दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / spiritual

जानें, कब है करवा चौथ व्रत, पूजन विधि और शुभ मुहूर्त - Karwa Chauth 2024

KARWA CHAUTH 2024: हर साल कार्तिक माह में करवा चौथ व्रत रखा जाता है. इसके 4 दिन बाद पुत्रों की सुख और समृद्धि के लिए अहोई अष्टमी व्रत आता है. पढ़ें पूरी खबर...

Karwa Chauth 2024
करवा चौथ व्रत (ETV Bharat)

हैदराबादःमहिलाएं अखंड सौभाग्य (सुहाग) के लिए हर साल करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस दौरान व्रती अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला उपवास रखती हैं. यह व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल यह त्योहार अक्टूबर महीने की 20 तारीख, दिन रविवार को है. यह त्योहार उत्तर भारत में ज्यादा लोकप्रिय है. वहीं, इंटरनेट व मोबाइल के प्रसार के बाद यह व्रत ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार फैल रहा है. दक्षिण भारत में काफी कम संख्या में यह व्रत करती हैं.

करवा चौथ व्रत में महिलाएं महिलाएं दिन भर उपवास करती हैं. यह व्रत काफी कठोर होता है. इसमें सूर्योदय से चंद्रोदय (चांद निकलने के बाद) तक व्रती अन्न-जल ग्रहण करती हैं. चंद्रोदय के बाद महिलाएं नियम पूर्वक पारण करती हैं. इस व्रत में चांद का महत्व काफी ज्यादा है. ऐसी मान्यता है कि करवा चौथ करने वाली महिलाओं के पति की आयु लंबी होती है. उनके जीवन में आने वाले खतरे से वे सुरक्षित रतहे हैं.

बता दें कि करवा चौथ में भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश के साथ-साथ चंद्र भगवान की पूजा की जाती है. पूजन में मौसमी फल, नारियल, आदि चढ़ाया जाता है. इस दौरान महिलाएं नये वस्त्र या साफ सुथरा वस्त्र पहनती हैं. सोलह श्रृंगार कर तैयार होती हैं. दीपक जला कर करवा चौथ व्रत सुनती हैं या स्वयं पढ़ती हैं.

करवा चौथ का दिन करक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि करवा शब्द का उपयोग करक मिट्टी के पात्रों के लिए किया जाता है. इसका उपयोग पुराने जमाने चंद्रमा को जल अर्पण के लिए किया जाता है. पूजन के बाद प्रसाद व करवा को दान करने की परंपरा रही है.

करवा चौथ व्रत का समय

  1. द्रिक पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024 (रविवार)
  2. करवा चौथ पूजन का शुभ मुहूर्त-शाम 5 बजकर 17 मिनट से 6 बजकर 33 मिनट पर
  3. करवा चौथ व्रत का समय-सुबह 5 बजकर 51 मिनट से शाम 7 बजकर 29 मिनट तक
  4. करवा चौथ के दिन चंद्रोदय- शाम 7.29 तक

चतुर्थी तिथि का प्रारंभ व समापन

  1. चतुर्थी तिथि प्रारंभ- 20 अक्टूबर 2024 सुबह 6 बजकर 46 मिनट से
  2. चतुर्थी तिथि समाप्त-21 अक्टूबर 2024 सुबह 4 बजकर 16 मिनट तक

ये भी पढ़ें

इस दिन से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि 2024, जानें क्या है महालया का महत्व - Durga Puja kab se hai

नवरात्रि 2024: इस बार पालकी पर पधार रहीं मां दुर्गा, चरणायुद्ध पर होगी विदाई, जानें आप पर क्या पड़ेगा प्रभाव - SHARDIYA NAVRATRI 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details