दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ये पांच खिलाड़ी भविष्य में कर सकते हैं विराट-रोहित की कमी पूरी, BCCI ने दिया गोल्डन चांस

INDIAN New Talent : बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए कुछ नए भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी है. पढें...

INDIAN New Cricketer
भारतीय युवा खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका (IANS and ANI PHOTO)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली :भारतीय क्रिकेट टीम को लीड करने वाले स्टार खिलाड़ी, कई रिकॉर्ड और जीत दिलाने वाले महान खिलाड़ी, जब खेल से विदा लेंगे तो स्वाभाविक है कि टीम थोड़ी मुश्किल में पड़ जाएगी. पहले भी जब दिग्गज एक-एक करके बाहर होते रहे तो भारतीय टीम कुछ समय के लिए लड़खड़ा गई थी. अब भी वही स्थिति देखने को मिल रही है.

समझा जा रहा है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली, जो पहले ही टी20 क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, शायद टेस्ट और वनडे में ज्यादा दिन तक नहीं खेल पाएंगे. जडेजा और अश्विन जैसे सीनियर भी निर्णायक मोड़ पर हैं. इस लिहाज से टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों पर फोकस किया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया, और इनमें से कौन अपनी छाप छोड़ेगा और भारतीय टीम में जम जाएगा.

नीतीश कुमार (ऑस्ट्रेलिया के लिए)
इस साल आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले नीतीश कुमार ने 303 रन और 3 विकेट लिए और हाल ही में टीम इंडिया की टी20 टीम में जगह बनाई. अब उन्हें टेस्ट टीम में जगह मिली है. 21 वर्षीय विशाखा ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पहली सीरीज में 90 रन और 3 विकेट लेकर प्रभावित किया.

हार्दिक पांड्या सहित अन्य पेस ऑलराउंडरों के बार-बार चोटिल होने के कारण उन्हें भविष्य में टीम में शामिल किया जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई 18 खिलाड़ियों वाली भारतीय टीम में नीतीश एकमात्र पेस ऑलराउंडर हैं.

इसलिए अगर नीतीश को इस ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में खेलने का मौका मिलता है, तो संभावना है कि वह ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर अहम खिलाड़ी बन जाएंगे. वह ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ सीरीज के लिए इंडिया-ए की ओर से ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहले ही कदम रख चुके हैं. 31 अक्टूबर से शुरू होने वाली इस सीरीज में नीतीश के पास वहां की पिच की स्थिति को समझने का मौका है. अब तक उन्होंने अपने करियर में 21 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. उन्होंने 708 रन बनाए और 55 विकेट लिए.

अभिमन्यु ईश्वरन की एंट्री (ऑस्ट्रेलिया के लिए)
यह नाम पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट में खूब सुना जा रहा है. लगातार अच्छा प्रदर्शन कर वे देशवासियों के बीच छाए हुए हैं. उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ 2022 की टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया था, लेकिन उन्हें फाइनल टीम में जगह नहीं मिली.

अब उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए चुना गया है. बताया जा रहा है कि रोहित निजी कारणों से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में से एक मैच मिस करेंगे. अभिमन्यु उस मैच में ही बतौर ओपनर रिंग में उतर सकते हैं.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट का पूरा अनुभव रखने वाले बंगाल के इस खिलाड़ी ने 99 मैचों में 49.92 की औसत से 7638 रन बनाए हैं. उन्होंने पिछले चार मैचों में शतक जड़े. उन्होंने दलीप ट्रॉफी में दो शतक, ईरानी कप में 191 रनों की पारी और उत्तर प्रदेश के खिलाफ रणजी मैच में शतक जड़ा.

हर्षित राणा (ऑस्ट्रेलिया के लिए)
22 वर्षीय दिल्ली के हर्षित राणा पश्चिमी दिल्ली से हैं. यहां से सहवाग, नेहरा, इशांत, गंभीर, कोहली जैसे खिलाड़ी निकले हैं. हर्षित राणा तेज गति से विकेट चटका सकते हैं. वे अहम मौकों पर टीम को जीत दिलाते हैं. इस साल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने 11 पारियों में 20.15 की औसत से 19 विकेट लिए.

दिल्ली की टीम की ओर से हर्षित ने 9 प्रथम श्रेणी मैचों में 36 विकेट लिए. उन्होंने एक शतक के साथ 410 रन बनाए. आईपीएल में उनका प्रदर्शन शानदार रहा और उन्हें श्रीलंका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए चुना गया. लेकिन उन्हें फाइनल टीम में खेलने का मौका नहीं मिला.

अब उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भी चुना गया है. और अगर 6.2 फीट लंबे हर्षित को प्लेइंग-11 टीम में चुना जाता है तो बल्लेबाज उनकी 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली बाउंसर का सामना कैसे करेंगे? साथ ही, पिच की स्थिति के अनुसार विविधता के साथ बल्लेबाजों को धीमा करने और पलटने की क्षमता भी उनमें है.

पावर हिटर रमनदीप सिंह (दक्षिण अफ्रीका के लिए)
पंजाब के 27 वर्षीय तेज गेंदबाज ऑलराउंडर रमनदीप सिंह बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं. हाल ही में उन्होंने एशिया कप के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के खिलाफ 34 गेंदों पर 64 रन बनाए थे. इस साल के आईपीएल में वे कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी के तौर पर रिंग में उतरे और 9 पारियों में 200 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ 125 रन बनाए.

रमनदीप ने अब तक 37 टी20 पारियों में 170 की स्ट्राइक रेट के साथ 544 रन बनाए हैं. उन्होंने 16 विकेट भी लिए हैं. बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही विधाओं में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें दक्षिण अफ्रीका के साथ टी20 सीरीज के लिए चुना गया था. ऐसा लगता है कि उन्हें भारतीय टीम में ऐसे बल्लेबाजों की संख्या बढ़ाने के लिए चुना गया जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं.

विजयकुमार वैशाख
कभी ज्यादा वजन वाले, फिटनेस की कमी वाले या गेंदबाजी की गति से जूझने वाले वैशाख जयकुमार ने अब टीम इंडिया में एंट्री कर ली है. 27 वर्षीय यह खिलाड़ी कर्नाटक से है, लेकिन यह तेज गेंदबाज 5 साल पहले ज्यादा वजन के कारण मुश्किल में पड़ गया था. लेकिन पीछे नहीं हटा. फिटनेस के साथ-साथ उन्होंने गेंदबाजी में भी गति बढ़ाई.

कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा उन्होंने आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलकर भी ध्यान आकर्षित किया. उन्होंने 25 प्रथम श्रेणी मैचों में 24.11 की औसत से 99 विकेट लिए. उन्होंने 21 लिस्ट-ए मैचों में 34 विकेट लिए. उन्होंने आईपीएल में बेंगलुरु के लिए 11 मैचों में 13 विकेट लिए. इसलिए अब उन्हें दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली टी20 सीरीज के लिए चुना गया है.

यह भी पढ़ें - न्यूजीलैंड से सीरीज गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया में 8 नए खिलाड़ी लगाएंगे टीम इंडिया का बेड़ा पार

ABOUT THE AUTHOR

...view details