दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पीएम मोदी ने जॉर्जिया मेलोनी से फोन पर की बात, जानें दोनों के बीच क्या हुई चर्चा - PM Modi speaks to Giorgia Meloni

PM Modi speaks to Italian pm Giorgia Meloni: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को लिब्रेशन डे की शुभकामनाएं दीं. दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत इटली और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की.

By PTI

Published : Apr 25, 2024, 10:12 PM IST

Updated : Apr 25, 2024, 11:00 PM IST

11
11

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से फोन पर बात की. मोदी ने मेलोनी को इटली के 79वां लिब्रेशन डे की शुभकामनाएं दीं. साथ ही जून में होने वाली G7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट किया. पीएम ने कहा कि, उन्होंने कहा कि, लिब्रेशन डे के मौके पर पीएम मेलोनी और इटली के लोगों को बधाई दी.

पीएम मोदी ने जॉर्जिया मेलोनी से की बातचीत
उन्होंने एक्स पोस्ट पर लिखा, जून में G7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने कहा कि, फोन पर दोनों के बीच G20 इंडिया के नतीजों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की और हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की. बता दें कि, ग्रुप ऑफ सेवन (G7) एक अनौपचारिक मंच है जो इटली, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका को एक मंच पर लाता है. यूरोपीय संघ भी इस समूह में भाग लेता है और शिखर सम्मेलन में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है. इटली ने इस वर्ष 1 जनवरी को सातवीं बार G7 की अध्यक्षता ग्रहण की. इटली दिसंबर तक G7 की अध्यक्षता करेगा.

फोटो

मोदी और मेलोनी की सेल्फी हुई थी वायरल
बता दें कि, संयुक्त अरब अमीरात में वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के दौरान इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक सेल्फी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी. यह सेल्फी मेलोनी ने सीओपी28 के दौरान क्लिक की थी. तस्वीर में दोनों राजनेता मुस्कुरा रहे थे. पीएम मेलोनी ने इस सेल्फी को सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया था. उन्होंने सेल्फी शेयर कर कहा था कि, सीओपी28 में अच्छे दोस्त.

फोटो

हैशटैग मेलोडी
मेलोनी ने हैशटैग मेलोडी का इस्तेमाल किया था. बता दें कि, इससे पहले सीओपी 28 समिट में भाग लेने वाले ग्लोबल नेताओं के फोटोशूट में भी प्रधानमंत्री मोदी और इटली की पीएम मेलोनी की केमिस्ट्री नजर आई थी. उस दौरान दोनों की एक साथ बातचीत करते हुए तस्वीरें भी वायरल हुई थी.

फोटो

भारत और इटली की दोस्ती
बता दें कि, भारत के साथ इस समय दुनिया के कई देश अपने संबंधों को मजबूती देने की इच्छा रखते हैं. इस कड़ी में इटली का नाम भी जुड़ा है. इटली की पीएम भारत की यात्रा कर चुकी हैं. जब मेलोनी ने भारत का दौरा किया था उस दौरान दोनों देशों के संबंध के एक नए अध्याय की शुरुआत हुई. पीएम मेलोनी ने मोदी से बातचीत में भारत इटली साझेदारी को स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप का दर्जा देने का निर्णय किया था. द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने काह था कि भारत में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में साझा उत्पादन और विकास के अवसर बन रहे हैं. इससे दोनों देशों को फायदा पहुंचेगा. उस दौरान पीएम मोदी ने इटली की रक्षा कंपनियों को मेक इन इंडिया पहल में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित भी किया था.

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

Last Updated : Apr 25, 2024, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details