दिल्ली

delhi

कौन है तौहीद लियाकत? जिसने स्कूलों को बम से उड़ाने की दी थी धमकी, सामने आया पाकिस्तान कनेक्शन - Pakistan link bomb threat email

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 10, 2024, 7:29 PM IST

Updated : May 10, 2024, 7:41 PM IST

Pakistan link to bomb threat emails: लोकसभा चुनाव के समय नागरिकों में भय का माहौल पैदा करने के गलत इरादे से पाकिस्तान के एक शख्स ने अहमदाबाद के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी थी. इसको लेकर अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने बड़ा खुलासा किया है. पुलिस ने ईमेल भेजने वाले की पहचान तौहीद लियाकत के रूप में की है आखिर क्या है इस धमकी का पाकिस्तान कनेक्शन? पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
फोटो (IANS AND ETV Bharat)

अहमदाबाद (गुजरात): अहमदाबाद के 36 से ज्यादा स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी देने के मामले में अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने बड़ा खुलासा किया है. क्राइम ब्रांच टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, इस मामले में पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है. पुलिस ने बताया कि, स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी देने के लिए जो ईमेल आया था, वह पाकिस्तान से आया था. क्राइम ब्रांच ने बताया कि, ये मेल रूसी डोमेन से भेजे गए थे. बता दें कि, 6 मई को अहमदाबाद शहर और ग्रमीण समेत 36 स्कूलों को एक मेल भेजा गया था. जिसमें स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी. मेल मिलते ही तुरंत पुलिस और डॉग स्कॉवड द्वारा स्कूलों की तलाशी ली गई. हालांकि, स्कूलों में कोई संदिग्ध चीजें बरामद नहीं हुई थी.

स्कूलों में बम की धमकी का पाकिस्तान कनेक्शन
जांच के बाद पता चला कि, ये धमकी फर्जी थी. इस मामले की जांच अहमदाबाद क्राइम ब्रांच और साइबर क्राइम की टीम के तरफ से की गई थी. अहमदाबाद पुलिस क्राइम ब्रांच ने पता लगया कि, धमकी भरा मेल पाकिस्तान से तौहीद लियाकत नाम के एक व्यक्ति ने भेजा था. जिसके और भी नए नाम सामने आए हैं. तकनीकी टीम की मदद से पता चला कि तौहीद नाम का शख्स पाकिस्तान के फैसलाबाद से यह सब ईमेल कर रहा था. इस शख्स का दुसरा नाम हमाद जावेद भी है. ऐसा भी जानने मे आया है. सभी मेल mail.ru. डोमेन से भेजे गए थे. जांच में यह पता चला है कि, वह सोशल मीडिया के जरिए अफवाहें फैलाता था.

पाकिस्तानी शख्स की नापाक हरकत
जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नागरिकों में भय का माहौल पैदा करने के लिए इस तरह का प्रयास किया गया. पाकिस्तानी शख्स तौहीद भारत विरोधी ट्वीट और वीडियो भी पोस्ट करता है. ऐसी आशंका है कि, स्कूल मे जो जानकारी इंटरनेट पर मौजूद होती है. उसके आधार पर उसने स्कूलो के मेल प्राप्त किये हो सकते हैं. उसने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अलग-अलग आईडी बनाकर यह सब संदेश भेजे थे. आरोपी का नाम एक अन्य एजेंसी की जांच में हनीट्रैप मामले मे भी सामने आया था. फिलहाल स्टेट आईबी, एटीएस, सेंट्रल आईबी, एनटीआरओ और रॉ जैसी एजेंसियां संपर्क में हैं. आगे की जांच चल रही है.

ये भी पढ़ें:जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के 7 आतंकी आकाओं की संपत्तियां कुर्क

Last Updated : May 10, 2024, 7:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details