दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ईरान में पुलिस काफिले पर हमला, 10 अधिकारी मारे गए

Attack on a Police Convoy, ईरान में पुलिस काफिले पर हमला किए जाने से दस पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई.

Police convoy attacked in Iran
ईरान में पुलिस काफिले पर हमला (AP)

By AP (Associated Press)

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

तेहरान :ईरान के अशांत दक्षिणी प्रांत सिस्तान और बलूचिस्तान में शनिवार को ईरानी पुलिस के काफिले पर हुए हमले में कम से कम 10 पुलिस अधिकारी मारे गए. ईरानी राजधानी तेहरान से लगभग 1,200 किलोमीटर (745 मील) दक्षिण-पूर्व में गोहर कुह में हमला हुआ.

शुरुआत में, रिपोर्टों में बिना अधिक जानकारी के केवल अपराधियों के द्वारा हमले की जानकारी दी गई. लेकिन कुछ ही समय बाद, ईरानी राज्य मीडिया ने कहा कि 10 अधिकारी मारे गए हैं. अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान के बलूच लोगों के लिए वकालत करने वाले समूह हलवाश ने ईरानी पुलिस वाहनों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली हरी पट्टी से रंगे एक खराब ट्रक की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए. इतना ही नहीं समूह द्वारा साझा की गई एक ग्राफिक तस्वीर में ट्रक की अगली सीट पर दो पुलिस अधिकारियों की लाशें दिखाई दे रही थीं.

हलवाश ने कहा कि हमला दो सुरक्षा बल वाहनों को निशाना बनाकर किया गया था और उनमें सवार सभी लोग मारे गए. ट्रक को किसी विस्फोटक के इस्तेमाल के बजाय केवल गोलियों से नुकसान हुआ था. सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने कहा कि देश के आंतरिक मंत्री एस्कंदर मोमेनी ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

हालांकि अधिकारियों ने हमले के लिए किसी भी संदिग्ध की पहचान नहीं की है और न ही किसी समूह ने इसकी जिम्मेदारी ली है. यह हमला शनिवार की सुबह इजराइल द्वारा ईरान में एक बड़े हमले के बाद हुआ. तीनों देशों के बलूच क्षेत्रों में दो दशकों से अधिक समय से बलूच राष्ट्रवादियों द्वारा कम स्तर के विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है. ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान में जानकारी की पुष्टि करना मुश्किल है, जो दशकों से हेरोइन तस्करों से जुड़ी हिंसा का घर रहा है. यह प्रांत ईरान के सबसे कम विकसित हिस्सों में से एक है. इस क्षेत्र के मुख्य रूप से सुन्नी मुस्लिम निवासियों और ईरान के शिया धर्मतंत्र के बीच संबंध लंबे समय से तनावपूर्ण रहे हैं.

इजराइली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हुई : ईरान

वहीं ईरान ने शनिवार को कहा कि देश के सैन्य प्रतिष्ठानों पर इजराइल की ओर से किए गए हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने अपनी खबर में बताया कि चारों मृतक देश के वायु रक्षा प्रतिष्ठानों में कार्यरत थे. हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि वे देश के किस हिस्से में तैनात थे.

ये भी पढ़ें- इजराइल का ईरान पर बड़ा हमला, तेहरान में सैन्य ठिकानों समेत आसपास बमबारी

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details