दिल्ली

delhi

रूस में घुसकर हमला कर रही यूक्रेनी सेना, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की पुष्टि - RUSSIA UKRAINE WAR

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 12, 2024, 7:08 AM IST

RUSSIA UKRAINE WAR: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने स्वीकार किया है कि उनकी सेना रूस के कुर्स्क क्षेत्र के अंदर घुसकर हमला कर रही है.

RUSSIA UKRAINE WAR
यूक्रेन के राष्ट्रपति राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की फाइल फोटो. (IANS)

कीव: यूक्रेन की ओर से रूस के कुर्स्क सीमा क्षेत्र में आश्चर्यजनक सैन्य घुसपैठ शुरू करने के कुछ दिनों बाद, राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इस पर सरकार की चुप्पी को तोड़ते हुए, युद्ध को आक्रामक के क्षेत्र में धकेलने के लिए चल रही सैन्य कार्रवाइयों को अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार किया है.

जेलेंस्की की टिप्पणी शनिवार देर रात उनके रात्रिकालीन संबोधन में आई. रविवार देर रात यूक्रेनी अधिकारियों ने रूस के कब्जे वाले जापोरिज्जिया पावर प्लांट के आसपास आग लगने की सूचना दी. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि यह रूसी सेना की ओर से उकसावे की कार्रवाई की गई थी. उन्होंने पश्चिमी सहयोगियों और संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था से कार्रवाई करने का आग्रह किया. यूक्रेन की रूस में घुसपैठ रविवार को छठे दिन भी जारी रही.

यूक्रेन के साथ रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को निकालने का काम रविवार को भी जारी रहा. रूसी राज्य टेलीविजन ने कुर्स्क शहर में एक टेंट कैंप में निकाले गए लोगों की फुटेज प्रसारित की.

आरटीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र में 20 से अधिक अस्थायी आवास केंद्र स्थापित किए गए हैं. ऑपरेशन का सटीक उद्देश्य अस्पष्ट है. संभवतः इसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए यूक्रेनी सैन्य अधिकारियों ने गोपनीयता की नीति अपनाई है.

सैन्य विशेषज्ञों ने कहा है कि इसका उद्देश्य यूक्रेन के पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में भीषण लड़ाई से रूसी रिजर्व को दूर करना है, जबकि राष्ट्रपति के सलाहकार ने सुझाव दिया कि यह रूस के साथ भविष्य की किसी भी वार्ता में कीव के हाथ को मजबूत कर सकता है.

लेकिन रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने रविवार को कहा कि यूक्रेन अच्छी तरह से समझता है कि हाल के हमलों का सैन्य दृष्टिकोण से कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि कीव शासन रूस की शांतिपूर्ण आबादी को डराने के एकमात्र उद्देश्य से अपनी आतंकवादी गतिविधि जारी रखे हुए है. जापोरिज्जिया में, यूक्रेन और रूस ने कथित आग के लिए एक दूसरे पर आरोप लगाए.

प्लांट के एक टावर के पास धुएं के गुबार को दिखाने वाला एक वीडियो यूक्रेनी अधिकारियों की ओर से प्रसारित किया गया था. निकोपोल के सैन्य प्रशासन के प्रमुख येवहेन येवतुशेंको के अनुसार, जो कब्जे वाले एनरहोदर से नदी के उस पार है, जहां प्लांट स्थित है, रूसी सेना ने कूलिंग टावरों में ऑटोमोबाइल टायरों में आग लगा दी ताकि ऐसा लगे कि आग लग गई है.

उन्होंने कहा कि शायद यह उकसावे की कार्रवाई है या पूर्व जलाशय के दाहिने किनारे पर बस्तियों में दहशत पैदा करने का प्रयास है. जेलेंस्की ने यह भी कहा कि रूस यूक्रेन को ब्लैकमेल करने और बढ़ते तनाव के पश्चिमी डर का फायदा उठाने के लिए प्लांट का इस्तेमाल कर रहा है. कब्जे वाले जापोरिज्जिया क्षेत्र के रूस की ओर से नियुक्त गवर्नर येवहेन बालित्स्की ने यूक्रेनी सेना पर प्लांट पर गोलाबारी करने और आग लगाने का आरोप लगाया.

उन्होंने इस दावे के लिए कोई सबूत नहीं दिया. रविवार की रात को कीव पर रूसी ड्रोन और मिसाइल हमले में 4 साल के एक लड़के समेत दो लोगों की मौत हो गई. यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर चार बैलिस्टिक मिसाइलों और 57 शाहद ड्रोन से हमला किया. वायु रक्षा ने 53 ड्रोन को मार गिराया.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details