दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

NASA का बड़ा ऑफर, स्पेस से कचरा हटाने का आइडिया देने पर मिलेगा 25 करोड़ रुपये का प्राइज मनी, जानें खबर...

NASA ने लूनारिसाइकल कंपटीशन का ऐलान किया है, जिसे जीतने वाले को 3 मिलियन डॉलर (लगभग 25 करोड़ रुपये) का प्राइज दिया जाएगा.

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

NASA is offering a Rs 25 Cr prize for breakthrough innovative solutions in recycling waste during long-duration space missions.
NASA का बड़ा ऑफर (ETV Bharat)

अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा (NASA) अपने आगामी चंद्र मिशनों में एक महत्वपूर्ण चुनौती से निपटने में मदद करने के लिए अभिनव दिमाग की तलाश में है. अपने लूना रीसाइकिल चैलेंज के हिस्से के रूप में, एजेंसी उन व्यक्तियों या टीमों को 3 मिलियन डॉलर (लगभग 25 करोड़ रुपये) का पुरस्कार दे रही है. जो चंद्रमा पर लॉन्ग टर्म मिशनों के दौरान उत्पन्न कचरे के लिए प्रभावी रीसाइक्लिंग समाधान विकसित कर सकते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भविष्य में जब एस्‍ट्रोनॉट्स लंबे समय के लिए चंद्रमा या दूसरी जगहों पर रहेंगे, तब कई तरह के कचरे वहां पैदा होंगे जैसे कि फूड पैकेजिंग का कचरा, एस्‍ट्रोनॉट्स के बेकार कपड़े, शोध से जुड़े मटीरियल्‍स आदि. NASA चाहती है कि ऐसे वेस्ट मटेरियल से निपटने के लिए एक ऐसी टेक्नॉलॉजी विकसित की जाए, जो ज्‍यादा बिजली ना खपत करे और इस्‍तेमाल में भी हल्‍की हो. इसी को ख्याल में रखते हुए NASA ने यह नया चैलेंज शुरू किया है.

विस्तार में बात करें तो, सितंबर 2026 में चालक दल के साथ चंद्र लैंडिंग की योजना के साथ, (जो 50 से अधिक वर्षों में पहली बार होगा जब मनुष्य चंद्रमा पर पैर रखेंगे) नासा का लक्ष्य वहां एक स्थायी मानव उपस्थिति स्थापित करना है. इस मिशन में अंतरिक्ष अन्वेषण में स्थिरता के महत्व पर भी जोर दिया जाएगा. इस ओपन इनोवेशन चैलेंज के माध्यम से, नासा का लक्ष्य अंतरिक्ष वेस्ट मैनेजमेंट पर पुनर्विचार करने के लिए जनता की रचनात्मकता का उपयोग करना है. इससे न केवल भविष्य के मिशनों में कचरे को संभालने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आएगा, बल्कि पृथ्वी पर अधिक टिकाऊ कचरा समाधान भी सामने आएगा.

नासा का लूना रीसाइकिल चैलेंज क्या है?
नासा का लूना रीसाइकिल चैलेंज, अंतरिक्ष में कचरे को रीसाइकल करने के लिए एक प्रतियोगिता है. इस कंपटीशन में, प्रतिभागियों को स्पेस में कचरा रीसाइकल करने के लिए प्लान पेश करने होते हैं. इस प्रतियोगिता का मकसद, अंतरिक्ष में कचरे की समस्या से निपटने में मदद करना और संसाधनों का सही तरीके से इस्तेमाल करना सिखाना है. इस प्रतियोगिता में 3 मिलियन डॉलर का पुरस्कार दिया जाएगा.

यह कंपटीशन दो चीजों पर फोकस करता है. पहला- हार्डवेयर और दूसरे कॉम्‍पोनेंट्स का प्रोटोटाइप तैयार करना.

प्रोटोटाइप बिल्ड ट्रैक:यह ट्रैक चंद्र सतह पर ठोस कचरे को रीसाइकिल करने के लिए हार्डवेयर घटकों और प्रणालियों को डिजाइन करने और विकसित करने पर केंद्रित है. टीमें अपने डिजाइन के हिस्से के रूप में एक या अधिक अंतिम उत्पादों का निर्माण करना चुन सकती हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है.

डिजिटल ट्विन ट्रैक:यह ट्रैक चंद्रमा पर एक या अधिक अंतिम उत्पादों के ठोस अपशिष्ट को रीसाइकिल करने के लिए एक पूर्ण प्रणाली की आभासी प्रतिकृति के डिजाइन के लिए कहता है, जिसमें अंतिम उत्पादों का निर्माण भी शामिल है. डिजिटल ट्विन ट्रैक कई आभासी डिजाइन विन्यासों को सक्षम बनाता है और अस्थायी प्रोटोटाइप की आवश्यकता को कम करता है, जिससे काफी समय और लागत बचती है.

नासा लूना रीसाइकिल चैलेंज से क्या उम्मीद करता है?
लूना रीसाइकिल चैलेंज का उद्देश्य ऊर्जा-कुशल, कम द्रव्यमान और कम प्रभाव वाले रीसाइक्लिंग समाधानों के डिजाइन और विकास को प्रेरित करना है जो अपशिष्ट धाराओं को संबोधित करते हैं, अंततः लंबी अवधि के चंद्र मिशनों की स्थिरता में सुधार करते हैं.

प्रमुख तकनीकी जरूरतों में लॉजिस्टिक्स ट्रैकिंग, आवास के लिए कपड़े और कचरा प्रबंधन, भागों और उत्पादों का सतही निर्माण और पुनर्नवीनीकरण और पुन: उपयोग की गई सामग्रियों से अंतरिक्ष निर्माण शामिल हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां क्या हैं?
महत्वपूर्ण संभावित तिथियां इस प्रकार हैं. फेज 1 पंजीकरण 30 सितंबर, 2023 को से शुरू हो रहा है. फेज 2 प्रेजेंटेशन की समय सीमा 31 मार्च, 2025 है. रिजल्ट मई 2025 में घोषित किए जाएंगे.

कैसे शुरू करें?
भाग लेने के लिए, टीमों को पहले 31 मार्च, 2025 (04:00 अपराह्न पूर्वी) तक रुचि की अभिव्यक्ति फॉर्म भरकर पंजीकरण करना होगा. चुनौती प्रशासकों द्वारा पंजीकरण दस्तावेजों को मंजूरी दिए जाने के बाद आधिकारिक पंजीकरण की पुष्टि ईमेल के माध्यम से की भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details