दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

केरल में MPox का एक और मरीज सामने आया, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर - Kerala Confirms Another Mpox Case

Kerala Confirms Another Mpox Case, एमपॉक्स का एक और केस केरल में सामने आया है. मरीज हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से वापस लौटा है. फिलहाल एमपॉक्स को देखते हुए राज्य की स्वास्थ्य मंत्री ने सभी जिलों में अतिरिक्त आइसोलेशन सुविधाएं तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

One more MPox patient found in Kerala
केरल में MPox का एक और मरीज सामने आया, (IANS)

तिरुवनंतपुरम: केरल में एमपॉक्स का एक और मामला सामने आया है. पीड़ित व्यक्ति एर्नाकुलम का रहने वाला है जो हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था. फिलहाल उनका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. इससे पहले, मलप्पुरम के एक 38 वर्षीय निवासी में एमपॉक्स का निदान किया गया था, जो वायरस के क्लेड 1 बी संस्करण का भारत का पहला पुष्ट मामला था.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि यह एमपॉक्स का नया वैरिएंट है. एमपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने स्थिति का आकलन करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस दौरान उन्होंने बताया कि संपर्क ट्रेसिंग के प्रयास तेज कर दिए गए हैं तथा रोगी के संपर्क में आए व्यक्तियों की सूची तैयार कर ली गई है.

मंत्री ने आगे प्रसार को रोकने के लिए लक्षण वाले व्यक्तियों को अलग रखने के महत्व पर बल दिया. उन्होंने विदेश से लौटने वालों से आग्रह किया कि वे किसी भी लक्षण की सूचना दें और तत्काल चिकित्सा सहायता लें. एमपॉक्स के अधिक मामले सामने आने की संभावना को देखते हुए मंत्री ने अधिकारियों को सभी जिलों में अतिरिक्त आइसोलेशन सुविधाएं तैयार करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही जागरूकता अभियान, विशेषकर हवाई अड्डों पर, मजबूत किए जा रहे हैं. वहीं सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में समन्वय स्थापित करने तथा तैयारियों को बढ़ाने के लिए त्वचा विशेषज्ञों, निजी क्षेत्र के चिकित्सकों, बाल रोग विशेषज्ञों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक बुलाई गई है.

ये भी पढ़ें- केरल के मलप्पुरम जिले में एमपॉक्स की पुष्टि, युवक हाल ही में विदेश से लौटा था

ABOUT THE AUTHOR

...view details