दिल्ली

delhi

ग्रेटर नोएडा में कोटा की तर्ज पर बसाए जाएंगे कोचिंग सेंटर, देश-विदेश की नामी 12 से ज्यादा संस्थाओं ने किया संपर्क - YIDA City in Greater Noida

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 27, 2024, 6:01 PM IST

YIDA City developed as education hub : ग्रेटर नोएडा के यमुना प्राधिकरण में यीडा सिटी का निर्माण हो रहा है. प्राधिकरण ने इसे हायर एजुकेशन हब के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है. यह कोटा की तर्ज पर कोचिंग एरिया के रूप में स्थापित किया जाएगा.

ग्रेटर नोएडा में यीडा सिटी एजुकेशन हब के रूप में होगा विकसित
ग्रेटर नोएडा में यीडा सिटी एजुकेशन हब के रूप में होगा विकसित (ETV BHARAT)

नई दिल्ली:ग्रेटर नोएडा के यमुना प्राधिकरण में जल्द विकसित हो रही यीडा सिटी में हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट स्थापित होंगे. देश-विदेश के कई बड़े संस्थान यहां पर अपने कैंपस स्थापित करने वाले हैं. यीडा सिटी को हायर एजुकेशन के गढ़ के रूप में यमुना प्राधिकरण विकसित करेगा. इस सिटी को कोटा की तर्ज पर कोचिंग एरिया के रूप में स्थापित किया जाएगा. यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 22 ई और सेक्टर 17 में 10 भूखंडों में हायर एजुकेशन संस्थान स्थापित किए जाएंगे.

दरअसल, यमुना सिटी में हायर एजुकेशन जोन स्थापित करने के लिए प्राधिकरण लगातार प्रयासरत है. यहां पर प्राधिकरण सेक्टर 17 और सेक्टर 22 ई में एजुकेशन हब स्थापित करेगा. इसके लिए देश के नामचीन हायर एजुकेशन संस्थाओं के लिए यहां पर भूखंड स्थापित किया जा रहे हैं. जबकि, गलगोटिया यूनिवर्सिटी और नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी जैसे बड़े संस्थान यहां पर पहले से ही स्थापित है.

सेक्टर 17 में जमीन आवंटितःयमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण में हायर एजुकेशन के लिए सेक्टर 22 ई में चार भूखंड वी सेक्टर 17 में चार भूखंड और दो भूखंड रेजिडेंशियल सेक्टर में आवंटित किए गए हैं. यमुना सिटी में हायर एजुकेशन के लिए देश और विदेश के बड़े संस्थान यहां पर निवेश करेंगे. सीईओ ने बताया कि एमडीआई गुड़गांव ने भी यहां 100 एकड़ जमीन मांगी है.

100 एकड़ जमीन की मांगःगुड़गांव के एमडीआई इंस्टिट्यूट के प्रबंधक ने हायर एजुकेशन संस्थान स्थापित करने के लिए 100 एकड़ जमीन के भूखंड की मांग की है. सीईओ ने बताया कि इंजीनियरिंग के फेमस संस्थान बिट्स पिलानी ग्रुप ने भी अथॉरिटी से 40 एकड़ जमीन का यहां पर भूखंड का प्रस्ताव रखा है. वहीं, रामा यूनिवर्सिटी ने भी अथॉरिटी से जमीन मांगी है. इन तीनों संस्थानों को यहां अपना कैंपस स्थापित करने के लिए आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

12 से ज्यादा बड़े कैंपस होंगे स्थापितःइसके साथ ही फोर स्कूल ग्रुप और मुंबई के फेमस शिक्षण संस्थान नरसी मुंजी भी यहां पर अपना एजुकेशन संस्थान स्थापित करेगा. इसके लिए भी तेजी से निर्माण चल रहा है. वहीं, मलेशिया की एक मेडिकल यूनिवर्सिटी ने भी यहां पर जमीन मांगी है. यीडा सिटी में अलग-अलग शिक्षण संस्थानों के 12 से ज्यादा बड़े कैंपस यहां पर स्थापित होंगे.

ये भी पढ़ें :नोएडा में 25 हजार लोगों को मिलेगा घर, जल्दी कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

यीडा सिटी भविष्य में कोटा कोचिंग सेंटर के रूप में होगी स्थापितःयमुना प्राधिकरण की प्लानिंग है कि हायर एजुकेशन के संस्थानों के साथ-साथ यहां पर कोटा की तर्ज पर विभिन्न कोचिंग सेंटर को भी स्थापित कराया जाए. कोचिंग का गढ़ बन चुके कोटा में जाने के बजाय यहां रहकर भी छात्र विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी कर सके. कोटा में देश भर में छात्र कोचिंग के लिए आते हैं, जिसके चलते वहां लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है.

ये भी पढ़ें :यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 18 और 20 में खोले जाएंगे 21 नए मिल्क बूथ, लोगों को मिलेगी सहूलियत -

ABOUT THE AUTHOR

...view details