दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड में I.N.D.I.A गठबंधन की सीटों का बंटवारा इसी सप्ताह! 21 मार्च को बड़ी बैठक

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 20, 2024, 3:46 PM IST

seats of INDIA alliance : इंडिया ब्लॉक द्वारा इस सप्ताह अपने लंबित सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा करने की संभावना है. जिसकी शुरुआत 21 मार्च को महाराष्ट्र से होगी और उसके बाद बिहार और झारखंड से होगी. पढ़ें ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता अमित अग्निहोत्री की रिपोर्ट.

seats of INDIA alliance
महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड में I.N.D.I.A गठबंधन की सीटों का बंटवारा इसी सप्ताह! 21 मार्च को बड़ी बैठक

नई दिल्ली:लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. देश के सभी राज्यों में तमाम पार्टियों की तरफ से जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है. जगह-जगह अब आदर्श आचार सहिंता का पालन किया जा रहा है. इस बीच इंडिया ब्लॉक द्वारा इस सप्ताह अपने लंबित सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा करने की संभावना है. जिसकी शुरुआत 21 मार्च को महाराष्ट्र से होगी और उसके बाद बिहार और झारखंड से होगी.

महाराष्ट्र के प्रभारी एआईसीसी सचिव आशीष दुआ ने बताया कि 21 मार्च को शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नाना पटोले, बालासाहब थोराट और गठबंधन के अन्य वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक होने वाली है. उन्होंने कहा कि कुछ सीटों को छोड़कर बातचीत लगभग पूरी हो चुकी है. कल औपचारिक घोषणा करने पर अंतिम फैसला गठबंधन लिया जाएगा. वहीं, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, अंतिम फॉर्मूले के अनुसार, शिवसेना यूबीटी को 20, कांग्रेस को 18 और एनसीपी शरदचंद्र पवार को 10 सीटें मिलने की संभावना है.

बता दें, साल 2019 में बीजेपी ने 23, कांग्रेस ने 1, एनसीपी ने 4 और शिवसेना ने 18 सीटें जीती थीं. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अगाड़ी, जो परामर्श का हिस्सा रही है, उनके गठबंधन में शामिल होने की संभावना नहीं है. महाराष्ट्र कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि वह सिर्फ विपक्षी दलों के साथ खेल रहे हैं और हमारा समय बर्बाद कर रहे हैं.

कांग्रेस को जो सीटें मिल सकती हैं उनमें सांगली, कोल्हापुर, लातूर, नागपुर, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ सेंट्रल, गढ़चिरौली, रामटेक, चंद्रपुर, अमरावती, सोलापुर, भिवंडी, पुणे, नांदेड़, धुले, नंदुरबार, अकोला और भंडारा गोंदिया शामिल हैं. हालांकि महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने दावा किया है कि पार्टी को सांगली सीट मिल रही है, लेकिन पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि इस मुद्दे को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है. इसके अलावा, सबसे पुरानी पार्टी को मुंबई दक्षिण मध्य सीट मिलने पर भी संदेह है.

बिहार कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने ETV भारत को बताया कि अगर हमें ये दो सीटें मिलती हैं, तो यह अच्छा होगा. 40 संसदीय सीटों वाले बिहार में कांग्रेस को कम से कम 9 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि बड़ा हिस्सा राजद को और बाकी सीटें वाम दलों को मिलेंगी. 2019 में कांग्रेस बिहार में सिर्फ 1 सीट जीत सकी, जबकि एनडीए ने 39 सीटें जीतीं. सीट-बंटवारे पर चर्चा अंतिम चरण में है. बातचीत सौहार्दपूर्ण माहौल में हो रही है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, 17 मार्च को मुंबई में इंडिया ब्लॉक रैली में शामिल होने पर राजद नेता तेजस्वी यादव और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के बीच सीट-बंटवारे के अधिकांश फॉर्मूले पर काम किया गया था.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि पहले ऐसी योजना थी कि जन अधिकार पार्टी के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव कांग्रेस के टिकट पर पूर्णिया सीट से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन अब राजद भी उन्हें चाहता है. विपक्षी गुट में शामिल होने की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए पप्पू यादव ने 19 मार्च को पटना में राजद प्रमुख लालू प्रसाद और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के साथ बैठक की. रिष्ठ नेताओं में सीडब्ल्यूसी सदस्य तारिक अनवर कटिहार से चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे अंशुल कुमार और पूर्व आईपीएस अधिकारी निखिल कुमार को मैदान में उतारने की संभावना है.

बता दें, 14 लोकसभा सीटों वाले झारखंड में कांग्रेस को 9 सीटें मिलने की संभावना है. 2019 में कांग्रेस और जेएमएम ने 1-1 सीट जीती थी जबकि बीजेपी को 11 और आजसू को 1 सीट मिली थी. झारखंड के प्रभारी एआईसीसी महासचिव गुलाम अहमद मीर ने हाल ही में झामुमो नेता और मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के साथ सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा की और औपचारिक घोषणा होने वाली है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details