दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

न्यू मैक्सिको में भारी बारिश और अचानक बाढ़ की चेतावनी, लोगों को अनिवार्य पलायन के निर्देश - Heavy Rain and Flood in Mexico

न्यू मैक्सिको में अधिकारियों ने भारी बारिश और अचानक बाढ़ की चेतावनी दी है. इसी के साथ ही अधिकारियों ने कुछ अनिवार्य निकासी के निर्देश दिए हैं. राष्ट्रीय मौसम सेवा ने शनिवार सुबह तक अचानक बाढ़ की आपात स्थिति की घोषणा की है.

Flood warning in New Mexico
न्यू मैक्सिको में बाढ़ की चेतावनी (फोटो - AP Photo)

By PTI

Published : Jun 22, 2024, 7:46 PM IST

लास वेगास: न्यू मैक्सिको में भारी बारिश और अचानक बाढ़ की चेतावनी के कारण अधिकारियों ने कुछ अनिवार्य निकासी के आदेश दिए हैं, साथ ही विस्थापित निवासियों के लिए आश्रय स्थल बनाए गए हैं. राष्ट्रीय मौसम सेवा कार्यालय ने शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक अचानक बाढ़ की आपात स्थिति की घोषणा की.

प्रभावित क्षेत्रों में लास वेगास शहर, न्यू मैक्सिको और अल्बुकर्क के पास के समुदाय शामिल हैं. मौसम सेवा ने बताया कि शुक्रवार देर रात तक 2 इंच (5 सेंटीमीटर) बारिश हो चुकी थी और रात भर में 1.5 इंच (3.8 सेंटीमीटर) तक अतिरिक्त बारिश होने की उम्मीद है.

मौसम सेवा ने बताया कि लास वेगास के उत्तर और पश्चिम की ओर कई सड़कें बंद होने के कारण अचानक बाढ़ आ गई. लास वेगास नगरपालिका सरकार ने सोशल मीडिया पोस्ट में शहर के कुछ हिस्सों को अनिवार्य रूप से खाली करने की घोषणा की, तथा निवासियों को रात भर रुकने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी.

शहर के अधिकारियों ने कहा कि इसने शहर के पश्चिम और पूर्वी हिस्सों में निवासियों के लिए आश्रय स्थल स्थापित किए हैं. शहर की सरकार ने निवासियों से गैर-ज़रूरी पानी के इस्तेमाल को सीमित करने को कहा, साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि ऑनलाइन अफ़वाहें जो शहर के पानी के बांधों के टूटने का सुझाव देती हैं, झूठी हैं और बांध वर्तमान में बरकरार हैं.

इस सप्ताह न्यू मैक्सिको में भी विनाशकारी जंगल की आग लगी, जिसमें कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और हज़ारों लोगों को आग की लपटों से बचने के लिए भागना पड़ा. दक्षिण-मध्य न्यू मैक्सिको में साउथ फ़ोर्क और साल्ट की आग ने अनुमानित 1,400 संरचनाओं को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया. FEMA प्रशासक डीन क्रिसवेल और न्यू मैक्सिको के गवर्नर मिशेल लुजान ग्रिशम ने शनिवार को आपदा क्षेत्र का दौरा करने की योजना बनाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details