हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ये हैं हिमाचल के वो टूरिस्ट प्लेस, जहां आप ले सकते हैं Snowfall का मजा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 5, 2024, 8:05 PM IST

Updated : Feb 5, 2024, 10:48 PM IST

Himachal Tourism, Snowfall Places In Himachal, 10 Places to Visit in Himachal Pradesh For Snowfall, Best Snowfall Places In Himachal Pradesh: अगर आप भी बर्फबारी देखना चाहते हैं और ढूंढ रहे हैं ऐसी जगहें जहां फील हो सके कूल-कूल तो हम आपको बताने जा रहे हैं टॉप बेस्ट स्नोफॉल डेस्टिनेशन. यहां आप नजारे और ठंड दोनों को मजा ले सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Himachal Tourism
Himachal Tourism

शिमला-हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भारत का एक फेमस हिल स्टेशन है. यहां की सुंदरता और मौसम सभी लोगों को पसंद आता है. अभी फिलहाल हिमाचल में बर्फबारी हो रही है फिर देर किस बात की. उठाइए झोला (बैग) और कहिए मित्रों मैं तो फकीर हूं, झोला उठा के चल दूंगा. यह एक डायलॉग था. इसे मजाक में ही लें. चलिए अगले स्टेशन की बात करते हैं.

शिमला.

कुफरी-शिमला से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कुफरी. छोटा है लेकिन काफी खूबसूरत प्लेस है. कुफरी स्कीइंग और स्नोफॉल के लिए काफी फेमस है. शिमला घूमने आने वाले पर्यटक यहां पर भी विजिट कर सकते हैं. आजकल आपके लिए कुफरी घूमने के लिए काफी मजेदार रहेगा.

कुफरी

नारकंडा- शिमला से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है नारकंडा. बता दें कि सुंदरता के साथ रोमांच भी फील करना हो तो फिर नारकंडा आइए. गौरतलब है कि नारकंडा भारत का सबसे पुराना स्कीइंग डेस्टिनेशन है.

नारकंडा

कुल्लू-मनाली- टूरिस्ट ने कुल्लू और मनाली का नाम न सुना हो ऐसा हो नहीं सकता. मतलब 'मित्रां दा नां चलदा'. खैर, ये दोनों टूरिस्ट प्लेस एक दूसरे से 40 किलोमीटर दूरी पर हैं. सर्दियों के दौराम मतलब आजकल आप यहां विजिट कर सकते हैं, लेकिन थोड़ा ध्यान से. बर्फ के ऊपर फिसलते भी हैं फिर वो चाहे आप हों या फिर गाड़ी. तो फिर जाने से पहले प्रशासन से संपर्क में रहिए.

मनाली.

रोहतांग पास- ये जगह मनाली से 60 किलोमीटर दूर लेह मनाली वाले मार्ग पर स्थित है. खास बात ये है कि यहां सारा साल बर्फ जमी रहती है. देश-दुनिया में प्रसिद्ध अटल टनल रोहतांग का नाम तो आपने सुना ही होगा. फिर देर क्यों.

रोहतांग पास

सोलंग वैली-मनाली से 14 किलोमीटर दूर एक शानदार जगह है. सोलंग वैली सर्दियों और गर्मियों में होने वाले एडवेंचर स्पोर्टस के लिए फेसम है. यहां पर आप स्केटिंग का भी मजा ले सकते हैं. बर्फबारी तो खैर हो ही रही है.

सोलंग वैली.

डलहौजी-प्राकृतिक नजारों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ों से घिरा डलहौजी आपका मन न मोह ले तो कहना. डलहौजी का नाम ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड डलहौजी के नाम पर पड़ा था. देख रहे हो बिनोद! अंग्रेज तो चले गए लेकिन नाम छोड़ गए. चलो ये तो था मजाक, लेकिन आजकल घूमने के लिए ये बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है.

डलहौजी

खज्जियार-डलहौजी से 24 किलोमीटर की दूरी पर है खज्जियार. अपनी खूबसूरती के कारण ही भारत का स्विट्जरलैंड कहलाता है. बता दें कि खज्जियार का नाम खज्जी नागा मंदिर की वजह से पड़ा. जो एक प्राचीन मंदिर है. यहां खज्जियार झील भी स्थित है जो सर्दियों के मौसम में बर्फ में बदल जाती है. तो नजारा देखना है तो पहुंचिए खज्जियार.

खज्जियार

मैक्लोडगंज-प्रसिद्ध तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के घर होने साथ यह हिल स्टेशन दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध है. धर्मशाला के आस पास और भी कई स्थल हैं जैसे नड्डी. यहां भी आप बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं. अभी हाल ही में ही नड्डी में बर्फबारी हुई है.

नड्डी, मैक्लोडगंज

स्पीति वैली- हिमाचल प्रदेश की स्पिति वैली में बर्फ के रेगिस्तान पाए जाते हैं. बता दें कि स्पीति वैली भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक हैं. यहां सर्दियों के दिनों में इतनी ठंड पड़ती है कि लोगों को यहां से पलायन करना पड़ता है. अगर आपको पलायन वाली बात के बारे में ज्यादा जानना है तो खबर का लिंक भी है इसे पढ़ लीजिए.

स्पीति वैली

ये भी पढ़ें-हाड़ कंपा देने वाली ठंड में रहना मजा या मजबूरी!, -30 तक चला जाता है तापमान, जम चुका है पानी, ये है हिमाचल का 'सफेद रेगिस्तान'

Last Updated : Feb 5, 2024, 10:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details