दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

क्या भारत-पाकिस्तान के रिश्तों का पड़ा इंग्लैंड टीम पर असर, जानिए शोएब को क्यों नहीं मिला वीजा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम में शामिल पाकिस्तानी मूल के स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर को भारत का वीजा नहीं मिला है, जिसके चलते वो अपना टेस्ट डेब्यू हैदराबाद में नहीं कर पाएंगे. इसको लेकर सोशल मीडिया पर लोग भारत पाकिस्तान के रिश्तों को इसका दोषी ठहरा रहे हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 24, 2024, 12:21 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: इंग्लैंड की टीम 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत आई है. भारतीय टीम के साथ अब इंग्लिश खिलाड़ी 25 जनवरी से लेकर 11 मार्च तक 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने वाले हैं. इस सीरीज से पहले ही एक विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल इंग्लैड क्रिकेट टीम का एक खिलाड़ी भारत का वीजा न मिल पाने के चलते टीम से बाहर हो गया है. इंग्लैंड के युवा स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर को भारत का वीजा नहीं मिला है. बशीर ने काफी समय तक वीजा का इतजार किया लेकिन वीजा मिलने में हुई देरी के कारण उन्हें यूके वापस लौटना पड़ गया है.

वीजा ना मिलने के चलते यूके लौटे बशीर
शोएब बशीर इंग्लैंड क्रिकेट टीम में शामिल 20 साल के स्पिन गेंदबाजी है. उन्हें भारत के खिलाफ होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया था. भारतीय पिचों पर एक अच्छे स्पिनर की जरूरत इंग्लैंड के काफी ज्यादा थी. इंडिया की टर्निंग पिचों पर बशीर इंग्लैंड के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते थे. उन्होंने इंग्लैंड की टीम के साथ आबू धावी में भी जमकर अभ्यास किया था.

अब उनको वीजा नहीं मिल पाया तो वो भारत नहीं आए हैं और वो अब भारतीय टीम के खिलाफ मैच नहीं खेल पाएंगे. बशीर यूएई में अपने वीजा का इंतजार कई दिनों से कर रहे थे. रिपोर्ट्स की माने तो उनकी फाइल में कुछ कमियां थीं. उनकी फाइल पूरी नहीं थी जिसके चलते उन्हें वीजा नहीं मिल पाया.

भारत-पाक के रिश्ते बने बशीर के लिए रोड़ा
आपको बता दें कि शोएब बशीर पाकिस्तानी मूल के इंग्लैंड खिलाड़ी है. ऐसे में कुछ लोगों द्वारा इसे साजिश बताया जा रहा है. दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते काफी ज्यादा पेचीदा हैं. राजनैतिक रिश्तों की खटास के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट नहीं होता है. पाकिस्तान के लोगों को भारत आने का वीजा मिलना काफी मुश्किल काम हो गया है. कई बार बुहत से पाकिस्तानी खिलाड़ी और पाकिस्तानी मलू के अन्य खिलाड़ी भी इस समस्या के कारण दिक्कत में आ चुके हैं. आईसीसी विश्व कप के दौरान भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भारत आने के लिए वीजा की काफी ज्यादा दिक्कत आई थी.

अब कुछ फैंस बशीर के वीजा ना मिल पाने को भारत और पाकिस्तान के रिश्तों से जोड़ कर देख रहे हैं. बशीर ने इंग्लैंड लायंस की ओर से आयोजित किए गए ट्रेनिंग कैंप में टर्निंग पिचों पर शानदार प्रदर्शन किया और उसके दम पर इंग्लैंड की टीम में जगह बनाई है. इसके साथ ही इंग्लैंड के लिए उनका टेस्ट डेब्यू होने वाला था.

कप्तान ने जताया अफसोस
अब उनका टेस्ट में डेब्यू करना का सपना पूरी तरह टूट चुका है. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने बशीर के भारत न आ पाने पर अफसोस जताया है. उन्होंने कहा है कि,'मैं उनके लिए कापी दुखी हूँ, ये एक युवा खिलाड़ी के लिए निराशाजनक है'.

ये खबर भी पढ़ें :विराट की जगह पर इस बल्लेबाज की हुई टीम इंडिया में एंट्री, हैदराबाद टेस्ट में कर सकता है डेब्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details