दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 10, 2024, 6:06 PM IST

ETV Bharat / bharat

रामोजी राव की कर्मचारियों को 'वसीयत': मेरी सभी सफलताओं में ग्रुप का हर कर्मचारी प्रतिबद्ध सैनिक - MEDIA BaRoN RAMOJI RAO

Ramoji Rao Leaves Will to Employees : रामोजी ग्रुप के चेयरमैन रामोजी राव ने दुनिया को अलविदा कहने से पहले समूह की सभी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए एक वसीयत लिखी थी. वे कर्मचारियों को अपने बच्चों की तरह मानते थे. उनका मानना था कि हर कर्मचारी को पूरी ताकत और लगन के साथ काम करना चाहिए, साथ ही साथ उन्हें रचनात्मक तरीके से चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार रहना चाहिए. इस वसीयत में उन्होंने क्या कुछ लिखा, इसे विस्तार से पढ़ें.

Ramoji Rao
रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक और ETV Bharat के चेयरमैन रामोजी राव (ETV Bharat)

प्रत्येक कर्मचारी को अपनी पूरी क्षमता और प्रतिबद्धता के साथ काम करना चाहिए. अगर उनके सामने कुछ चुनौतियां भी आती हैं, तो उन्हें इनका रचनात्मक तरीके से सामना करना चाहिए. आप हमारे संस्थान और व्यवस्था की नींव हैं, जिनकी मजबूती सदैव बनी रहेगी.

'न बारिश के लिए, न तूफान के लिए - मेरी सांझ के धुंधले प्रकाश में नया रंग भरने के लिए.' विश्व-कवि रवींद्र नाथ टैगोर के ये शब्द दशकों से मुझे प्रेरित करते रहे हैं. ये शब्द कर्मसाक्षी की तरह भोर की किरणों में चेतना की भावना के रूप में मेरे दिल में अंतर्निहित हैं. सप्ताश्व रथारूढ़ की गति से मेरे सृजन कौशल को धार देते रहे और मैं पीढ़ियों का फर्क किए बिना अनवरत कार्यकर्ता के रूप में आगे बढ़ता रहा.

रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक और ETV Bharat के चेयरमैन रामोजी राव (ETV Bharat)

भले ही मैं वृद्ध हो गया हूं, लेकिन आज भी मेरे दिमाग में नए विचार आते रहते हैं, जो बताते हैं कि परिवर्तन जीवंत है, परिवर्तन सत्य है. रामोजी ग्रुप परिवार के मुखिया के रूप में मैं आप सभी को यह पत्र लिख रहा हूं. क्योंकि मैं उस लक्ष्य को हासिल करने की इच्छा रखता हूं, जो कब और कहां पूरा होगा यह अज्ञात है. मानो यह भविष्य की योजना है. रामोजी ग्रुप ऑफ कंपनीज के कर्मचारियों के तौर पर आप सभी को अपने महान लक्ष्यों के लिए बधाई!

इतने लोगों की टीम एक शक्ति की तरह होती है. हालांकि, रामोजी ग्रुप की सभी कंपनियां मेरे विचारों की उपज हैं, फिर भी सबने अपने आप में एक पावरफुल सिस्टम को विकसित कर लिया है, और लाखों लोग इन्हें पसंद कर रहे हैं. मैं ऐसे कई कर्मचारियों को जानता हूं, जिन्होंने हमारी कंपनियों की तरक्की में अहम भूमिका निभाई है, वे पेशेवर मूल्यों के प्रति समर्पित हैं और समाज में जाने-माने नाम हैं.

रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक और ETV Bharat के चेयरमैन रामोजी राव (ETV Bharat)

रामोजी ग्रुप की कंपनियों में काम करना सम्मान की बात है, मुझे उन कर्मचारियों पर गर्व है, जिनके पास विशिष्ट विशेषताएं हैं और जो कंपनी के साथ अटूट रूप से जुड़े हुए हैं. कड़ी मेहनत से सब कुछ संभव है. यह एक ऐसा व्यावसायिक सिद्धांत है, जिसका मैंने दशकों से ईमानदारी से पालन किया है ! इसलिए, मेरी सभी कंपनियां सीधे तौर पर जनहित से जुड़ी हुई हैं. हमारी कंपनियों में व्यापक रूप से मानव संसाधन उपयोग सुनिश्चित किया गया है. यहां हम उच्च कार्य मानकों और मूल्यों का पालन करते हैं. दशकों तक मेरे पीछे खड़े रहने वाले और मेरी महत्वाकांक्षा को पूरा करने में मेरी मदद करने वाले सभी कर्मचारियों का धन्यवाद!

मेरी जिंदगी की एक विशेषता रही है कि कोई भी काम या परियोजना विशिष्ट या फिर यूनिक होनी चाहिए. हम दूसरा स्थान प्राप्त कर संतुष्ट नहीं होना चाहते हैं. इसी ध्येय के साथ मैंने जीवन में सफलता पाई है. मार्गदर्शी (चिट फंड कंपनी) से लेकर 'ईटीवी भारत' तक, सब कुछ सर्वश्रेष्ठ बनाया और तेलुगु रेस का झंडा बुलंद किया.

मेरी तमन्ना है कि मैंने कंपनियों में जो व्यवस्था कायम की है, वह हमेशा बनी रहे. मैंने रामोजी ग्रुप की कंपनियों के भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए मजबूत प्रबंधन और मार्गदर्शक नींव रखी है. जिनसे सीधे हजारों लोगों का रोजगार और अप्रत्यक्ष रूप से अन्य हजारों लोगों की आजीविका जुड़ी है. मैं चाहता हूं कि मेरे बाद भी आप सभी अपने काम के प्रति समर्पित रहें ताकि महान परंपराएं हमेशा चलती रहें और रामोजी ग्रुप की कंपनियों की प्रतिष्ठा बढ़ती रहे.

सूचना, विज्ञान, मनोरंजन, विकास - ये चार प्रमुख क्षेत्र हैं, जो किसी भी राष्ट्र के भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं. रामोजी ग्रुप की सभी कंपनियां इन्हीं चार स्तंभों पर खड़ी हैं और जनसेवा में सक्रिय रूप से भाग लेती हैं. आम तौर पर जनता का भरोसा हमेशा बना नहीं रहता है, लेकिन हमारी कंपनियों पर जनता का भरोसा बढ़ रहा है.

'ईनाडु' की जोश भरी पत्रकारिता की सफल यात्रा, 'उषोदया' और अन्य संस्थानों की उपयोगिता सबके सामने है. राज्यों की सीमाओं से परे फैली 'मार्गदर्शी' करोड़ों निवेशकों के लिए खरे सोना की तरह है. हमारी ताकत 'ईटीवी' और ईटीवी भारत नेटवर्क है, जिसने पूरे देश में अपनी पैठ बनाई है. तेलुगु जायके में 'प्रिया' के प्रोडक्ट्स बाजार में अग्रणी और मजबूत स्थिति में हैं. रामोजी फिल्म सिटी देश की शान है.

सचमुच आप सभी इस जीत में मेरी सेना हैं. अनुशासन का दूसरा नाम 'रामोजी' है ! आपका दायित्व कंपनी से जुड़ा हुआ है. आप अपने जीवन और नौकरी, दोनों जगहों पर तरक्की करें. रचनात्मक शक्ति के साथ चुनौतियों पर फतह हासिल करें. रामोजी ग्रुप की दिग्विजय यात्रा अजेय है. प्रत्येक कर्मचारी को सक्षम और प्रतिबद्ध सैनिक के रूप में आगे बढ़ना चाहिए!

रामोजी ग्रुप ऑफ कंपनीज की पहचान अटूट भरोसे की तरह है. मैं अपनी 'वसीयत' में आप सभी को इस भरोसे को बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंप रहा हूं!

प ये भी पढ़ें

पीएम मोदी ने रामोजी ग्रुप के संस्थापक रामोजी राव को किया याद, ब्लॉग लिखकर कहा- सदैव प्रेरणा के प्रतीक बने रहेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details