दिल्ली

delhi

पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल, कैबिनेट में असम से नए चेहरे को मिली जगह - Pabitra Margherita

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 10, 2024, 12:52 PM IST

Who is Pabitra Margherita: पूर्वोत्तर राज्य असम से एक नये चेहरे को पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए कैबिनेट मे शामिल किया गया है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

Pabitra Margherita,
पाबित्र मार्गेरिटा (ANI)

गुवाहाटी: नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. रायसीना हिल्स में एक शानदार समारोह में पीएम मोदी 3.0 की टीम ने भी ईमानदारी और समर्पण के साथ सरकार चलाने की शपथ ली. असम के अनुभवी राजनेता और पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में मंत्री रहे सर्बानंद सोनोवाल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

उम्मीद थी कि पीएम मोदी के भरोसेमंद सोनोवाल को असम राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले नए मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी. हालांकि राजनीतिक पंडितों को एक नाम चौंकाने वाला लगा, वह है पबित्र मार्गेरिटा. रविवार को राज्यसभा सांसद को पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए कैबिनेट में उन्हें राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया.

इस प्रकार सोनोवाल के बाद, पबित्र मार्गेरिटा असम से पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाली दूसरी भाग्यशाली व्यक्ति बनकर उभरे. टीम मोदी में जगह पाने की होड़ में कई अन्य सांसदों के बावजूद मार्गेरिटा अग्रणी रहे. रविवार शाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पबित्र मार्गेरिटा को मोदी मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई. मार्गेरिटा ने अंग्रेजी में शपथ ली.

पबित्रा मार्गेरिटा का जीवन और राजनीतिक सफर:पबित्र मार्गेरिटा को उनके अब तक के राजनीतिक सफर में एक भाग्यशाली व्यक्ति माना जाता है. कहा जा रहा है कि वे बहुत ही कम समय में राजनीति के क्षेत्र में सफलता हासिल करने में सफल रहे हैं. महज एक दशक में वे वोट-युद्ध में शामिल होने के बजाय राज्यसभा सांसद के रूप में केंद्रीय मंत्री बन गए. 2014 में भाजपा में शामिल होने के बाद वे पार्टी के मुख्य प्रवक्ता बन गए. उन्होंने 2017 से 2021 तक ज्योति चित्रबन फिल्म और टेलीविजन संस्थान (जिसे अब डॉ. भूपेन हजारिका क्षेत्रीय सरकारी फिल्म और टेलीविजन संस्थान के रूप में जाना जाता है) के अध्यक्ष का पद भी संभाला. मार्गेरिटा ने नवंबर 2021 से मार्च 2022 तक असम सरकार के छात्रों और युवा कल्याण के लिए राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के सदस्य सचिव के रूप में कार्य किया.

इसके बाद मार्च 2022 में पबित्र मार्गेरिटा को राज्यसभा के लिए चुना गया. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा के राजनीतिक सचिव के रूप में भी काम किया. वर्तमान में वे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य हैं. मार्गेरिटा ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, क्योंकि वे भारतीय जनता पार्टी की राज्य चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक के रूप में कार्यरत थे.

टीम मोदी 3.0 में मार्गेरिटा की एंट्री:मार्गेरिटा का नाम कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात है. हालांकि राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार राज्य की अहोम नेता मार्गेरिटा को टीम मोदी 3.0 में शामिल करना अहोम समुदाय के बीच भाजपा की मौजूदगी को मजबूत करने और उन्हें खुश करने का कदम है. गौरतलब है कि भाजपा ने अहोम बहुल प्रतिष्ठित जोरहाट लोकसभा सीट कांग्रेस के गौरव गोगोई से खो दी है. वह एक उल्लेखनीय अहोम नेता हैं. इसलिए, चुनावी लड़ाई में कभी उम्मीदवार न होने के बावजूद मार्गेरिटा को मोदी कैबिनेट में शामिल करना अहोम बेल्ट को विश्वास में लेने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है.

राजनीति में आने से पहले:गौरतलब है कि पाबित्र मार्गेरिटा का जन्म 13 अक्टूबर 1974 को हुआ था और उनका असली नाम पबित्र गोगोई था. बाद में उन्होंने अपने जन्मस्थान का नाम 'मार्गेरिटा' अपने उपनाम के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. 2014 में राजनीति में आने से पहले पबित्र मार्गेरिटा लंबे समय तक कला और संस्कृति के क्षेत्र से जुड़े रहे. वे 1998 से 2002 तक मासिक सांस्कृतिक पत्रिका माया के प्रधान संपादक रहे. मार्गेरिटा ने 2002 से 2005 तक असम की एक अन्य सांस्कृतिक मासिक पत्रिका 'सारेगामा' के संस्थापक प्रधान संपादक के रूप में भी काम किया.

राजनीतिज्ञ बनने से पहले मार्गेरिटा फिल्म निर्माण और वीडियो एल्बम के क्षेत्र में भी सक्रिय थे. उन्होंने कई असमिया फिल्मों का निर्माण किया. इसमें जुबीन गैग अभिनीत सुपरहिट फिल्म ‘मोन जै’ भी शामिल है. उन्होंने प्रसिद्ध असमिया वीडियो कैसेट और वीडियो मूवी सीरीज 'जोनबाई' का भी निर्माण किया. मार्गेरिटा ने 2007 से गायत्री महंता से विवाह किया है, जो एक प्रसिद्ध असमिया अभिनेत्री और प्रशंसित नर्तकी हैं.

ये भी पढ़ें-रकीबुल हुसैन ने सबसे अधिक मतों से जीतने का बनाया रिकॉर्ड, लोकसभा चुनाव 2024 - record breaking victory

ABOUT THE AUTHOR

...view details