दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने वाले शीर्ष नामों में रोजारियो, मूसा शामिल - Indian Football Team Head Coach

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को दुनिया भर से कुल 291 आवेदन प्राप्त हुए. इनमें से 100 आवेदकों के नाम के आगे यूईएफए प्रो लाइसेंस डिप्लोमा है, जबकि 20 एएफसी प्रो लाइसेंस डिप्लोमा धारक हैं.

By PTI

Published : Jul 8, 2024, 9:54 PM IST

Head of Mohun Bagan Jose Antonio Vicuna, Aizawl FC Head coach Stanley Rozario and forward Alfred Jaryan
मोहन बागान के प्रमुख जोस एंटोनियो विकुना, आइजोल एफसी के मुख्य कोच स्टेनली रोज़ारियो और फॉरवर्ड अल्फ्रेड जर्यान (IANS Photo)

नई दिल्ली :मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के पूर्व कोच स्टेनली रोजारियो और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के मौजूदा सहायक कोच नौसाद मूसा उन भारतीयों में शामिल हैं, जिन्होंने इगोर स्टिमैक की बर्खास्तगी के बाद खाली हुए राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन किया है.

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को दुनिया भर से कुल 291 आवेदन प्राप्त हुए. इनमें से 100 आवेदकों के नाम के आगे यूईएफए प्रो लाइसेंस डिप्लोमा है, जबकि 20 एएफसी प्रो लाइसेंस डिप्लोमा धारक हैं. 3 के पास कॉनमेबोल (दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ) लाइसेंस हैं. रोजारियो और मूसा एएफसी प्रो लाइसेंस डिप्लोमा धारकों में शामिल हैं.

मोहन बागान सुपर जायंट को 2023-24 आईएसएल लीग शील्ड में पहुंचाने वाले एंटोनियो लोपेज हबास ने भी आवेदन किया है. एआईएफएफ के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर पीटीआई को बताया, 'स्टेनली रोजारियो और नौसाद मूसा उन भारतीयों में शामिल हैं जिन्होंने आवेदन किया है और जिनके पास एएफसी प्रो लाइसेंस है. एंटोनियो हबास ने भी आवेदन किया है'.

64 वर्षीय रोजारियो ने 2006-2008 तक बॉब ह्यूटन के तहत राष्ट्रीय टीम के सहायक कोच के रूप में काम करने से पहले भारतीय सेना के साथ अपने कोचिंग करियर की शुरुआत की. वह ईस्ट बंगाल (2008-2009) और मोहन बागान (2010-2011) में शीर्ष पर थे. वह 2019 से 2021 तक और 2022 में कुछ महीनों के लिए आई-लीग में आइजोल एफसी के साथ थे.

52 वर्षीय मूसा, भारत के पूर्व खिलाड़ी, आई-लीग में एयर इंडिया के पूर्व कोच हैं. उन्हें 2021 में बेंगलुरु एफसी का अंतरिम मुख्य कोच बनाया गया था और वर्तमान में वह आईएसएल की टीम नॉर्थईस्ट यूनाइटेड के सहायक कोच हैं.

पता चला है कि शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 20 जुलाई को होने वाली एआईएफएफ कार्यकारी समिति की बैठक में पेश किया जाएगा. उससे पहले, एआईएफएफ के उपाध्यक्ष एनए हारिस की अध्यक्षता वाली एक समिति - जिसमें तकनीकी, लीग, प्रतियोगिता, वित्त और विकास समितियों के अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष शामिल होंगे - आवेदनों की समीक्षा करेगी.

एआईएफएफ ने कहा था कि इस महीने के अंत तक पुरुष टीम के नए कोच का पता चल जाएगा. 20 जुलाई को होने वाली एआईएफएफ कार्यकारी समिति की बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि 2019 में भारतीय फुटबॉल के रोडमैप पर सहमति कैसे बनी, जिसे आई-लीग क्लब एसोसिएशन द्वारा महासंघ को एक पत्र भेजे जाने के बाद पूरी तरह से लागू किया जा सकता है, जिसमें कुछ प्रमुख मुद्दों पर चिंता जताई गई है.

2019 में महाद्वीपीय निकाय की भागीदारी के साथ हितधारकों द्वारा सहमत भारतीय फुटबॉल रोडमैप के तहत, शीर्ष स्तरीय इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को आगामी 2024-25 सत्र से निर्वासन होना था, लेकिन इस बारे में अब तक सार्वजनिक डोमेन में कुछ भी ज्ञात नहीं है.

आईएसएल 14 सितंबर से शुरू हो रहा है. रोडमैप का दूसरा हिस्सा पूरा हो गया है क्योंकि 2022-23 सीजन के आई-लीग चैंपियन - पंजाब एफसी - को आईएसएल (2023-24) सीजन में पदोन्नत किया गया है. 2023-24 आई-लीग चैंपियन मोहम्मडन स्पोर्टिंग को भी आईएसएल (2024-25 सीजन) में पदोन्नत किया गया है. एआईएफएफ प्रमुख और कार्यकारी समिति के सदस्यों को लिखे एक पत्र में, आई-लीग क्लब एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजीत बजाज ने एआईएफएफ द्वारा भारतीय फुटबॉल रोडमैप का पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details