दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मालदीव के लोगों की प्राथमिकताओं को हमेशा तरजीह दी गई: पीएम मोदी - Muizzu ceremonial welcome

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भारत के द्विपक्षीय दौरे पर हैं. इस दौरान वह सरकार के साथ कई अहम मुद्दों पर वार्ता करेंगे.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 1 hours ago

MUIZZU CEREMONIAL WELCOME
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का राष्ट्रपति भवन स्वागत किया गया (PTI)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के साथ बैठक के बाद साझा बयान दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज भारत के सहयोग से निर्मित 700 से अधिक सामाजिक आवास इकाइयां (मालदीव को) सौंप दी गई हैं. आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए हमने मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा शुरू करने का फैसला किया है. विकास साझेदारी हमारे (भारत-मालदीव) संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है.

हमने हमेशा मालदीव के लोगों की प्राथमिकताओं को तरजीह दी है. इस साल, एसबीआई ने मालदीव के ट्रेजरी बेंच के 100 मिलियन डॉलर का रोलओवर किया. मालदीव की जरूरतों के मुताबिक, 400 मिलियन डॉलर और 3000 करोड़ रुपये के करेंसी स्वैप समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए.'

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का सोमवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मालदीव के राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद मालदीव और एक प्रतिनिधिमंडल भी है. सभी रविवार शाम को भारत पहुंचे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में अतिथियों का स्वागत किया. इस मौके पर अपने-अपने देश के मंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल से एक-दूसरे का परिचय कराया गया.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे. इसके बाद मुइज्जू ने राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस दौरान उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद भी उनके साथ रहीं. इसके बाद उन्होंने विजिटर्स बुक में हस्ताक्षर किए.

विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह भी उनके साथ राजघाट गए. विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि 'यह यात्रा लंबे समय से चली आ रही भारत-मालदीव व्यापक द्विपक्षीय साझेदारी को और बढ़ावा देगी'. मालदीव के राष्ट्रपति जून में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे, लेकिन यह उनकी भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को राष्ट्रपति मुइज्जू से मुलाकात की और विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुइज्जू की वार्ता 'हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों' को नई गति प्रदान करेगी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान मुइज़ू मोदी के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हितों के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यह बैठक हैदराबाद हाउस में दिन में बाद में होगी.

ये भी पढ़ें- विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से की मुलाकात
Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details