दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारतीय महिला क्रिकेटरों में सबसे अमीर है यह स्टार खिलाड़ी, जानिए कितनी है नेटवर्थ ?

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत महिला क्रिकेटरों में सबसे अमीर हैं जानिए उनकी कौर नेट वर्थ कितनी है ?

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Harmanpreet kaur
हरमनप्रीत कौर (Getty Image)

नई दिल्ली :हमारे देश में भी महिला क्रिकेट टीम की फॉलोइंग बढ़ रही है. कुछ महिला क्रिकेटर पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गई हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर उनमें से एक हैं. वह महिला प्रीमियर लीग (WPL) में मुंबई इंडियंस (MI) की कप्तान भी हैं.

वह वर्तमान में 2024 महिला टी20 विश्व कप में टीम का नेतृत्व कर रही हैं देश को उसकी पहली ट्रॉफी दिलाने के सपने को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही हैं. अब आइए जानते हैं इस स्टार महिला क्रिकेटर की निजी, पेशेवर जिंदगी, उनकी कमाई और अन्य जानकारियां

हरमनप्रीत का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब में हुआ था. वह क्रिकेट में अपनी दमदार बल्लेबाजी और कप्तानी के लिए पहचानी जाती हैं. बर्मिंघम में 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों ने टीम को कई जीत दिलाईं, जिसमें एक रजत पदक जीतना भी शामिल है. क्रिकेट में उनके उदय ने न केवल उन्हें एक स्टार बनाया बल्कि उन्हें बड़ी फैन फॉलोइंग भी दिलाई.

प्रमुख करियर उपलब्धियां
हरमनप्रीत कौर का क्रिकेट करियर 2009 में शुरू हुआ जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. तब से वह 130 वनडे, 161 टी20 और 5 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं. उन्होंने वनडे में 3410 रन, टी20 में 3204 रन और टेस्ट में 131 रन बनाए हैं. कौर ने 2017 महिला विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार पारी खेली थी.

उन्होंने नाबाद 171 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई थी. कौर न केवल बल्लेबाज के रूप में बल्कि कप्तान के रूप में भी काम करती हैं. उन्होंने 2020 टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत की कप्तानी की. 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीता. उन्हें अपने नेतृत्व के लिए 2017 में अर्जुन पुरस्कार सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं.

हरमनप्रीत कौर की कुल संपत्ति कितनी है?
कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि हरमनप्रीत कौर सबसे अमीर भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. 2024 तक उनकी कुल संपत्ति लगभग 24 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. बताया जाता है कि उनकी कमाई ज्यादातर क्रिकेट सैलरी, मैच फीस और विभिन्न ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है.

अनुबंध के तहत बीसीसीआई को सालाना 50 लाख रुपये वेतन मिलेगा. इसमें प्रत्येक टेस्ट मैच के लिए 4 लाख रुपये, वनडे के लिए 2 लाख रुपये और टी20 के लिए 2.5 लाख रुपये की फीस मिलती है. इसके अलावा, अगर वह घरेलू मैच खेलती हैं, तो उन्हें प्रति मैच 20,000 रुपये मिलेंगे.

फ्रैंचाइजी क्रिकेट लीग के जरिए भी अच्छी कमाई कर रही है. महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में मेलबर्न रेनेगेड्स और सिडनी थंडर के लिए खेली हैं, उन्हें प्रति सीजन करीब 30,000 डॉलर मिलते थे. वह महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में मुंबई इंडियंस की कप्तान हैं. एमआई से प्रति सीजन 1.80 करोड़ रुपये कमाती हैं. कौर महिला टी20 चैलेंज में सुपरनोवाज की कप्तानी करेंगी, जहां उन्हें प्रति मैच 1 लाख रुपये मिलेंगे.

उन्होंने बूस्ट, एचडीएफसी लाइफ, सीट टायर्स, आईटीसी, नाइकी, रॉयल चैलेंजर्स जैसे लोकप्रिय ब्रांडों के लिए विज्ञापन किए हैं. अनुमान है कि इन विज्ञापनों से प्रति वर्ष 40-50 लाख रुपये की आय होती है. प्रत्येक विज्ञापन शूट के लिए कौर प्रतिदिन लगभग 10-12 लाख रुपये लेती हैं.

यह भी पढ़ें - न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 'हिटमैन' के पास बड़ा मौका, यह 5 बड़े रिकॉर्ड कर सकते हैं नाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details