दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

MVA के सीट बंटवारे पर बनी बात, शिवसेना UBT ने जारी की पहली लिस्ट, आदित्य ठाकरे को इस सीट से मिला टिकट

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है.

Nana Patole Uddhav Thackeray Sharad Pawar
नाना पटोले उद्धव ठाकरे शरद पवार (IANS)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

मुंबई:महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने बुधवार को 65 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इसमें आदित्य ठाकरे और सुनील राउत का नाम शामिल है. उम्मीदवारों की सूची के अनुसार आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे.

शिवसेना के ठाकरे गुट ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ कोपरी निर्वाचन क्षेत्र से केदार दिघे को और चालीसगांव से उन्मेष पाटिल को मैदान में उतारा है. वहीं, पचोरा में ठाकरे की चचेरी बहन वैशाली सूर्यवंशी को शिंदे विधायक किशोर अप्पा पाटिल के खिलाफ मैदान में उतारा गया है. बालापुर में नितिन देशमुख को एक बार फिर टिकट दिया गया है.

युवा सेना के नेता और ठाकरे के चचेरे भाई वरुण सरदेसाई मुंबई के बांद्रा (पूर्व) से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने अपने अधिकांश विधायकों को फिर से टिकट दिया है. यह विधायक 2022 में विभाजन के बाद पार्टी प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ रहे थे.

महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी और एनसीपी शरद चंद्र पवार 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए सहमत हो गए हैं. शिवसेना सांसद संजय राउत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि गठबंधन में शामिल अन्य सभी दलों जैसे समाजवादी पार्टी, पीडब्ल्यूपी, कम्युनिस्ट पार्टियां भी अघाड़ी में चुनाव लड़ेंगी. यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के साथ इन नेताओं की बैठक के बाद राउत ने इसकी जानकारी दी.

MVA के बीच सीट शेयरिंग
इस बीच महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, "हमने तय किया है कि कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और बाकी 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी सहित अपने गठबंधन दलों से बात करेंगे और कल तक उन्हें मंजूरी मिल जाएगी. हम महा विकास अघाड़ी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और हम सरकार बनाएंगे."

बता दें कि शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार गुट के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगा. उसका मुख्य मुकाबला महायुति से होगा जिसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट और एनसीपी अजीत पवार गुट शामिल हैं.

कब है महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव?
गौरतलब है कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा. राज्य में वोटिंग महज एक एक चरण में होगी और 23 नवंबर को मतगणना नतीजे घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र चुनाव 2024: एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने 45 उम्मीदवारों की सूची जारी की

ABOUT THE AUTHOR

...view details