दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

मिलिए दुनिया की सबसे युवा वेब डिजाइनर और दो कंपनियों की मालकिन श्रीलक्ष्मी सुरेश से, 4 साल की उम्र में शुरू किया था सफर

भारत की सबसे कम उम्र की महिला इंटरप्रेन्योर ने वह मुकाम हासिल कर लिया है, जो बहुत से लोग जिंदगी भर में नहीं कर पाते...

Meet  the world's youngest web designer and also the world's youngest CEO Srilakshmi Suresh
मिलिए श्रीलक्ष्मी सुरेश से (INSTAGRAM)

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

श्रीलक्ष्मी सुरेश, एक ऐसा नाम जो जुनून और समर्पण से भरा है, देश के लाखों महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए प्रेरणा है. भारत की सबसे कम उम्र की महिला इंटरप्रेन्योर श्रीलक्ष्मी सुरेश ने बहुत कम उम्र में अद्भुत सफलता हासिल की है. 5 फरवरी, 1998 को जन्मी सुरेश उन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं जो अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं और जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं. इस खबर में जानिए श्रीलक्ष्मी सुरेश के सफर के बारे में...

बचपन से ही डिजिटल दुनिया के प्रति था आकर्षण
मिडिल क्साल परिवार में जन्मी श्रीलक्ष्मी सुरेश का डिजिटल दुनिया के प्रति झुकाव बचपन से ही दिखने लगा था. इंटरप्रेन्योर की उनकी जर्नी की शुरुआत 3 साल की छोटी सी उम्र में ही हो गई थी, जब उन्होंने कंप्यूटर पर काम करना शुरू किया था. डिजिटल दुनिया के प्रति उनके आकर्षण ने उन्हें वेब डिजाइनिंग की दिशा में पहला कदम उठाने के लिए प्रेरित किया.

मिलिए श्रीलक्ष्मी सुरेश से (INSTAGRAM)

2 कंपनियों की है मालकिन...माइक्रोसॉफ्ट, नोकिया और कोका कोला जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल है
श्रीलक्ष्मी सुरेश ने 4 साल की उम्र में वेबसाइट डिजाइन करना शुरू किया और 11 साल की उम्र तक दो कंपनियों की स्थापना की. 11 साल की उम्र में श्रीलक्ष्मी सुरेश ने अपनी खुद की वेब डिजाइन कंपनी बनाई - जिसका नाम eDesign है, जो SEO, डिजाइनिंग और अन्य वेब डिजाइनिंग से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती है. इतना ही नहीं, सुरेश ने दुनिया भर के क्लाइंट्स को आकर्षित करने में कामयाबी हासिल की है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट, नोकिया और कोका कोला जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल है.

अबतक 100 से ज्यादा वेबसाइट डेवलप कर चुकी
श्रीलक्ष्मी ने भारत में विभिन्न संस्थानों और संगठनों के लिए 100 से अधिक वेबसाइट विकसित की हैं, और अपनी असाधारण उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार अर्जित किए हैं. केरल के कोझिकोड में जन्मी श्रीलक्ष्मी की कंप्यूटर में रुचि 3 साल की उम्र में शुरू हुई. उन्होंने 8 साल की उम्र में अपने स्कूल, प्रेजेंटेशन हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए अपनी पहली वेबसाइट बनाई, जिसने उन्हें अपनी खुद की वेब डिजाइनिंग कंपनी शुरू करने के लिए प्रेरित किया.

मिलिए श्रीलक्ष्मी सुरेश से (INSTAGRAM)

कुछ सालों में टॉप स्थान पर पहुंचना लक्ष्य
अपनी खुद की कंपनी स्थापित करने के बाद, सुरेश का लक्ष्य इसे अगले कुछ सालों में टॉप स्थान पर पहुंचाना है. सिलिकॉनइंडिया के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने बताया कि मैंने वर्ष 2008 में ईडिजाइन टेक्नोलॉजीज नामक एक वेब डिजाइनिंग फर्म शुरू की है और मेरा सपना इसे नंबर वन आईटी कंपनी बनाना है. इसलिए मैं अगले कुछ सालों में टॉप आईटी कंपनियों में से एक का नेतृत्व करूंगी.

श्रीलक्ष्मी मात्रा से ज्यादा गुणवत्तापूर्ण काम के महत्व पर विश्वास करती हैं, इस बात पर जोर देती हैं कि ग्राहक व्यवसाय में किसी भी चीज से ज्यादा गुणवत्ता को प्राथमिकता देते हैं. वह लगातार अपने कौशल को बढ़ाने और अपने ग्राहकों को बेहतरीन सेवाएं देने पर ध्यान केंद्रित करती हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details