दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / international

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से 66 लोगों की मौत, 60 घायल - Floods landslides in Nepal

Floods Landslides In Nepal, नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन की वजह से हालात काफी खराब हो गए हैं. वहीं अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 60 अन्य लोग घायल हो गए हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है.

Floods and landslides cause massive destruction in Nepal
नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से भारी तबाही (AP)

काठमांडू : नेपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से आई बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 66 लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए. इस बारे में अधिकारियों ने शनिवार बताया कि नेपाल के कई इलाकों में गुरुवार से भारी बारिश होने के कारण आपदा अधिकारियों ने अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है.

वहीं नेपाल पुलिस के उप प्रवक्ता बिश्वो अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण नेपाल में 66 लोगों की मौत हुई है. वहीं बाढ़ में 60 लोग घायल हो गए हैं. इसके अलावा देशभर में कुल 79 लोग लापता है, जिसमें काठमांडू के 16 लोग शामिल हैं. हालांकि इस दौरान एक हजार से अधिक लोगों को बचाया गया है.

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन के बाद का नजारा (AP)

उन्होंने बताया कि देशभर में 44 स्थान पर मुख्य राजमार्ग बंद हो गए हैं. इस बीच, कार्यवाहक प्रधानमंत्री एवं शहरी विकास मंत्री प्रकाश मान सिंह ने गृह मंत्री, गृह सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों समेत विभिन्न मंत्रियों की एक आपात बैठक बुलाई. उन्होंने खोज तथा बचाव अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

दूसरी तरफ बाढ़ के कारण मुख्य बिजली लाइन बाधित हो जाने से काठमांडू में दिन भर ठप रही बिजली की आपूर्ति को शाम को बहाल किया जा सका. पुलिस के अनुसार काठमांडू में 226 मकान जलमग्न हो गए हैं और प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस के करीब तीन हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें- नेपाल बस हादसा: 24 भारतीयों के शवों को वापस लाने के लिए वायुसेना का विशेष विमान रवाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details