दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केरल: ब्रिटेन की संसद में मलयाली प्रतिनिधि बनने के लिए सुकुमारन लड़ रहे चुनाव - Eric Sukumaran

Sukumaran contesting elections in UK Parliament: ब्रिटेन में आम चुनाव हो रहा है. इस चुनाव में केरल के मूल निवासी एरिक सुकुमारन भी हिस्सा ले रहे हैं. वह ब्रिटेन की संसद के निचले सदन में प्रतिनिधित्व के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 4, 2024, 1:55 PM IST

Updated : Jul 4, 2024, 2:18 PM IST

Eric Sukumaran
एरिक सुकुमारन (ETV Bharat Kerala Desk)

तिरुवनंतपुरम:ब्रिटेन में आज यानी गुरुवार को आम चुनाव हो रहे हैं. इस चुनाव में कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसी सिलसिले में केरल के मूल निवासी भी हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रतिनिधि बनने की तैयारी कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक शहरके मूल निवासी एरिक सुकुमारन ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स में मलयाली प्रतिनिधि बनने की फिराक में हैं. एरिक सुकुमारन कंजर्वेटिव उम्मीदवार के तौर पर साउथ गेट और वुड ग्रीन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. ब्रिटेन आज अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर रहा है.

एरिक सुकुमारन (ETV Bharat Kerala Desk)

यह कहावत कोई नई बात नहीं है कि दुनिया में आप जहां भी जाएंगे, वहां कोई न कोई मलयाली जरूर होगा. मलयाली लोगों का प्रवास इतिहास बहुत मशहूर है. अब ब्रिटिश संसद में मलयाली की मौजूदगी के लिए मंच तैयार किया जा रहा है. वर्कला शिवगिरी के मूल निवासी एरिक सुकुमारन ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स में मलयाली की मौजूदगी दर्ज कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

38 वर्षीय एरिक सुकुमारन ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में लंदन के साउथ गेट और वुड ग्रीन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. एटिंगल के पास एंचुटेंगू के जॉनी सुकुमारन और वर्कला की अनीता सुकुमारन के घर जन्मे एरिक सुकुमारन का लालन-पालन ब्रिटेन में हुआ. विश्व प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद एरिक बैंकिंग क्षेत्र में काम करते हैं.

एरिक सुकुमारन ने ब्रिटिश सिविल सेवा उत्तीर्ण की है और पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न सरकारी परियोजनाओं में सक्रिय रहे हैं. उन्होंने ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ भी काम किया है. उनकी पत्नी लिंडसे अमेरिका के कोलोराडो की मूल निवासी हैं. ब्रिटेन के संसदीय चुनावों के लिए मतदान 4 जुलाई को सुबह 10 बजे से 4 बजे तक होगा. 650 निर्वाचन क्षेत्रों में रात 10:30 बजे मतगणना शुरू होने के बाद 5 जुलाई को सुबह 3 बजे नतीजे घोषित किए जाएंगे.

एरिक सुकुमारन ने ईटीवी भारत को बताया कि वह और उनकी पार्टी कंजर्वेटिव पार्टी आव्रजन में वृद्धि को नियंत्रित करना चाहती है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन एक छोटा देश है और अप्रवासन से अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है. इसे रोकने के लिए हमें कोविड-19 महामारी के बाद भारत सहित अन्य देशों से अप्रवासन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है. यहां की जनसंख्या केवल 7 करोड़ है. ब्रिटेन में सभी के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें- आर्कटिक महासागर के तल पर शोध में जुटे 17 देशों के वैज्ञानिक, समूह में एक भारतीय भी शामिल
Last Updated : Jul 4, 2024, 2:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details