दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

एमएस धोनी ने बनाया शानदार रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने - MS Dhoni record

चेन्नई सुपर किंग्स के विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड बन गया है. एमएस धोनी ने दिल्ली के खिलाफ अपनी बेहतरीन पारी के साथ विकेटकीपर के रूप में एक शानदार रिकॉर्ड भी बनाया. जानिए क्या है रिकॉर्ड...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 1, 2024, 11:14 AM IST

एमएस धोनी
एमएस धोनी

चेन्नई :आईपीएल 2024 में दिल्ली बनाम चेन्नई मुकाबले में धोनी ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उससे पहले उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 37 रन की पारी खेली जिसमें 3 छक्के और 4 चौके शामिल है. माही ने इस मुकाबले में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जो टी20 क्रिकेट के इतिहास में कोई खिलाड़ी अभी तक अपने नाम नहीं कर पाया है.

300 शिकार करने वाले विकेट कीपर
दरअसल एमएस धोनी ने जैसे ही दिल्ली के खिलाड़ी पृथ्वी शॉ का विकेट के पीछे कैच लिया वैसे ही धोनी के टी20 क्रिकेट में 300 कैच पूरे हो गए हैं. इसके साथ ही धोनी पहले ऐसे विकेटकीपर बन गए हैं जिन्होंने आईपीएल में 300 कैच और स्टंप पूरे कर लिए हैं. इससे पहले टी20 क्रिकेट में दिनेश कार्तिक के नाम 276 शिकार हैं जिसमें 207 कैच हैं. उसके बाद पाकिस्तान के कामरान अकमल हैं उन्होंने विकेट के पीछे से 274 शिकार किए हैं जिसमें 172 कैच शामिल है. इसके अलावा क्विंटन डी कॉक ने भी 269 शिकार किए हैं.

आखिरी 2 ओवर में सबसे ज्यादा छक्के
महेंद्र सिंह धोनी ने दिल्ली के खिलाफ जैसे ही 3 छक्के लगाए वैसे ही उनके आखिरी दो ओवर में 100 छक्के हो गए हैं. धोनी अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम आईपीएल इतिहास के आखिरी दो ओवर में सबसे ज्यादा छक्के हैं उसके बाद कीरोन पोलार्ड हैं जिन्होने 57 छक्के लगाए हैं. माही को मैच फिनिशर के रूप में भी याद किया जाता है. इसके अलावा धोनी आईपीएल इतिहास में विकेटकीपर के रूप में 5000 रन बनाने वाले अकेले खिलाड़ी हैं उनके अलावा अभी तक कोई विकेटकीपर 500 रन नहीं बना पाया.

धोनी के लिए फैंस का प्यार
42 साल के एमएस धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके है उसके बाद भी वह घरेलू लीग आईपीएल खेलते हैं. हालांकि, ऐसा कहा जा रहा है कि यह उनका आखिरी आईपीएल हो सकता है और वह इसके बाद मैदान में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. धोनी दिल्ली के खिलाफ जब खेलने उतरे तो दर्शकों की खुशी अलग ही देखी जा सकती थी जब धोनी मैदान पर बाउंड्री मार रहे थे तब फैंस का जुनून अलग लेवल का था.

यह भी पढ़ें : WATCH : DC बनाम CSK मुकाबले में हार के जख्म पर धोनी के छक्कों का मरहम, देखें मैच के वायरल मोमेंट

ABOUT THE AUTHOR

...view details