दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

विराट कोहली से ज्यादा छक्के लगा चुके हैं ये भारतीय गेंदबाज, देखें पूरी लिस्ट

6 भारतीय गेंदबाज पूर्व कप्तान और 'रन मशीन' के नाम से मशहूर विराट कोहली से अधिक छक्के जड़ चुके हैं. पढे़ं पूरी खबर.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Ravindra Jadeja, Virat Kohli, Axar Patel and Shardul Thakur
रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर (AFP Photo)

नई दिल्ली : भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. 35 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने अब तक के करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं और उन्हें क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक माना जाने लगा है. हालांकि, 'रन मशीन' के नाम से दुनिया भर में मशहूर इस खिलाड़ी की चमक पिछले कुछ सालों से फीकी पड़ी है.

दुनिया भर के घातक गेंदबाजों की खूब पिटाई करने वाला दाएं हाथ का यह धाकड़ बल्लेबाज कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहा है. आज हम विराट कोहली के एक ऐसे बल्लेबाजी रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें भारतीय गेंदबाजों ने ही उन्हें पीछे छोड़ा हुआ है. विराट कोहली टेस्ट में छक्के जड़ने के मामले में गेंदबाजों से भी काफी पीछे है.

विराट कोहली (AFP Photo)

विराट कोहली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 2019-24 तक कुल 38 मैच खेले हैं. इस दौरान 64 पारियों में उन्होंने सिर्फ 8 छक्के लगाए हैं. बल्लेबाजों को तो छोड़िए 6 भारतीय गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने इस दौरान कोहली से ज्यादा छक्के जड़े हैं :-

  1. रविंद्र जडेजा
    भारत के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने डब्ल्यूटीसी के इतिहास में 33 मैचों की 47 पारियों में 26 छक्के लगाए हैं.
  2. अक्षर पटेल
    स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाने वाले अक्षर पटेल ने 14 मैचों की 22 पारियों में 18 छक्के ठोके हैं.
  3. उमेश यादव
    दाएं हाथ के धाकड़ तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विराट कोहली से ज्यादा छक्के लगाए हैं और 16 मैचों की 21 पारियों में 15 छक्के ठोके हैं.
  4. शार्दुल ठाकुर
    भारत के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर के नाम 10 मैचों की 17 पारियों में 9 छक्के दर्ज हैं, जो विराट कोहली से 1 ज्यादा है.
  5. मोहम्मद शमी
    टखने की चोट के कारण वनडे विश्व कप 2023 फाइनल के बाद से टीम से बाहर चल रहे स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी 33 पारियों में 9 छक्के जड़े हैं.
  6. रविचंद्रन अश्विन
    टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 37 मैचों की 50 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 8 छक्के जड़े हैं.

WTC में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज
आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 2019 में की थी. इसके इतिहास में सबसे अधिक छक्का लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टेक्स के नाम हैं, जिन्होंने 88 पारियों में 81 छक्के लगाए हैं. वहीं, रोहित शर्मा चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. हिटमैन ने डब्ल्यूटीसी की 58 पारियों में 55 छक्के जड़े हैं.

रोहित शर्मा (IANS Photo)

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details