दिल्ली

delhi

दिल्ली में बीजेपी की क्लीन स्वीप हैट्रिक के असार, जानें एग्जिट पोल 2024 का अनुमान - Delhi Exit Polls Result 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 1, 2024, 8:45 PM IST

Updated : Jun 1, 2024, 9:51 PM IST

lok sabha Election 2024 exit poll : लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजों पर सभी की नजर थी. जानिए एग्जिट पोल में द‍िल्‍ली की सातों सीटों पर क्या अनुमान जताया गया है.

द‍िल्‍ली एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे
द‍िल्‍ली एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे (Etv Bharat)

नई द‍िल्‍ली: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का चुनाव आज शन‍िवार को संपन्‍न हो गया. इसके बाद लोकसभा की कुल 543 सीटों के एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. इस लोकसभा चुनाव में क‍िसके म‍िलेगा बहुमत का आंकड़ा और क‍िसकी बनेगी सरकार, या फ‍िर क‍िसको म‍िलेगी श‍िकस्‍त, एग्‍ज‍िट पोल में सामने है. हालांक‍ि, लोकसभा चुनाव के अंत‍िम पर‍िणाम 4 जून को घोष‍ित क‍िए जाएंगे.

द‍िल्‍ली की सातों सीटों पर एग्‍ज‍िट पोल नतीजे क्‍या कह रहे हैं, इसका स‍िलस‍िलेवार तरीके से बता रहे हैं. आइए जानते हैं द‍िल्‍ली सातों सीटों पर एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे क्या कह रहे हैं. एनडीए को 54 फीसदी वोट इस बार म‍िल रहा है. प‍िछली बार से 2 से 3 फीसदी कम म‍िल रहा है. इंड‍िया गठबंधन को 44 फीसदी वोट म‍िल रहा है. प‍िछली बार कांग्रेस को 22 फीसदी और आप को 18 फीसदी म‍िला था. आज तक-एक्‍स‍िस माय इंड‍िया ने बीजेपी को 06-07 सीट ओर इंडिया को 01 सीट म‍िलने का अनुमान बताया है.

द‍िल्‍ली में बीजेपी को म‍िलेंगी क‍ितनी सीटें (ETV Bharat)

बता दें, नॉर्थ ईस्‍ट लोकसभा सीट से बीजेपी ने मनोज त‍िवारी और कांग्रेस ने इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी कन्‍हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा था. इस चुनाव बीजेपी के मनोज त‍िवारी को कांग्रेस-आम आदमी पार्टी के गठबंधन प्रत्‍याशी कन्‍हैया कुमार कड़ी टक्‍कर मानी जा रही है. एग्‍ज‍िट पोल अनुमान में बीजेपी के मनोज त‍िवारी तीसरी बार सीट न‍िकालते नजर आ रहे हैं.

ईस्‍ट लोकसभा सीट से बीजेपी ने हर्ष मल्‍होत्रा और आम आदमी पार्टी ने इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी कुलदीप कुमार को चुनावी मैदान में उतारा था. कुलदीप कोंडली व‍िधानसभा से आम आदमी पार्टी के व‍िधायक भी हैं. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. वहीं, नॉर्थ वेस्‍ट सुरक्ष‍ित सीट से बीजेपी ने योगेंद्र चांदोल‍िया और कांग्रेस ने इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी के तौर पर उद‍ित राज को चुनावी दंगल में उतारा था. इस चुनाव में मुख्‍य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है.

दक्ष‍िणी द‍िल्‍ली सीट से बीजेपी ने रामवीर स‍िंह ब‍िधूड़ी तो आम आदमी पार्टी ने सहीराम पहलवान को इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी के रूप में उतारा था. दोनों प्रत्‍याश‍ियों के बीच कड़ा मुकाबला नजर आ रहा है. जबकि वेस्‍ट सीट से बीजेपी ने कमलजीत सहरावत तो आम आदमी पार्टी ने इंड‍िया गठबंधन प्रत्‍याशी के रूप में महाबल म‍िश्रा को चुनावी मैदान में उतारा था. इस सीट पर दोनों के बीच चुनावी मुकाबला कड़ा माना जा रहा है.

नई द‍िल्‍ली सीट पर बीजेपी ने सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज को मैदान में उतारा था. उनके सामने आम आदमी पार्टी ने सोमनाथ भारती को इंड‍िया गठबंधन प्रत्‍याशी के रूप में उतारा था. दोनों के बीच मुकाबला कड़ी टक्‍कर वाला माना जा रहा है.

चांदनी चौक सीट पर बीजेपी ने व्‍यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल को चुनावी मैदान में उतारा था तो कांग्रेस ने अपने पुराने द‍िग्‍गज नेता जयप्रकाश अग्रवाल को ट‍िकट द‍िया था. इस सीट पर कांग्रेस को ज्‍यादा मजबूत माना जा रहा है. बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्‍कर है. एग्‍ज‍िट पोल के नतीजों के आधार पर चांदनी चौक की सीट कांग्रेस के खाते में जाने का अनुमान लगाया जा रहा है.

बता दें क‍ि प‍िछले दो लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में द‍िल्‍ली की सातों सीटों पर बीजेपी क्‍लीन स्‍वीप करती आई. इस बार अगर एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे सही साब‍ित होते हैं तो एक सीट पर इस बार इंड‍िया गठबंधन के चुनाव जीतने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

आज तक-एक्‍स‍िस माय इंड‍िया

  • बीजेपी - 54 फीसदी वोट
  • इंडिया - 44 फीसदी वोट

ये भी पढ़ें:

Last Updated : Jun 1, 2024, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details