दिल्ली

delhi

'ड्रैगन' की चाल! दक्षिण एशियाई देशों के बीच अपना प्रभाव बढ़ा रहा चीन, आखिर भारत क्यों नहीं ले रहा टेंशन? - India tension free regarding China

By Aroonim Bhuyan

Published : Jul 26, 2024, 5:02 PM IST

Another new trick of China: हालांकि भारत का पड़ोसी देश चीन-दक्षिण एशिया सहयोग मंच का एक और संस्करण (Edition) आयोजित कर रहा है. वहीं विदेश मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि भारत नई दिल्ली की 'पड़ोसी प्रथम नीति' के तहत दक्षिण एशिया के देशों के साथ सौदा करता है. इस विषय पर विशेषज्ञ का ईटीवी भारत को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि, कैसे चीन बीजिंग की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन करता है.

ANI
शी जिनपिंग ,केपी ओली और पीएम मोदी (ANI)

नई दिल्ली: चीन पांचवें चीन-दक्षिण एशिया सहयोग मंच (CSACF) में दक्षिण एशिया (South Asia) के देशों के साथ जुड़ रहा है, जो वर्तमान में युन्नान प्रांत के कुनमिंग में चल रहा है. इस पर भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि क्षेत्र के देशों के साथ उसके संबंध पूरी तरह से आधारित हैं. नई दिल्ली की पड़ोस नीति और ऐसे देशों के साथ किसी तीसरे देश का जुड़ाव चिंता का विषय नहीं है.

पड़ोसी देशों को साधने की कोशिश, भारत को घेरने की साजिश
इसे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पसंदीदा बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) परियोजना के सहारे अपने पड़ोसी देशों के माध्यम से भारत को घेरने की बीजिंग की कोशिश के रूप में देखा जा सकता है. सीएसएसीएफ का आयोजन चीन और दक्षिण एशिया एक्सपो के आठवें संस्करण के साथ पांचवीं बार किया जा रहा है. दरअसल, इस बार सीएसएसीएफ में मुख्य भाषण देने के लिए नेपाल को आमंत्रित किया गया है. हालांकि, भारत ने संकेत दिया है कि दक्षिण एशियाई देशों के साथ चीन की ऐसी गतिविधियां चिंता का विषय नहीं है.

नेबरहुड फर्स्ट भारत की नीति
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने गुरुवार को यहां अपनी नियमित मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि, चाहे वह नेपाल हो या हमारे पड़ोस के अन्य देश, सभी जानते हैं कि नेबरहुड फर्स्ट भारत की नीति है.

भारत पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूती पर रखता है विश्वास
जयसवाल ने आगे कहा कि, कहा, 'इस नीति के तहत, हमारे पड़ोस के सभी देश, चाहे वह नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका या कोई अन्य देश हो, हम अपने संबंधों को और मजबूत कर रहे हैं.' 'यह भारत और इन देशों के बीच का रिश्ता है. इन देशों के साथ कोई अन्य देश क्या कर रहा है, यह अलग बात है. जहां तक हमारा सवाल है, हमारा उद्देश्य हमारी पड़ोसी प्रथम नीति के तहत इन देशों के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करना है.'

CSACF के सहारे चीन की क्या है चाल?
सीएसएसीएफ की शुरुआत चीन ने दक्षिण एशियाई देशों के बीच अपना प्रभाव बढ़ाने की व्यापक रणनीति के तहत की थी. पहला फोरम 2018 में चीन के युन्नान प्रांत के शहर युक्सी में आयोजित किया गया था. युन्नान का चयन प्रतीकात्मक है, क्योंकि यह प्रांत दक्षिण एशिया के साथ ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध साझा करता है और दक्षिण एशिया में चीन के बीआरआई के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है.

चीन अपने हितों को साधना चाहता है?
सीएसएसीएफ के प्राथमिक उद्देश्यों में चीन और दक्षिण एशियाई देशों के बीच व्यापार, निवेश और आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देना, सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों और लोगों से लोगों के संपर्क के माध्यम से आपसी समझ, बीआरआई के ढांचे के तहत बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास का समर्थन करना शामिल है. साथ ही इसका उद्देश्य गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, आपदा प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों पर सहयोग करना और क्षेत्रीय स्थिरता और सहयोग को बढ़ाने के लिए राजनीतिक संवाद और नीति समन्वय के लिए एक मंच प्रदान करना भी है.

चीन अपना प्रभुत्व बढ़ाना चाहता है
हालांकि, असल बात यह है कि चीन का मुख्य प्रयास इस फोरम के माध्यम से दक्षिण एशियाई देशों के बीच बीआरआई परियोजनाओं को बढ़ावा देना है. बीआरआई एक वैश्विक बुनियादी ढांचा विकास रणनीति है जिसे चीनी सरकार ने 2013 में 150 से अधिक देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में निवेश करने के लिए अपनाया था. इसे राष्ट्रपति शी जिनपिंग की विदेश नीति का केंद्रबिंदु माना जाता है. यह शी की 'प्रमुख देश कूटनीति' का एक केंद्रीय घटक है, जो चीन से उसकी बढ़ती शक्ति और स्थिति के अनुसार वैश्विक मामलों में एक बड़ी नेतृत्वकारी भूमिका निभाने का आह्वान करता है.

BRI में शामिल देशों को कर्ज की जाल में फंसाने का आरोप
पर्यवेक्षक और संशयवादी, मुख्य रूप से अमेरिका सहित गैर-प्रतिभागी देशों से, इसे चीन-केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क की योजना के रूप में व्याख्या करते हैं. आलोचक चीन पर बीआरआई में भाग लेने वाले देशों को कर्ज के जाल में फंसाने का भी आरोप लगाते हैं. दरअसल, पिछले साल इटली BRI से बाहर निकलने वाला पहला G7 देश बन गया था. वैसे श्रीलंका ने भी बीआरआई में भाग लिया था. हालांकि, बाद में उसे ऋण भुगतान के मुद्दों के कारण हंबनटोटा बंदरगाह चीन को पट्टे पर देना पड़ा.

भारत शुरू से बीआरआई के विरोध में
दूसरी तरफ, भारत ने शुरू से ही बीआरआई का विरोध किया है. वह इसलिए क्योंकि इसकी प्रमुख परियोजना, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी), पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरती है. हालांकि इस बार दिलचस्प बात यह है कि नेपाल को फोरम में मुख्य भाषण देने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. यह काठमांडू में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व में एक नई गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के ठीक बाद आया है. हाल के दिनों में बीजिंग नेपाल में बीआरआई परियोजनाओं को लागू करने के लिए काठमांडू को लुभाने की पूरी कोशिश कर रहा है.

नेपाल है चीन से सावधान
हालांकि, नेपाल महंगी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए बीआरआई ऋण के माध्यम से चीन के अस्थिर ऋण में फंसने से सावधान है. चीन को नेपाल का वार्षिक ऋण भुगतान पिछले दशक में तेजी से बढ़ रहा है. अन्य ऋणदाताओं द्वारा दी जाने वाली अत्यधिक रियायती शर्तों के कारण बीआरआई परियोजनाओं के लिए महंगा चीनी वाणिज्यिक ऋण लेना असंतोषजनक हो जाता है. मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस में ईस्ट एशिया सेंटर में एसोसिएट फेलो एमएस प्रतिभा के अनुसार, चीन दक्षिण एशिया सहित अन्य देशों के साथ आर्थिक सहयोग का विस्तार करना चाहता है.

महत्वकांक्षी परियोजनाओं को बढ़ावा देना चीन का लक्ष्य
प्रतिभा ने ईटीवी भारत को बताया कि, चीन अपने पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों को विकसित करना चाहते हैं और इसका मतलब दक्षिण एशियाई देशों के साथ जुड़ना है. चीन एशियाई देशों से जुड़कर एक क्षेत्रीय सहयोग और दूसरा निश्चित रूप से बीआरआई को बढ़ावा देना चाहता है.

क्या चाहता है चीन?
दूसरी तरफ, चीन मुद्दे पर शिलांग स्थित एशियन कॉन्फ्लुएंस थिंक टैंक के फेलो के योहोम ने कहा कि चाहे वह शिक्षा जगत हो, मीडिया हो या फिर व्यापारिक नेता चीन पिछले कुछ समय से अन्य देशों में समाज के वर्गों के साथ जुड़ने के लिए बीजिंग की बहुआयामी रणनीति के हिस्से के रूप में ऐसे मंचों और बातचीत का आयोजन कर रहा है. योहोम ने कहा, 'मूल रूप से, वे चीन के विकास को प्रदर्शित करने के लिए ऐसे मंचों का उपयोग एक मंच के रूप में करते हैं जो अन्य देशों को बीआरआई के बारे में चीनी दृष्टिकोण भी देना है.

चीन से वाणिज्यिक ऋण लेने में नेपाल को कोई दिलचस्पी नहीं
दिलचस्प बात यह है कि जब चीन कुनमिंग में सीएसएसीएफ का आयोजन कर रहा है, तब भी नेपाल के विदेश मंत्री आरजू राणा ने स्पष्ट किया कि उनके देश में बीआरआई परियोजनाओं को लागू करने के लिए व्यापक चर्चा की आवश्यकता है. हालांकि नेपाल और चीन ने 12 मई, 2017 को BRI फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. चीन ने 2019 में इससे संबंधित एक योजना का पाठ नेपाल के आगे बढ़ाया था, लेकिन मुख्य रूप से ऋण देनदारियों पर काठमांडू की चिंताओं के कारण आगे कोई समझौता नहीं किया गया है. नेपाल ने चीन को स्पष्ट कर दिया है कि उसे बीआरआई परियोजनाओं को लागू करने के लिए वाणिज्यिक ऋण लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है.

नेपाल ने अभी तक कुछ भी तय नहीं किया है
काठमांडू पोस्ट ने नेपाल की संसद में प्रतिनिधि सभा में एक बैठक के दौरान राणा के हवाले से कहा कि, फंडिग मॉडल को अपनाना है या नहीं, विशेष परियोजनाओं के लिए ऋण या अनुदान लेना है या नहीं इस पर नेपाल ने अभी तक कुछ भी तय नहीं किया है. इन सबके कारण ही भारत ने चीन के अन्य दक्षिण एशियाई देशों के साथ तालमेल बिठाने और बीआरआई परियोजनाओं को बढ़ावा देने के प्रयासों पर ज्यादा चिंता व्यक्त नहीं की है.

ये भी पढ़ें:जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री वांग से मुलाकात की, LAC का 'पूर्ण सम्मान' करने की जरूरत बताई

ABOUT THE AUTHOR

...view details