राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर जयपुर में बनेगा राजस्थान मंडपम, जयसिंहपुरा खोर में 35 हेक्टेयर भूमि चिन्हित

जयपुर के जयसिंहपुरा खोर में राजस्थान मंडपम के लिए 35 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है. जेडीए की सहमति से डीपीआर तैयार की जाएगी.

Rajasthan Mandpam In Jaipur
भारत मंडपम की तर्ज पर राजस्थान मंडपम (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जयपुर: दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर राजधानी जयपुर में अब राजस्थान मंडपम बनेगा. पर्यटन विभाग की ओर से राजस्थान मंडपम का निर्माण किया जाएगा. पर्यटन विभाग ने जेडीए के अधिकारियों के साथ दिल्ली रोड के पास जयसिंहपुरा खोर में जमीन देखी है. राजस्थान मंडपम के लिए करीब 35 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित किया गया है. जेडीए से भूमि की सहमति के बाद प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार करवाई जाएगी. पर्यटन निगम को प्रोजेक्ट के लिए कार्यकारी एजेंसी बनाया जा सकता है. डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने प्रोजेक्ट की बजट में घोषणा की थी.

पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा के मुताबिक दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर गुलाबी नगरी में राजस्थान मंडपम बनाया जाएगा. पर्यटन विभाग की ओर से राजस्थान मंडपम का निर्माण किया जाएगा. जेडीए से भूमि की सहमति के बाद प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कराई जाएगी. यह प्रोजेक्ट पर्यटन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा. जेडीए की सहमति मिलते ही प्रोजेक्ट का काम शुरू किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब 100 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

पढ़ें:पुष्कर में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का गोल्फ कोर्स व MICE सेंटर, पर्यटन को लगेंगे पंख

पर्यटन विभाग की अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा के मुताबिक डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने बजट में राजस्थान मंडपम की घोषणा की थी. दीया कुमारी ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों से राजस्थान मंडपम के निर्माण की योजना तैयार करके उसके क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं. जिस तरह से सीतापुरा में जेईसीसी का निर्माण करवाया गया था, उससे भी कई गुना बड़ा और अत्यधिक सुख सुविधाओं से परिपूर्ण राजस्थान मंडपम बनाया जाएगा. पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने जेडीए के अधिकारियों के साथ मिलकर दिल्ली रोड के पास जयसिंहपुरा खोर में जेडीए की 35 हेक्टेयर भूमि राजस्थान मंडपम के लिए चिह्नित की है. पर्यटन विभाग की ओर से जेडीए को भूमि आवंटन की मंजूरी देने के लिए पत्र भी लिखा गया है. जेडीए की सहमति मिलने के बाद राजस्थान मंडपम की विस्तृत योजना तैयार की जाएगी और डीपीआर बनाई जाएगी. जेडीए की सहमति के बाद राजस्थान मंडपम का काम शुरू किया जाएगा.

पढ़ें:दीया कुमारी ने पर्यटन विभाग की कार्य योजनाओं की समीक्षा, बोलीं-राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए करें काम

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राजस्थान मंडपम का निर्माण होने से मीटिंग, कॉन्फ्रेंस, एग्जिबिशन टूरिज्म की सुविधा एक छत के नीचे मिल सकेगी. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के इवेंट्स, कॉन्फ्रेंस, प्रदर्शनियां, इंसेंटिव का भी आयोजन हो सकेगा. इस प्रकार के आयोजनों के लिए राजस्थान मंडपम मिल का पत्थर साबित होगा. करीब 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से राजस्थान मंडपम का निर्माण होगा. करीब 2 साल में इस प्रोजेक्ट का कार्य पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details