दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस आज जारी करेगी पूरी लिस्ट, प्रभारी ने दी जानकारी

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे को लेकर मतभेद के बीच कांग्रेस आज पूरी लिस्टी जारी करेगी.

Maharashtra Congress
महाराष्ट्र चुनाव के लिए कांग्रेस आज पूरी लिस्ट जारी करेगी (प्रतीकात्मक फोटो) (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीट बंटवारे को लेकर मतभेद जारी है. कहा जा रहा है कि समाजवादी पार्टी की सीटों की मांग को लेकर मतभेद है. हालांकि, कांग्रेस ने इसका खंडन करते हुए कहा है कि गठबंधन में कोई दरार नहीं है. साथ ही कहा कि शनिवार शाम तक सहमति बन जाएगी और उम्मीदवारों की पूरी सूची जारी कर दी जाएगी. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.

कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी ने कहा कि महा विकास अघाड़ी आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेगी और आज सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी. दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने के बाद चेन्निथला ने कहा कि कांग्रेस के बालासाहेब थोराट शनिवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी-एसपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात कर सभी मुद्दों को सुलझाएंगे.

चेन्निथला ने इससे पहले कहा कि महाराष्ट्र महा विकास अघाड़ी में कोई समस्या नहीं है. समस्या महायुति में है. हम एक साथ हैं और हम एक फॉर्मूले पर काम कर रहे हैं. महायुति में समस्या बहुत अधिक है. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि हम कुछ सीटों की मांग कर रहे हैं. हमें जो सीटें मिली हैं, उन पर हमने ओबीसी (उम्मीदवारों) के साथ न्याय करने की कोशिश की है.

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने भी कहा है कि पार्टी की अंतिम सूची आज जारी करेगी. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक शुक्रवार को नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में हुई. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि महा विकास अघाड़ी में मतभेद हैं लेकिन एमवीए उन्हें सुलझा लिया जाएगा. महाराष्ट्र को उसका पुराना गौरव वापस लाने के लिए मिलकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ेगा.

बता दें कि एमवीए के सहयोगी समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन से अधिक सीटों की मांग कर रही है. समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र प्रमुख अबू आजमी ने महा विकास अघाड़ी को कड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि अगर पार्टी को पांच सीटें नहीं दी गई तो वह 25 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करने के लिए मजबूर होंगे.

अबू आजमी ने कहा कि मैंने पांच सीटों की घोषणा की है. उन्हें ये पांच सीटें मुझे मिलनी चाहिए. मैं नहीं चाहता कि वोट बंटे. हम वोटों की खातिर एमवीए में दरार नहीं डालना चाहते. अगर वे हमें सीटें नहीं देते हैं तो पार्टी 25 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेगी.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होने हैं. सभी 288 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 23 नवंबर को मतगणना होगी. 2019 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती. 2014 में भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल की.

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र चुनाव: MVA सीट शेयरिंग, आज कांग्रेस- यूबीटी के बीच मतभेद दूर होने के आसार

ABOUT THE AUTHOR

...view details