दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / international

अमेरिका की इजरायल को चेतावनी, अगर ऐसा किया तो समर्थन नहीं, ईरान पर नए प्रतिबंध की भी तैयारी - New Sanctions On Iran

New Sanctions On Iran: इजरायल के रुख को लेकर अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह परमाणु हमले का कभी भी समर्थन नहीं करेगा. इसके साथ-साथ उसने कहा कि वह ईरान पर बहुत जल्द नए प्रतिबंध भी लगाएगा.

NEW SANCTIONS ON IRAN
अमेरिका ने इजरायल को दी सख्त चेतावनी (ANI)

वॉशिंगटन: इजरायल पर ईरान के हमले के बाद दोनों देशों के बाद युद्ध और भी खतरनाक हो गया है. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान को इसकी कीमत चुकानी होगी. वहीं, इजरायल पर मिसाइल अटैक के बाद G7 देशों ने एक आपात बैठक भी बुलाई. जी7 देशों ने ईरान के हमलों की निंदा की. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को भी सख्त चेतावनी दी है.

जो बाइडेन ने कहा कि वह हर हाल में इजरायल का साथ दे रहा है, लेकिन उसने ईरान पर परमाणु हमला किया तो वह इजरायल को समर्थन नहीं देगा. अमेरिका ने सख्त लफ्जों में यह बात कही है. जी7 देशों में इटली, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और जापान शामिल हैं. इस बीच व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की बात कही है.

बाइडेन ने कहा कि वह परमाणु हमले का कभी भी समर्थन नहीं करेंगे. उन्होंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि इजरायल ने ईरान की बैलिस्टिक मिसाइलों के हमले का जवाब देने की बात की है. बता दें, ईरान और इजरायल के बीच तनातनी और भी बढ़ गई है. इजरायल की धमकी के बाद ईरान ने भी कहा कि वह इस बार अलग ढंग से हमला करेगा. ईरान ने कहा कि अगर इजरायल ने उनके इलाकों पर बमबारी की तो उसकी सेना मिसाइल हमले को कई गुना तीव्रता के साथ दोहराएगी.

वहीं, लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ जंग अभी भी जारी है. इस बीच इजरायल की आईडीएफ ने कहा कि लेबनान में जमीनी लड़ाई में 8 इजरायली सैनिकों की मौत हो गई है. इस हादसे पर बेंजामिन नेतन्याहू ने शोक व्यक्त किया है. इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने सोशल मीडिया 'एक्स' पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि कैप्टन ईटन इत्जाक ओस्टर, कैप्टन हारेल इटिंगर, कैप्टन इताई एरियल गियाट, सार्जेंट फर्स्ट क्लास नोम बारजिले, सार्जेंट फर्स्ट क्लास ओर मंत्जूर, सार्जेंट फर्स्ट क्लास नज़र इटकिन, स्टाफ सार्जेंट अल्मकेन तेरेफे और स्टाफ सार्जेंट इडो ब्रोयर, सभी दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई के दौरान मारे गए.

बेंजामिन नेतन्याहू ने भी पोस्ट करते हुए लिखा कि मैं आज लेबनान में शहीद हुए हमारे नायकों के परिवारों के प्रति अपने दिल की गहराई से संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं. भगवान उनके खून को आशीर्वाद दें. उनकी स्मृति को आशीर्वाद मिले. हम ईरान की बुराई की धुरी के खिलाफ एक कठिन युद्ध के बीच में हैं, जो हमें नष्ट करना चाहता है. ऐसा नहीं होगा - क्योंकि हम एक साथ खड़े होंगे, और भगवान की मदद से - हम एक साथ जीतेंगे. हम दक्षिण में अपने अपहृत लोगों को वापस लाएंगे, हम उत्तर में अपने निवासियों को वापस लाएंगे, हम इजराइल की अनंतता की गारंटी देंगे.

पढ़ें:हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग में इजराइल को बड़ा नुकसान, जमीनी लड़ाई में 8 सैनिकों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details