दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

पाकिस्तान ने तेज गेंदबाजों के बिना ही इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराया, 4 साल बाद की घरेलू सीरीज नाम

PAK vs ENG: पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लिश टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

Pakistan vs ENGLAND
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (AP PHOTO)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

रावलपिंडी ( पाकिस्तान) :पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के तीसरे मैच में पाकिस्तान ने शानदार जीत हासिल की है. शान मसूद की अगुआई वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने शनिवार को रावलपिंडी इंटरनेशनल स्टेडियम में इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया. मेजबान पाकिस्तान ने लगभग चार साल बाद घरेलू मैदान पर अपनी पहली सीरीज जीत हासिल की.

पाकिस्तान ने सीरीज़ 2-1 से अपने नाम की
यह पाकिस्तान के लिए उनके नए कप्तान शान मसूद के नेतृत्व में पहली सीरीज जीत भी है. 1995 में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के बाद पहला टेस्ट हारने के बाद यह दूसरी बार है जब पाकिस्तान ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज जीती है. नवंबर 2015 के बाद से इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है.

तीसरे टेस्ट में विजयी होने के लिए पाकिस्तान को केवल 36 रनों की आवश्यकता थी और मेजबान टीम ने एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. सैम अयूब आउट होने वाले बल्लेबाज थे जबकि जैक लीच दूसरी पारी में विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज थे.

कप्तान मसूद इस टेस्ट मैच और सीरीज को खत्म करने की जल्दी में थे क्योंकि उन्होंने छह गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए. पाकिस्तान ने आखिरी टेस्ट सीरीज 2020/21 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जीती थी, जहां उन्होंने 2-0 से मेहमान टीम का सफाया कर दिया था.

पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने नहीं की बॉलिंग
पाकिस्तान बनाम इंग्लैड मैच के दौरान सबसे खास बात पाकिस्ता की गेंदबाजी थी. इस पूरे मुकाबले के दौरान पाकिस्तान का एक भी तेज गेंदबाज बॉलिंग करने के लिए नहीं उतरा. इसके अलावा इंग्लैंड की तरफ से भी गस एटकिंसन ही एकमात्र तेज गेंदबाज थे जिन्होंने गेंदबाजी की. पूरे मैच के दौरान स्पिनरों ने कुल 29 विकेट लिए, जबकि एटकिंसन ने बाकी दो विकेट लिए.

तीसरे दिन की शुरुआत पाकिस्तान के स्पिनरों ने की, इंग्लैंड के बल्लेबाजों के साथ पाकिस्तान गेंदबाजों ने खूब खिलवाड़ किया. इंग्लैंड तीसरे दिन 24/3 रन बनाने के बाद एक अच्छी साझेदारी की तलाश में था, तीसरे दिन के अंत में 53 रन से पीछे था, लेकिन अपनी दूसरी पारी में केवल 112 रन ही बना सका.

साजिद खान ने लिया 10 विकेट हॉल
इस मुकाबले में इंग्लैंड के सभी 20 विकेट पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाजों ने लिया. पाकिस्तान की तरफ से शानदार प्रदर्शन करने वाले साजिद खान ने पूरे मैच में 10 विकेट हॉल अपने नाम किया. इसके अलावा नोमाम अली ने भी 9 विकेट झटकी. साजिद ने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके. जबकि नोमान अली ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 6 विकेट झटके.

पाकिस्तान में एक सीरीज में स्पिनरों द्वारा लिए गए सबसे ज़्यादा विकेट

73 - पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, 2024/25

71 - पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, 1969/70

68 - पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, 2022/23

60 - पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, 1987/88

यह भी पढ़ें -भारत को दूसरा टेस्ट जीतने के लिए करना होगा ऐतिहासिक रन चेज, 69 साल का रिकॉर्ड दांव पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details