकारी प्रदीप सिंह, तहसीलदार प्रभात सिंह ने जाकर मौका मुआयना किया और प्रशासनिक टीम गठित कर नुकसान की जांच के निर्देश दिए. एसडीएम के अनुसार जांच कराकर किसानों को मुआवजा दिलाया जाएगा.

यह भी पढ़े-Watch Video: वाराणसी में साड़ी गोदाम में लगी भीषण आग, ऊंची-ऊंची लपटें उठी - Fire In Saree Warehouse

ABOUT THE AUTHOR

...view details