दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

ये 5 काम बदलते मौसम के दौरान बचाएंगे बीमारियों से, जानिए डॉक्टर की राय

तापमान में गिरावट जारी है और सर्दियां धीरे-धीरे आ रही हैं, ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर के बताए तरीके अपना सकते हैं.

Winter season Health tips for Cold COUGH FEVER and WEATHER CHANGE Precautions
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

By ETV Bharat Health Team

Published : 9 hours ago

Winter Health Tips : मौसम में बदलाव आ रहा है, तापमान में गिरावट जारी है. अब रात में एसी चलाने की जरूरत नहीं है, लेकिन पंखा धीमी गति से चलाने के बाद भी खुद को चादर से ढकने की जरूरत पड़ती है. बदलते मौसम के दौरान हम सभी को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है, नहीं तो हमारी सेहत खराब हो सकती है. डॉ. इमरान अहमद से जानें बदलते मौसम में विभिन्न बीमारियों से कैसे बचें...

सेहतमंद खाना खाएं : बदलते मौसम में शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अपने दैनिक आहार में ताजे फल, सब्जियां, दालें और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रोजाना कुछ खास विटामिन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर फल जैसे संतरा, नींबू और आम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और आपको सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाने में मदद करते हैं.

गर्म पानी और हाइड्रेशन का रखें ध्यान : बदलते मौसम में हम अक्सर कम पानी पीते हैं, लेकिन अपने शरीर को हाइड्रेट रखना भी उतना ही जरूरी है. ऐसा दिनभर उबलता पानी पीने से होता है. यह शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. यह गले और श्वसन तंत्र को नमी देने में भी मदद करता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है

पर्याप्त नींद लें : सर्दियों में शरीर को उचित आराम और पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. पर्याप्त नींद प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है, जो आपके शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए तैयार करती है. तरोताजा महसूस करने और बीमारी से बचने के लिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें.

सही कपड़े पहनें : मौसम के हिसाब से उचित कपड़े पहनना जरूरी है. बाहर ठंड होने पर गर्म कपड़े पहनें. अपने सिर, हाथ और पैरों को ढकें, क्योंकि इन जगहों से शरीर का तापमान तेजी से गिरता है.

व्यायाम करें : इस मौसम में अपने शरीर को सक्रिय रखना जरूरी है. नियमित रूप से हल्का व्यायाम करें, जैसे योग, टहलना या स्ट्रेचिंग करें. इससे न केवल शरीर गर्म रहता है, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है.

Ref--https://www.nin.res.in/achievements.html#:~:text=Based%20on%20this%20study%20outcome,vitamin%20A%20deficiency%20(VAD).

डिस्कलेमर:- यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें

टॉप टिप्स : सेहतमंद जिंदगी के लिए खाना पकाते समय जरूर करें ये काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details