दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक समेत 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट, मुंबई-गोवा में आफत, स्कूल-कॉलेज बंद - weather update

weather forecast update today: मॉनसून का असर देश के अधिकांश हिस्सों में देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त है. कुछ राज्यों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 10:50 AM IST

rainfall-alert-monsoon
मुंबई में भारी बारिश के बाद का हाल (ETV Bharat Maharashtra Desk)

नई दिल्ली:मौसम विभाग ने आज गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई समेत उपनगरों के कई इलाकों में बारिश हो रही है. वहीं, कर्नाटक समेत 11 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई में भारी बारिश के कारण आज सभी निजी, सरकारी स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. गोवा में भी आज स्कूलों में आज छुट्टियां घोषित कर दी गई है.

गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी:मौसम विभाग (IMD) ने आज गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. यहां अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है.

कर्नाटक समेत 10 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी:पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और कर्नाटक के लिए आज 8 जुलाई को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में 8 और 9 जुलाई को बिजली चमकने और तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि 10 जुलाई को टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिलों में भी भारी बारिश की आशंका है.

मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में 'गर्जन' और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान लगाया है. जिन राज्यों में 12 जुलाई तक ऐसी मौसम की स्थिति रहेगी, उनमें हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं.

मौसम विभाग ने 8 जुलाई को बिहार और ओडिशा में, 11 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश में और 10 और 11 जुलाई को असम और मेघालय में 'भारी वर्षा' की भविष्यवाणी की है. 11 जुलाई तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी वर्षा की संभावना जताई है.

मौसम बुलेटिन में कहा गया कि 9-11 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 9 जुलाई को गुजरात, 8 जुलाई को केरल और माहे, 8 और 9 जुलाई को तेलंगाना, 9 जुलाई को तटीय कर्नाटक, 10 जुलाई तक उत्तर आंतरिक कर्नाटक, 8और 10 जुलाई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होने के आसार हैं.

मुंबई समेत उपनगरों के कई इलाकों में कल से ही बारिश हो रही है. आज से बारिश जारी है. मुंबई और उपनगरों के निचले इलाकों में पानी जमा हो गया है. बारिश की वजह से मुंबई में यातायात पर इसका असर देखने को मिल रहा है. इसका असर मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल पर पड़ा है और सेंट्रल और हार्बर रेलवे सेवाएं और सार्वजनिक सेवाएं चरमरा गई.

सुबह-सुबह हुई बारिश से मुंबई और उपनगरों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मुंबई के वर्ली, दादर, चूनाभट्टी, कुर्ला, सायन, कांदिवली, बोरीवली, अंधेरी, बांद्रा, सांताक्रूज, गोरेगांव वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर ओबेरॉय मॉल में भारी मात्रा में पानी भर गया. सड़कों पर भारी जलभराव देखा गया. इसकी वजह से गाड़ियां पानी में फंस गई हैं.

स्कूलों में आज छुट्टियां घोषित:कल दोपहर एक बजे से आज सुबह 7 बजे तक मुंबई महानगर में विभिन्न जगहों पर 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश की वजह से निचले इलाकों में जलभराव हो गया है. उपनगरीय रेल सेवाएं बाधित हुई. आज भी भारी बारिश की संभावना है. इसे देखते हुए विद्यार्थियों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए मुंबई महानगर के सभी सरकारी और निजी मीडिया स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया.

ये भी पढ़ें- खराब मौसम के चलते रुकी अमरनाथ यात्रा, रुक-रुक हो रही बारिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details